For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : सिर्फ एक प्रीमियम भरें और पाएं हर महीने 6000 रु, जीवन भर मिलेगा पैसा

|

नयी दिल्ली। अगर आपको बैठे-बैठे हर महीने अच्छी-खासी इनकम होती रहे तो कैसा रहेगा। अगर आप बिजनेस भी करें तो उसे संभालना इतना आसान नहीं होगा। साथ ही बिजनेस में घाटे का भी खतरा है। मगर यदि आप किसी फिक्स्ड इनकम ऑप्शन में निवेश कर दें तो न आपको घाटे की चिंता होगी और न उस पैसे के मैनेजमेंट के लिए टाइम देना होगा। एक ऐसा ऑप्शन देती है एलआईसी। देश की सबसे बड़ी और सरकारी टेलीकॉम कंपनी एलआईसी की कई ऐसी पॉलिसियां हैं, जिनमें एक बार निवेश करने से आपको हर महीने पेंशन मिलती रहेगी।

 

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी एक एन्यूटी स्कीम है। यदि आप एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में निवेश करें तो सिर्फ एक प्रीमियम देकर आपको जीवन भर हर महीने 6000 रु मिलते रहेंगे। मगर ध्यान रहे कि एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में सिर्फ एक भारतीय, जिसकी आयु 30 से 85 साल तक हो, ही निवेश कर सकता है।

कम से कम पेंशन कितनी

कम से कम पेंशन कितनी

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में कम से कम 1 लाख रु का निवेश करना होता है। अधिकतम आप जितना चाहे निवेश कर सकते हैं। वहीं पेंशन की बात करें तो कम से कम सालाना 12000 रु की पेंशन इस स्कीम के तहत दी जाती है। आप जितनी पेंशन चाहते हैं उतना ही निवेश आपको करना होगा। यहां हम आपको हर महीने 6000 रु की पेंशन पाने का गणित समझाएंगे।

लगता है पेंशन पर टैक्स
 

लगता है पेंशन पर टैक्स

आपको जो पेंशन मिलेगी, उस पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत टैक्स लगेगा। दूसरी बात इस पॉलिसी में आपके सामने 10 ऑप्शन होंगे। मगर आपको ‘ए' (एन्यूटी पेयेबल फॉर लाइफ एट ए यूनिफॉर्म रेट) विकल्प चुनना है। इसी से आपको मासिक पेंशन मिलेगी।

कितनी आयु में कितना निवेश

कितनी आयु में कितना निवेश

यदि कोई 65 वर्षीय व्यक्ति एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में एन्यूटी पेयेबल फॉर लाइफ एट ए यूनिफॉर्म रेट ऑप्शन चुन कर एक साथ 9.16 लाख रु का सिंगल प्रीमियम जमा करा दे तो उसे जीवन भर हर महीने 6000 रु की पेंशन मिलेगी। ये पेंशन तुरंत मिलनी शुरू हो जाएगी।

पेंशन लेने के लिए ऑप्शन

पेंशन लेने के लिए ऑप्शन

आपके पास पेंशन लेने के चार ऑप्शन हैं। मतलब आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर पेंशन ले सकते हैं। यदि आप सालाना ऑप्शन चुनें तो आपको हर साल 79335 रु की पेंशन मिलेगी। वहीं छमाही आधार पर 38723 रु, तिमाही आधार पर 19148 रु और मासिक आधार पर 6326 रु की पेंशन दी जाएगी।

कब बंद होगी पेंशन

कब बंद होगी पेंशन

इस योजना के तहत जब तक पॉलिसीधारक जीवित रहता है उसे पेंशन मिलती रहती है। पॉलिसीधारक की मृत्यु पर पेंशन मिलना बंद हो जाती है।

महिलाओं के लिए खास स्कीम

महिलाओं के लिए खास स्कीम

एलआईसी की कुछ पॉलिसियां काफी खास हैं। इन्हीं में से एक आधारशिला पॉलिसी। ये पॉलिसी सिर्फ महिलाओं के लिए है। इस प्लान का एक ऑप्शन ये है कि यदि आप डेली 31 रु की बचत करें तो आपको एक साथ 2.40 लाख रु मिल सकते हैं। ये पॉलिसी 8 साल से लेकर 55 वर्ष तक की महिला के लिए ही ली जा सकती है। आप इस योजना में कम से कम 75 हजार का बीमा कवर ले सकती हैं। जबकि अधिकतम बीमा कवर की लिमिट 3 लाख रुपये है।

LIC : 4 घंटे काम और 70 हजार रु कमाई, आपके पास भी मौका

English summary

LIC jeevan akshay policy Pay only one premium and get monthly Rs 6000 for lifetime

LIC's Jeevan Akshay Policy requires an investment of at least Rs 1 lakh. Maximum you can invest as much as you want.
Story first published: Sunday, March 14, 2021, 17:55 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X