For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : इस शानदार स्कीम में मिलता है 1 करोड़ रु का फायदा, जानिए डिटेल

|

नई दिल्ली, अगस्त 5। अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं या रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं तो देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के पास एक अच्छा प्लान है। इस प्लान नाम है जीवन शिरोमणि प्लान। ये हर आयु की कैटेगरी के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। एलआईसी ने इस पॉलिसी को सभी को ध्यान में रखकर तैयार किया है। जीवन शिरोमणि योजना की खासियत यह है कि ये सुरक्षा और बचत दोनों चीजें ऑफर करती है। जीवन शिरोमणि योजना एक नॉन-लिंक्ड प्लान है। जीवन शिरोमणि योजना में सम एश्योर्ड की न्यूनतम 1 करोड़ रु की गारंटी मिलती है। हम यहां आपको इसी प्लान की पूरी जानकारी देंगे।

 

LIC : रोज 43 रु जमा करने पर मिलेंगे 27.60 लाख रु, जानिए स्कीम की डिटेल

4 साल पहले की थी शुरू

4 साल पहले की थी शुरू

एलआईसी ने जीवन शिरोमणि (तालिका संख्या 847) की शुरुआत अब से करीब 4 साल पहले 19 दिसंबर 2017 को की थी। यह नॉन-लिंक्ड होने के साथ साथ सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक प्लान भी है। मगर ध्यान रहे कि यह एक लिंक्ड योजना योजना है। इसे खास कर उन लोगों के शुरू किया गया है, जो एचएनआई (हाई नेट वर्थ इंडिविजुअल्स) कैटेगरी में आते हैं। आपको इस प्लान में गंभीर बीमारियों के लिए कवर मिलेगा। इसमें तीन ऑप्शनल राइडर्स भी दिए जाते हैं।

परिवार को मिलेगी सेफ्टी
 

परिवार को मिलेगी सेफ्टी

अगर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को वित्तीय सहायता दी जाएगी। यदि पॉलिसीधारक जीवित रहे तो इस मामले में फिक्स्ड अवधि के दौरान भुगतान की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा मैच्योरिटी पर आपको एक बार में मोटी रकम अदा की जाएगी। सर्वाइवल बेनेफिट (पॉलिसीधारकों के जीवित रहने पर मिलने वाले बेनेफिट) के तौर पर एक फिक्स भुगतान किया जाता है।

ये है पेमेंट प्रोसेस

ये है पेमेंट प्रोसेस

अगर पॉलिसीधारक जीवित रहे तो 14 वर्ष की पॉलिसी में 10वें और 12वें वर्ष में सम एश्योर्ड बीमा राशि का 30-30% फीसदी दिया जाता है। 16 साल की पॉलिसी 12वें और 14वें साल में बीमा राशि का 35-35% पैसा दिया जाता है। 18 वर्ष की पॉलिसी 14वें और 16वें साल में बीमित राशि का 40-40% फीसदी पैसा दिया जाता है। 20 साल की पॉलिसी में 16वें और 18वें साल सम एश्योर्ड का 45-45% फीसदी पैसा दिया जाता है।

मिल जाएगा लोन

मिल जाएगा लोन

इस पॉलिसी की जो अहम खासियतों में एक खासियत यह है कि पॉलिसी अवधि के दौरान आप पॉलिसी के सरेंडर मूल्य के बेसिस पर लोन ले सकते हैं। पर यह भी ध्यान रहे कि लोन एलआईसी के नियम और शर्तों के हिसाब से मिलेगा। पॉलिसी पर मिलने वाला लोन समय-समय पर तय की जाने वाली ब्याज दर पर उपलब्ध होगा। यानी लोन पर ब्याज दर बदलेगी।

अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई लिमिट नहीं

अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई लिमिट नहीं

इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम सम एश्योर्ड 1 करोड़रु है, जबकि अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। आप 1 करोड़ रु के बाद 5-5 लाख रु की गुणा में जितना चाहे उतनी रकम का बीमा करा सकते हैं। पॉलिसी अवधि में कई ऑप्शन हैं, जिनमें 14, 16, 18 और 20 वर्ष शामिल हैं। योजना में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष साल है, जबकि अधिकतम आयु 14 वर्ष की पॉलिसी के लिए 55 वर्ष, 16 साल की पॉलिसी के लिए 51 साल, 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल, 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल है।

English summary

LIC In jeevan shiromani scheme you get the benefit of Rs 1 crore know the details

Financial assistance will be given to the family of the policyholder if the policyholder dies during the policy term. In this case the facility of payout during the fixed term will also be available in case the policyholder survives.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X