For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : सिर्फ 4 प्रीमियम देकर मिलेगा 1 करोड़ रु का फायदा, ये है स्कीम

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 18। आज के समय में किसी के भी लिए स्वास्थ्य संबंधी किसी भी समस्या से निपटने के लिए आर्थिक रूप से तैयार रहना जरूरी है। इसके लिए लोग जीवन बीमा योजनाओं और प्लान्स में निवेश करना शुरू कर दिया है। एलआईसी की जीवन शिरोमणि योजना एक ऐसी ही स्कीम है। ये एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस बचत योजना है। एलआईसी ने अपनी जीवन शिरोमणि योजना से संबंधित जो जानकारी शेयर की है, उसके मुताबिक ये एक सीमित प्रीमियम भुगतान मनीबैक जीवन बीमा योजना है। इसमें न्यूनतम मूल बीमा राशि 1 करोड़ रुपये है। ये योजना खास तौर से उन लोगों के लिए शुरू की गयी, जो हाई नेटवर्थ वाले हैं।

 

LIC : आईपीओ से पहले ला रही कमाई का मौका, ऐसे बरसेगा पैसा

मिलते हैं दो बड़े फायदे

मिलते हैं दो बड़े फायदे

जीवन शिरोमणि प्लान के दो बड़े फायदे हैं। ये स्कीम सुरक्षा और बचत दोनों फायदे ऑफर करती है। एलआईसी अपने ग्राहकों के जीवन को सुरक्षित करने के लिए उन्हें कई अच्छी पॉलिसी पेश करती रहती है, जिनमें से जीवन शिरोमणि प्लान एक है। यह प्लान गंभीर बीमारियों के लिए भी कवर प्रदान करती है। साथ ही इसमें तीन ऑप्शनल राइडर्स भी उपलब्ध होते हैं, जो अतिरिक्त बेनेफिट की तरह हैं।

परिवार के लिए सुरक्षा

परिवार के लिए सुरक्षा

अगर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो शिरोमणि स्कीम पॉलिसीधारक के परिवार को वित्तीय सहायता देती है। यानी संकट के समय में ये पॉलिसी पॉलिसीधारक के परिवार को काफी फायदा देगी। इस पॉलिसी में पॉलिसीधारकों के जीवित रहने की स्थिति में तय अवधि के दौरान भुगतान की सुविधा मिलती है। इसके अलावा मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि का भी भुगतान किया जाता है।

कितने प्रीमियम पर कितना फायदा
 

कितने प्रीमियम पर कितना फायदा

अब बात करते हैं इस पॉलिसी के नियमों की। इस योजना में न्यूनतम सम एश्योर्ड 1 करोड़ रुपये होता है जबकि अधिकतम सम एश्यो की कोई सीमा नहीं है। मगर बेसिक सम एश्योर्ड 5 लाख रु के गुणक में होगा। पॉलिसी टर्म 4 तरह का है। इसमें 14, 16, 18 और 20 साल शामिल हैं। आपको प्रीमियम 4 साल तक अदा करना होगा। योजना में एंट्री के लिए न्यूनतम आयु 18 साल रखी गयी है। वहीं एंट्री के लिए अधिकतम उम्र 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल, 16 साल की पॉलिसी के लिए 51 साल, 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल और 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल है।

कैसे मिलता है पैसा

कैसे मिलता है पैसा

पॉलिसी अवधि 14 साल : 10वें और 12वें साल पर मूल बीमा राशि का 30-30%

पॉलिसी अवधि 16 साल : 12वें और 14वें साल पर मूल बीमा राशि का 35-35%

18 वर्ष की पॉलिसी अवधि हो तो : 14वें और 16वें साल पर मूल बीमा राशि का 40-40%

पॉलिसी अवधि 20 साल हो तो : 16वें और 18वें साल पर मूल बीमा राशि का 45-45%

लोन की सुविधा

लोन की सुविधा

एलआईसी की जीवन शिरोमणि प्लान पॉलिसी की कई अहम खासियतें हैं। इनमें एक खासियत यह भी है कि पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक को पॉलिसी के सरेंडर मूल्य के बेसिस पर लोन मिल सकता है। लोन एलआईसी के नियम और शर्तों के अनुसार मिलेगा। पॉलिसी पर मिलने वाला लोन समय-समय पर तय की जाने वाली ब्याज दर पर उपलब्ध होगा। यानी लोन पर ब्याज दर बदलेगी।

English summary

LIC By paying only 4 premiums you will get the benefit of Rs 1 crore

LIC keeps on offering many good policies to secure the life of its customers, out of which Jeevan Shiromani Plan is one. This plan also provides cover for critical illnesses.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X