For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

LIC : बच्चों के लिए 3 शानदार प्लान, फ्यूचर हो जाएगा सेफ, मिलेगी मोटी रकम

|

नई दिल्ली, जुलाई 31। एलआईसी देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। इसके पास ढेरों स्कीमें और पॉलिसी है। अच्छी बात यह है कि सरकारी बीमा कंपनी के पास बच्चों के फ्यूचर के लिए भी एक से एक शानदार प्लान है। एलआईसी कई बढ़िया चाइल्ड प्लान्स ऑफर करती है। इन प्लान्स की मदद से आप अपने बच्चों के फ्यूचर को सेफ कर सकते हैं। जरूरत के समय ये पॉलिसी काफी काम आएंगी। यहां हम आपको एलआईसी की तीन बेस्ट चाइल्ड पॉलिसी की जानकारी देंगे।

 

Mutual Fund : बच्चों के फ्यूचर की तैयारी के लिए बेस्ट हैं ये 5 स्कीमें, जानिए नाम

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनीबैक प्लान

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनीबैक प्लान

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान या तो दादा-दादी या माता-पिता द्वारा 0 से 12 वर्ष की आयु के बच्चे के लिया जा सकता है। यह एक बीमा-सह-निवेश योजना है जो बच्चे के उज्ज्वल भविष्य को सुरक्षित करने में मददगार होगी। इस स्कीम में तीन बार मनीबैक मिलेगा। बच्चे के 18, 20 और 22 साल की आयु पर पॉलिसी की 20-20 फीसदी रकम दी जाती है। 25 साल की आयु पर ये पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी और बच्चे को बाकी 40 फीसदी मिलेगा। साथ ही बोनस भी दिया जाएगा।

अगर मनीबैक का फायदा न लें
 

अगर मनीबैक का फायदा न लें

अगर मनीबैक न लिया जाए तो ये पैसा सीधे मैच्योरिटी पर मिलेगा। एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनीबैक प्लान में कम से कम 10000 रु का निवेश जरूरी है। अधिकतम कोई जितना चाहे उतना निवेश कर सकता है। यदि किसी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति में पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो पूरी बीमा राशि का भुगतान होगा, जिसमें बोनस भी शामिल होगा। आप प्रीमियम मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर अदा कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन तरुण प्लान

एलआईसी जीवन तरुण प्लान

इस पॉलिसी में बच्चे के 20 साल के होने तक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है, जबकि पॉलिसी 25 साल की उम्र पूरी होने तक जारी रहती है। बच्चे के लिए जोखिम कवर 8 साल की उम्र या पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 2 साल बाद, जो भी पहले हो, के बाद शुरू होता है। इस स्कीम में 4 तरह के ऑप्शन मिलेंगे। इनमें पहला है मैच्योरिटी पर 100 प्रतिशत राशि मिल जाना। दूसरा है 20 साल की आयु होने पर अगले 5 साल तक सालाना 5-5 फीसदी राशि मिलेगी। फिर 25 साल की आयु पर यानी मैच्योरिटी पर बाकी 75 फीसदी पैसा दे दिया जाएगा।

जानिए बाकी 2 ऑप्शन

जानिए बाकी 2 ऑप्शन

तीसरा विकल्प है, 20 साल की आयु के बाद अगले 5 सालों तक 10-10 फीसदी पैसा मिलना। फिर मैच्योरिटी पर एक साथ 50 फीसदी पैसा दिया जाएगा। चौथा ऑप्शन भी मिलता-जुलता है। इसमें 5 साल तक 15-15 फीसदी पैसा मिलेगा और मैच्योरिटी पर 25 फीसदी बकाया राशि मिलेगी।

एलआईसी जीवन लक्ष्य

एलआईसी जीवन लक्ष्य

ये पॉलिसी ऐसी है, जिसे लेकर आप अपने बच्चे को नॉमिनी बनाएं तो उसे ढेरों फायदे मिलेंगे। एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी के तहत यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाए तो नॉमिनी को पॉलिसी का सालाना 10 फीसदी पैसा मिलेगा। जबकि बचे हुए प्रीमियम का भुगतान भी नहीं करना होगा। अंत में मेच्योरिटी पर सम एश्योर्ड का 110 फीसदी पैसा मिलेगा। साथ ही बोनस भी मिलेगा। प्रीमियम का भुगतान आप वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही या मासिक आधार पर किया जा सकता है। पॉलिसी में आपको इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विस (ईसीएस) का ऑप्शन भी मिलेगा। यह प्रीमियम भुगतान करने का एक बहुत आसान तरीका है।

English summary

LIC 3 great plans for children future will be safe will get big amount

LIC New Children Money Back Plan can be taken by either the grandparent or the parent for the child in the age group of 0 to 12 years. It is an insurance-cum-investment plan which will help in securing the bright future of the child. Moneyback will be available thrice in this scheme.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X