For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

FD : ये सरकारी कंपनी देगी 5 लाख रु पर 2 लाख रु का ब्याज, जानिए कैसे

|

नयी दिल्ली। केरल की सरकारी कंपनी केरल ट्रांसपोर्ट डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन (केटीडीएफसी) निवेशकों को पैसा लगाने के लिए 2 तरह के एफडी प्लान पेश करती है। केटीडीएफसी एक नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (एनबीएफसी) है, जो आरबीआई के अंडर अथॉराइज्ड है। जैसा कि हमने बताया केटीडीएफसी एफडी पर केरल सरकार की गारंटी है, इससे यह सुनिश्चित होता है कि आपकी निवेश राशि और मिलने वाला ब्याज 100 फीसदी सुरक्षित हैं। वरिष्ठ नागरिकों को केटीडीएफसी आम नागरिकों के मुकाबले ज्यादा ब्याज देती है। इससे ये वरिष्ठ नागरिकों के लिए और भी आकर्षक एफडी योजना बन जाती है।

 

कितनी मिलता है ब्याज

कितनी मिलता है ब्याज

बात सामान्य नागरिकों की करें तो केटीडीएफएसी में 1 साल, 2 साल और तीन साल पर 8 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जाती है। वहीं 4 साल और 5 साल प्रत्येक अवधि के लिए एफडी कराने पर आपको केटीडीएफएसी में 7.75 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1 साल, 2 साल और तीन पर 8.25 फीसदी ब्याज दर है। जबकि 4 साल और 5 साल पर सालाना 8 फीसदी ब्याज मिलेगा।

ऐसे मिलेगा 2 लाख रु का ब्याज
 

ऐसे मिलेगा 2 लाख रु का ब्याज

यदि आप सामान्य नागरिक हैं तो 5 लाख रु की एफडी तीन साल के लिए कराएं तो आपको हर साल 40000 हजार रु (दूसरे और तीसरे साल थोड़ा ज्यादा, क्योंकि दूसरे और तीसरे साल में ब्याज सहित जो राशि होगी उस पर ब्याज मिलेगा) का ब्याज मिलेगा। यानी 3 साल में 1.20 लाख रु सिर्फ बतौर ब्याज मिलेंगे। इसके बाद आप फिर से 5 लाख रु की एफडी दो साल के लिए करा लें। आपको 2 सालों में 80000 रु (पहले साल 40000 रु और दूसरे साल 40000 रु से थोड़ा ज्यादा) बतौर ब्याज मिलेंगे। यानी 5 सालों में 5 लाख रु के निवेश से आप 2 लाख रु से ज्यादा का ब्याज हासिल कर सकते हैं।

वरिष्ठ नागिरकों को कैसे मिलेगा 2 लाख रु का ब्याज

वरिष्ठ नागिरकों को कैसे मिलेगा 2 लाख रु का ब्याज

अगर कोई वरिष्ठ नागरिक एफडी पर 2 लाख रु का ब्याज हासिल करना चाहता है तो उसे 2-2 बार निवेश नहीं करना होगा। क्योंकि केटीडीएफसी पर वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल की अवधि पर 8 फीसदी ब्याज मिल रहा है। 5 लाख रु की एफडी 5 साल के लिए कराई जाए तो 8 फीसदी से हिसाब से मैच्योरिटी पर 2 लाख रु से ज्यादा का ब्याज मिलेगा। पहले साल 40000 रु का ब्याज मिलेगा। अगले साल 5.40 लाख रु पर। इसी तरह ये रकम जुड़ती रहेगी और ब्याज बढ़ता रहेगा। आखिर में 5 लाख रु क साथ 2 लाख रु से ज्यादा का ब्याज मिलेगा।

मिल जाएगा लोन

मिल जाएगा लोन

केटीडीएफसी एफडी पर अपने निवेशकों को लोन भी देती है। आपको एफडी राशि 75 फीसदी तक लोन मिल सकता है। यानी अगर आप 5 लाख रु का निवेश करें तो आपको 1.3 लाख रु का लोन मिल सकता है। मगर आप एफडी के तीन महीने बाद ही लोन लेने के पात्र होंगे।

कौन कर सकता है निवेश

कौन कर सकता है निवेश

केटीडीएफसी में एफडी खाता आप अकेले या संयुक्त रूप से खुलवा सकते हैं। मगर ये एफडी सिर्फ भारतीयों के लिए ही है। एनआरआई इसमें निवेश नहीं कर सकते। यहां आपको कम से कम 10000 रु का निवेश करना होगा, जबकि इसके बाद आप 1000 रु की गुणा में निवेश कर सकते हैं।

HDFC Bank FD : 5 लाख रु लगा कर कमाएं 1.25 लाख रु से ज्यादा का ब्याज, जानिए कैसे

English summary

KTDFC FD This government company will give interest of Rs 2 lakh on Rs 5 lakh

There is an 8.25 per cent interest rate on 1 year, 2 years and three for senior citizens. Whereas 4 years and 5 years will get 8 percent interest annually.
Story first published: Thursday, December 31, 2020, 18:54 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X