For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

RD : जानिए कहां मिल रहा Post Office से काफी ज्यादा ब्याज, जल्द उठाएं फायदा

|

नई दिल्ली। बैंक और पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) यानी आवर्ती जमा के नाम से एक बचत योजना चलाई जाती है। काफी समय तक माना जाता रहा है कि पोस्ट ऑफिस आरडी पर सबसे ज्यादा ब्याज देता है। लेकिन अब स्थिति बदल गई है। ढेर सारे बैंक इस वक्त आरडी पर पोस्ट ऑफिस से काफी ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपनी मेहनत की कमाई पर ज्यादा ब्याज पाना चाहते हैं, तो जल्द ही इन बैंकों में आरडी शुरू कर सकते हैं। यहां पर एक बात और याद रखने की है कि यह ब्याज दरें बैंक कभी भी घटा या बढ़ा सकते हैं। ऐसे में अगर आरडी जल्द ही शुरू कर दी जाएगी तो आरडी पूरी होने तक तय ब्याज मिलता रहेगा।

 

क्या होती है आरडी जमा योजना

हर माह एक निश्चित बचत करने की योजना को आरडी कहते हैं। आरडी को बैंक या पोस्ट ऑफिस में से कहीं भी खोल सकते हैं। यहां पर आपको एक तय ब्याज मिलता है और आप ने जितने समय के लिए आरडी खोली है, उसके बाद पूरा पैसा ब्याज के साथ आपको वापस कर दिया जाता है। आमतौर पर 1 से 10 साल तक के लिए आरडी खाता खोला जा सकता है।

आरडी पर अगर मिले 5.5 फीसदी ब्याज, तो 1000 महीने 10 साल में कितना हो जाएगा

अगर आप ऐसी जगह पर आरडी शुरू करते हैं, जहां पर 5.5 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है, तो 1000 रुपये महीने की आरडी पर 10 साल के बाद आपको 1,60,016 रुपया मिलेगा।

आरडी पर अगर मिले 6.5 फीसदी ब्याज, तो 1000 महीने 10 साल में कितना हो जाएगा

अगर आप ऐसी जगह पर आरडी शुरू करते हैं, जहां पर 6.5 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है, तो 1000 रुपये महीने की आरडी पर 10 साल के बाद आपको 1,68,983 रुपया मिलेगा।

आरडी पर अगर मिले 7.5 फीसदी ब्याज, तो 1000 महीने 10 साल में कितना हो जाएगा

अगर आप ऐसी जगह पर आरडी शुरू करते हैं, जहां पर 7.5 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है, तो 1000 रुपये महीने की आरडी पर 10 साल के बाद आपको 1,78,573 रुपया मिलेगा।

आइये अब जानते हैं कहां पर मिल रहा है रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) यानी आवर्ती जमा पर मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज।

सबसे पहले जानें पोस्ट ऑफिस की आरडी की ब्याज दर

सबसे पहले जानें पोस्ट ऑफिस की आरडी की ब्याज दर

पोस्‍ट ऑफिस में न्यूनतम 100 रुपये महीने की आरडी खोली जा सकती है। पोस्ट ऑफिस में आरडी का अधिकतम मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है। पोस्‍ट ऑफिस की आरडी पर इस वक्त 5.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

अब जानें यस बैंक की आरडी की ब्याज दरें

अब जानें यस बैंक की आरडी की ब्याज दरें

यस बैंक में 6 माह से लेकर 10 साल तक की आरडी कराई जा सकती है। यहां पर इस वक्त् 5.50 फीसदी सालाना से 6.75 फीसदी तक सालाना ब्याज दिया जा रहा है। यहां पर वरिष्ठ नागरिकों को 6 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी सालाना तक ब्याज दिया जा रहा है।

अब जानें आरबीएल बैंक की आरडी की ब्याज दरें
 

अब जानें आरबीएल बैंक की आरडी की ब्याज दरें

आरबीएल बैंक में 3 करोड़ रुपये तक की आरडी अगर 6 माह से लेकर 10 साल तक के लिए कराई जाए, तो ब्याज दर 5.25 फीसदी से 6.60 फीसदी सालाना तक है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों केा 5.75 फीसदी से लेकर 7.10 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है।

अब जानें केनरा बैंक की आरडी की ब्याज दरें

अब जानें केनरा बैंक की आरडी की ब्याज दरें

केनरा बैंक में 6 महीने से लेकर 10 साल तक की आरडी खोली जा सकती है। यहां पर 4.45 फीसदी से लेकर 5.50 फीसदी तक सालाना ब्याज दिया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 5.04 फीसदी से लेकर 6.14 फीसदी सालाना तक ब्याज दिया जा रहा है। केनरा बैंक की सबसे खास बात यह है कि यहां पर 50 रुपये महीने की भी आरडी शुरू की जा सकती है।

अब जानें बंधन बैंक की आरडी की ब्याज दरें

अब जानें बंधन बैंक की आरडी की ब्याज दरें

बंधन बैंक में 6 माह से लेकर 10 साल तक की आरडी शुरू की जा सकती है। यहां पर 5.25 फीसदी से लेकर 5.75 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 6 फीसदी से लेकर 6.50 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है।

अब जानें इंडसइंड बैंक की आरडी की ब्याज दरें

अब जानें इंडसइंड बैंक की आरडी की ब्याज दरें

इंडसइंड बैंक में 500 रुपये से लेकर कितने भी रुपये की आरडी शुरू की जा सकती है। यहां पर आरडी 1 साल से लेकर 10 साल तक के लिए हो सकती है। इंडसइंड बैंक में इस वक्त आरडी पर 5.75 फीसदी से लेकर 6.50 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को आरडी पर 6.25 फीसदी से लेकर 7 फीसदी सालाना तक ब्याज दिया जा रहा है।

अब जानें आईसीआईसीआई बैंक की आरडी की ब्याज दरें

अब जानें आईसीआईसीआई बैंक की आरडी की ब्याज दरें

आईसीआईसीआई बैंक में 500 रुपये से आरडी शुरू की जा सकती है। यहां पर 6 महीने से लेकर 10 साल तक के लिए यह आरडी हो सकती है। इस बैंक की आरडी पर 3.50 फीसदी से लेकर 5.50 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 4 फीसदी से 6.30 फीसदी सालाना तक ब्याज दिया जा रहा है।

अब जानें एचडीएफसी बैंक की आरडी की ब्याज दरें

अब जानें एचडीएफसी बैंक की आरडी की ब्याज दरें

एचडीएफसी बैंक में 6 माह से लेकर 10 साल तक के लिए आरडी हो सकती है। यहां पर आरडी पर 3.50 फीसदी से लेकर 5.50 फीसदी तक ब्याज मिल रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को 4 फीसदी से लेकर 6 फीसदी सालाना तक ब्याज दिया जा रहा है।

अब जानें ​जना स्मॉल फाइनेंस बैंक की आरडी की ब्याज दरें

अब जानें ​जना स्मॉल फाइनेंस बैंक की आरडी की ब्याज दरें

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक में 6 महीने से लेकर 10 साल तक की आरडी खोली जा सकती है। वहीं बैंक आरडी पर 4 फीसदी से लेकर 7.51 फीसदी तक ब्याज दे रहा है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों को आरडी पर 4.50 फीसदी से 8.01 फीसदी तक ब्याज दिया जा रहा है।

पोस्ट ऑफिस आरडी : जानें कैसे बना देती है 1000 रु महीने को 72500 रु

English summary

Know where you are getting the most interest on RD Recurring deposit in hindi

Know which banks are offering more interest on RD than the post office.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X