For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सस्ता Gold खरीदने का मौका बस 2 दिन, जानें किस रेट पर देगा RBI

|

नई दिल्ली। चालू वित्तीय वर्ष में अंतिम बार भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) सस्ता गोड बचने वाली स्कीम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड शुरू कर रहा है। इसके तहत भारतीय नागरिक 1 मार्च से लेकर 5 मार्च 2021 तक (5 दिन) तक सस्ते में गोल्ड खरीद सकते हैं। इस स्कीम के तहत 1 ग्राम सोने की कीमत 4662 रुपये तय की गयी है। यह जानकारी वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी की गई है। सरकार की तरफ से यह सोना आरबीआई ऐलाट करता है। सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत फिक्स रेट पर गोल्ड बेचने की अलावा खास लोगों को सस्ते में भी सोना ऐलाट करती है। अगर आप भी सस्ते में गोल्ड खरीदना चाहते हैं, तो यह मौका आपके लिए भी है। आइये जानते हैं कि कैसे खरीदा जा सकता है सस्ते में आरबीआई से गोल्ड। इसके अलावा यहां पर गोल्ड खरीदने वालों को हर साल सरकार की तरफ से ब्याज का भुगतान भी किया जा सकता है। यह निवेशकों का अतिरिक्त फायदा होता है।

 

पहले जानें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का रेट

पहले जानें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का रेट

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए आरबीआई ने 4,662 रुपए प्रति ग्राम का रेट तय किया । यानी अगर आप 10 ग्राम सोना खरीदना चाहते हैं तो आपको यह 46620 रुपये में मिलेगा। सॉवरेन गोल्ड बॉन्डका मूल्य इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन लिमिडेट की बेवसाइट पर दी गई 999 शुद्धता वाले गोल्ड के औसत क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय जाता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 8 साल के लिए जारी किया जाता है। हालांकि इसे 5 साल के बाद बचने की छूट होती है। इस स्कीम के तहत कम से कम 1 ग्राम खरीजा जा सकता है।

50 रुपये प्रति ग्राम की ऐसे लें छूट
 

50 रुपये प्रति ग्राम की ऐसे लें छूट

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड पर अगर आप 50 रुपये प्रति ग्राम यानी 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट लेना चाहते हैं, तो यह भी संभव है। यह डिस्काउंट आसानी से पाया जा सकता है। इसके लिए आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए पेमेंट को ऑनलाइन करना होगा। अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आपको 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी। ऐसे में निवेशक को प्रति ग्राम सोने का दाम 4,612 रुपये का पड़ेगा।

कहां से खरीदें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

कहां से खरीदें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश कर गोल्ड खरीना चाहते हैं, तो बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों यानी एनएसई और बीएसई के जरिये की जा सकती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत नवंबर 2015 में हुई थी। तब से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत कई बार सरकार सोना बेच चुकी है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत निवेशक 1 ग्राम या इसके मल्टिपल में खरीद सकते हैं। कोई व्यक्ति या हिंदू अनडिवाइडेड फैमिली 1 वित्त वर्ष में 4 किलो गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं, अन्य योग्य निवेशक 20 किलो सोना 1 साल में खरीद सकते हैं।

जानिए कितना मिलेगा ब्याज

जानिए कितना मिलेगा ब्याज

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर सरकार की तरफ से हर साल ब्याज भी दिया जाता है। यह ब्याज सालाना 2.5 फीसदी होता है। यानी अगर आप 1 लाख रुपये का सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदते हैं, तो हर साल आपको 2500 रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा। यह ब्याज सरकार साल में दो बार में देती है। सरकार की तरफ से यह ब्याज सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजा जाता है।

10,000 रुपये सस्ता हो चुका है गोल्ड

10,000 रुपये सस्ता हो चुका है गोल्ड

गोल्ड में निवेश की बात कही जाए, तो यह एक अच्छा मौका है। पिछले कुछ महीने में सोने की कीमत में 18 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आ चुकी है। अगस्त से सोना करीब 10,000 रुपये तक सस्ता हो चुका है। ऐसे में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के तहत 500 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट के साथ गोल्ड में निवेश बाद में फायदेमंद साबित हो सकता है।

28 Feb : Gold और Silver Rate, जानें आज किस रेट पर शुरू हुआ कारोबार

English summary

Investment opportunity in Sovereign Gold Bond from 1 March 2021

The Sovereign Gold Bond rate has been fixed at Rs 4662 per gram. If Sovereign Gold Bond is purchased online, there will be a discount of Rs 50 per gram.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X