For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बड़ा मौका : जानिए कितने दिनों में PPF और NSC मैं पैसा होगा डबल

|

नई दिल्ली। पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं की ब्याज दरें 1 अप्रैल 2021 को अचानक काफी ज्यादा घटा दी गई थीं। लेकिन कुछ घंटे के बाद ही इस फैसले को वापस ले लिया गया। लेकिन इस कवायद के चलते माना जा रहा है कि पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरें आगामी 1 जुलाई 2021 को घटाई जा सकती हैं। ऐसे में अगर आपके पास 3 महीने का मौका है कि आप ज्यादा ब्याज दरों का फायदा उठाकर निवेश कर सकें। आमतौर पर लोग जानना चाहते हैं कि उनका पैसा कितने दिनों में डबल होगा। ऐसे में आइये जानते हैं कि पोस्ट आफिस में निवेश करने पर पैसा कितने दिनों में डबल हो जाएगा।

 

पोस्ट ऑफिस चलाता है कई बचत योजनाएं

पोस्ट ऑफिस चलाता है कई बचत योजनाएं

पोस्ट ऑफिस ढेर सारी बचत योजनाओं का संचालन करता है। इन योजनाओं में एक निश्चित ब्याज दिया जाता है। ऐसे में अगर पैसा डबल करने का फार्म्यूला जान लिया जाए तो ज्यादातर योजनाओं में निवेश कितने दिनों में डबल होगा, यह जाना जा सकता है। इन बचत योजनाओं में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) के अलावा सुकन्या समृद्धि योजना और सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम हैं।

जानिए पैसा डबल करने का फार्म्यूला
 

जानिए पैसा डबल करने का फार्म्यूला

पोस्ट ऑफिस की बचत योजनाएं अलग अलग ब्याज देती हैं। ऐसे में एक फार्म्यूले के तहत यह जाना जा सकता है कि यह पैसा कितने दिनों में डबल हो जाएगा। यह फार्म्यूला रूल ऑफ 72 कहलाता है। रूल 72 से यह आसानी से जाना जा सकता है कि स्कीम में निवेश कितने दिनों में डबल हो जाएगा। इस फार्म्यूले के तहत 72 से किसी भी स्कीम में मिलने वाले ब्याज दर का भाग देना होता है। इससे यह पता चल जाता है कि निवेश कितने दिनों में डबल होगा। यह फार्म्यूले कहीं भी लागू करके पैसा डबल होने के बारे में जाना जा सकता है।

जानिए पीपीएफ में पैसा कितने दिनों में होगा डबल

जानिए पीपीएफ में पैसा कितने दिनों में होगा डबल

पोस्ट ऑफिस में अगर किसी ने पीपीएफ में निवेश किया है तो उस पर इस वक्त 7.1 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। ऐसे में इस इस ब्याज दर का 72 से भाग देने पर जो आएगा, उतने ही दिनों में आपका पैसा डबल होगा। जैसे पीपीएफ के ब्याज दर का 72 से भाग देने पर 10.14 यानी 10.14 साल आएगा। ऐसे में अगर आपने पीपीएफ में पैसा जमा किया है, तो आपका निवेश इतने समय में डबल हो जाएगा।

जानिए एनएससी में कितने दिनों में पैसा होगा डबल

जानिए एनएससी में कितने दिनों में पैसा होगा डबल

अगर आपने पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट यानी एनएसी में पैसा निवेश किया है, तो आपको 6.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। अब अगर 6.8 प्रतिशत से 72 में भाग दिया जाए तो 10.58 आता है। यानी आपका पैसा करीब इतने ही साल में डबल होगा।

कहीं भी इस्तेमाल हो जाता है यह फार्म्यूला

कहीं भी इस्तेमाल हो जाता है यह फार्म्यूला

इस फार्म्यूले से आप किसी भी ब्याज दर से जान सकते हैं कि आपका पैसा कितने दिनों में डबल होगा। अगर आपको 5 फीसदी ब्याज मिल रहा है, तो आपका पैसा 14.4 साल में डबल होगा। इसी प्रकार आपको 6 फीसदी ब्याज मिल रहा है, तो आपका पैसा 12 साल में डबल होगा।

Post Office MIS : करें हर महीने 5000 रु की गारंटीड कमाई

English summary

Investment in PPF and KVP will double in how many days

Know Rule-72, which shows that in how many days the investment will be doubled.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X