For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

स्कूटर में लगवाएं CNG किट, देने लगेगा 80 किलोमीटर का माइलेज

|

नई दिल्ली। जैसे जैसे पेट्रोल के दाम बढ़ रहे हैं आल्टरनेटिव फ्यूल के मौके बाजार में आ रहे हैं। इसी क्रम में स्कूटर के लिए सीएनजी किट को बाजार में उतार दिया गया है। जहां पेट्रोल करीब 90 रुपये प्रति लीटर है, वहीं सीएनजी करीब 47 रुपये लेकर 49 रुपये प्रति किलो तक के रेट पर उपलबध है। इस सीएनजी किट के बाद स्कूटर ऐवरेज भी 80 किलोमीटर तक की देने लगता है। ऐसे में अगर आप भी अपने स्कूटर को सीएनजी से चलाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। आइये जानते हैं पूरी डिटेल।

 

लोवान्टो ने उतारी है यह सीएनजी किट

लोवान्टो ने उतारी है यह सीएनजी किट

हालांकि अभी देश में कोई भी कंपनी अपने स्कूटर में सीएनजी किट लगाकर नहीं बेच रही है। लेकिन एक कंपनी है लोवाटो, जिसने स्कूटर के लिए सीएनजी किट बाजार में उतारा है। इसकी शुरुआत होंडा के एक्टिवा से की गई है। अगर आपके पास होंडा की एक्टिवा है तो आप इस सीएनजी किट को लगवा सकते हैं।

कितना आएगा खर्च

कितना आएगा खर्च

लोवाटो की यह सीएनजी किट एक्टिवा में 15000 रुपये खर्च कर लगवाई जा सकती है। जानकारों के अनुसार अगर आप रोज ठीक ठाक स्कूटर चलाते हैं तो यह कीमत 1 साल में ही वसूल हो जाएगी।

सीएनजी किट के बाद भी एक्टिवा पेट्रोल से चलेगी
 

सीएनजी किट के बाद भी एक्टिवा पेट्रोल से चलेगी

होंडा की एक्टिवा में अगर सीएनजी किट लगवाई जाती है, तो ऐसा नहीं है कि वह पेट्रोल से नहीं चलेगी। सीएनजी किट लगवाने के बाद भी एक्टिवा पेट्रोल से भी चलेगी। सीएनजी किट लगाते वक्त इसमें एक स्विच लगा दिया जाता है, जिससे यह आपकी मर्जी के हिसाब से पेट्रोल या सीएनजी से चलेगी।

कितने समय में फिट हो जाती है सीएनजी किट

कितने समय में फिट हो जाती है सीएनजी किट

एक्टिवा में सीएनजी किट लगाने में करीब 4 घंटे का समय लग जाता है। सीएनजी के लिए एक्टिवा में गे की तरफ 2 सिलेंडर लगाए जाते हैं। बाद में इन सिलेंडर को प्लास्टिक से कवर किया जाता है। इसके अलावा सीट के नीचे वाले हिस्से में इसे ऑपरेट करने वाली मशीन को लगाया जाता है।

सीएनजी किट के बाद एक्टिवा में क्या बदलाव

सीएनजी किट के बाद एक्टिवा में क्या बदलाव

सीएनजी किट लगाने के बाद एक्टिव को सीएनजी से चला रहे हैं तो यह कम ताकत के साथ चलती है। ऐसे में तेज चलने वालो को वाहनों को ओवरटेक करने में दिक्कत होगी। इसके अलावा सीनएजी किट वाला सिलेंडर 1.2 किलोग्राम का होता है। ऐसे में यह एक बार भराने के बाद करीब 120 किलो मीटर से 130 किलोमीटर तक की चलता है। इसलिए इसे बार बार भरवाने की जरूरत पड़ेगी।

5 लाख रु तक की Car ऐसे खरीदें, नहीं पड़ेगा ज्यादा बोझ

English summary

Install CNG kit in Honda Activa you will get very good mileage

CNG kit for Honda Activa launched by Lovato. It costs Rs 15000.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X