For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अमीर बनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, जम कर आएगा पैसा

|

नई दिल्ली, मई 18। पर्सनल फाइनेंस को समझना फाइनेंशियल एजुकेशन का पहला कदम है, जो अमीर बनने के लिए बेहद अहम है। अपने जीवन को फाइनेंशियली बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए, आपको अपनी इनकम के सही एलोकेशन, प्रभावी डेब्ट मैनेजमेंट, बचत करना और पैसा बनाने के लिए मनी मैनेजमेंट की मूल बातें सीखनी चाहिए। हम यहां आपको कुछ टिप्स देंगे, जिन्हें अपना कर आप खूब सारा पैसा जमा कर सकते हैं।

 

PPF : सरकारी योजना से बनें करोड़पति, बेहद आसान है तरीका

नियंत्रण करना सीखें

नियंत्रण करना सीखें

पैसे के मामले में खुद पर नियंत्रण एक कला है। जितनी जल्दी आप ये आत्म-नियंत्रण की कला सीखते हैं, उतना ही बेहतर होगा। इससे आप अपने फाइनेंस को अच्छे से मैनेज रखने के लिए तैयार होंगे। नियंत्रण का मतलब है कि क्रेडिट कार्ड से कुछ खरीदना आसान लग सकता है, लेकिन इंतजार करना बेहतर है जब तक आप उस खरीदारी के लिए बचत नहीं कर लेते हैं। क्योंकि इससे आप ब्याज और शुल्क से बच सकते हैं।

फाइनेंशियल फ्यूचर की रूपरेखा तैयार करें
 

फाइनेंशियल फ्यूचर की रूपरेखा तैयार करें

पैसे का प्रबंधन करना उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं। अधिक जानकारी के लिए, पर्सनल फाइनेंस पर कुछ किताबें पढ़ें, इस बारे में अधिक शोध करें कि आप अपने फाइनेंशियल फ्यूचर को कैसे नियंत्रित कर सकते हैं। यह आपको हर वीकेंड में पैसे खर्च करने से पहले अपने खरीदारी फैसलों पर पुनर्विचार करने में मदद करेगा और आप आर्थिक रूप से भी मजबूत होंगे। पैसों के मामले में आप सावधान रहेंगे।

पैसा कहां जा रहा है इस पर नजर रखें

पैसा कहां जा रहा है इस पर नजर रखें

यह जानना जरूरी है कि आपका पैसा कहां जा रहा है। ये फाइनेंशियल प्लानिंग के सबसे महत्वपूर्ण फैक्टरों में से एक है। एक बार जब आप कुछ पर्सनल फाइनेंस की पुस्तकों को पढ़ लेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि यह सुनिश्चित करना कितना महत्वपूर्ण है कि खर्च आपकी आय से अधिक न हो। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका बजट बनाना होगा। इसलिए, एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपकी सुबह की कॉफी पर एक महीने में कितना खर्च करेंगे तो आप महसूस करेंगे कि दैनिक खर्चों में छोटे-छोटे बदलाव एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।

टैक्स को हल्के में न लें

टैक्स को हल्के में न लें

आप टैक्स को नजरअंदाज कर सकते हैं, लेकिन इसे हल्के में न लें। जब आप अपना शुरुआती वेतन प्राप्त करते हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि टैक्स को अदा करने के बाद आपका वेतन आपको पर्याप्त पैसा देगा या नहीं। बहुत सारे ऑनलाइन कर कैलकुलेटर हैं। आपको ये चेक करने की आवश्यकता है कि आपका वेतन पर्याप्त हो।

हेल्थ और वेल्थ का संबंध

हेल्थ और वेल्थ का संबंध

टैक्स की तरह स्वास्थ्य को भी हल्के में न लें। यदि आपको मासिक स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम को पूरा करना असंभव लगता है, तो जरा सोचिए कि अगर आपको इमरजेंसी वार्ड में जाना पड़े, तो आप क्या करेंगे। आप उस पर कितना खर्च कर रहे होंगे? स्वास्थ्य बीमा के लिए जीवन की सही तारीख का इंतजार न करें। कार दुर्घटना जैसी किसी इमरजेंसी के लिए पहले से तैयार रहें। कमाई की शुरुआत करने वाले लोगों के लिए वित्तीय योजना बनाना बहुत आसान है। आपको अपने पर्सनल फाइनेंस के लिए किसी एक्सपर्ट की आवश्यकता नहीं है। बस आपको केवल कुछ प्रभावी तकनीकों और चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

English summary

Follow these tips to become rich money will come heavily

Managing money is not as easy as you think. For more information, read some books on personal finance, do more research on how you can take control of your financial future.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X