For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Financial Tips : रिटायरमेंट के लिए जमा कर रहे पैसा, तो इन गलतियों से बचें

|

नई दिल्ली, जुलाई 7। फ्यूचर के बारे में कुछ भी पूरे यकीन से नहीं जा सकता। आप ये नहीं जानते कि कल आपके साथ क्या होगा। हां आप कल के लिए तैयारी जरूर कर सकते हैं। पैसा एक ऐसी चीज है, जिसकी आपको फ्यूचर में भी जरूरत होगी ही। हर छोटे से छोटे काम के लिए पैसा चाहिए। रिटायरमेंट के बाद आपके पास दो ऑप्शन होंगे। पहला दूसरों पर निर्भर रहें या फिर दूसरा तरीका यह है कि कमाते हुए ही रिटायरमेंट के लिए पैसा जमा कर लें। अकसर लोग कमाई करते हुए ही रिटायरमेंट के लिए पैसा तो जमा करते हैं, मगर वे कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उनकी पूरी रिटायरमेंट फाइनेंशियल प्लानिंग प्रभावित होती है। इस लेख के जरिए हमारा टार्गेट आपको ऐसी ही गलतियों से बचाना है।

 

कमाई का मौका : ये शेयर दे सकता है जोरदार रिटर्न, जानिए कंपनी की डिटेल

निवेश कीजिए प्लानिंग के साथ

निवेश कीजिए प्लानिंग के साथ

बेतरतीब पैटर्न के साथ निवेश से आपको अधिकतम रिटर्न नहीं मिलेगा। जैसे आपके पास काम के लिए एक तय दिनचर्या होती है, वैसे ही आपके पास निवेश के लिए एक प्लान होना चाहिए। अपने लिए स्पष्ट निवेश लक्ष्य बनाएं। उन चीजों की लिस्ट बनाएं, जिन्हें आप निवेश से हासिल करना चाहते हैं और उस तक पहुंचने के लिए एक प्लान बनाएं। अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए प्लानिंग बनाते समय किसी से सलाह जरूर लें।

सब्र रखना होता है जरूरी
 

सब्र रखना होता है जरूरी

जब आप अपने पैसे को कहीं निवेश करते हैं, तो धैर्य रखना जरूरी होता है। पैसा निवेश करके इसे धीरे-धीरे बढ़ते हुए देखते रहें। न तो उत्साहित हों और न ही घबराएं। आम तौर पर नए निवेशक नुकसान पर घबरा जाते हैं। मगर आपको धैर्य बनाए रखने की जरूरत है। आप इसका अनुभव समय के साथ हासिल कर सकते हैं। अपने आप को अधिक से अधिक सब्र वाला निवेशक बनाएं।

डाइवर्सिफिकेशन है बहुत जरूरी

डाइवर्सिफिकेशन है बहुत जरूरी

अपने पैसे को डाइवर्सिफाई करें। ये जोखिम प्रबंधन का एक स्मार्ट तरीका है। आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं ताकि हमेशा एक सुरक्षित स्थिति बनी रहे। डाइवर्सिफिकेशन का मतलब है कि एक ही जगह पैसा न लगा कर थोड़ा-थोड़ा पैसा कई जगह निवेश करें। इससे होता यह है कि यदि एक जगह से आप नुकसान में हों तो दूसरी जगह से आपको फायदा हो।

इमोशनल न हों

इमोशनल न हों

निवेश में इमोशन के लिए कोई जगह नहीं होती। अपने निवेश पोर्टफोलियो को समझने के लिए इमोशन को बीच में न लाएं। अगर कहीं से आपको नुकसान हो रहा है तो इमोशन के कारण उस जगह अपना पैसा फंसा कर न रखें। यह जोखिम भरा भी साबित हो सकता है और लंबे समय में आपके नुकसान को बढ़ा सकता है।

निवेश का करते रहें रिव्यू

निवेश का करते रहें रिव्यू

कोई निवेशक बड़ी मेहनत से एक सफल पोर्टफोलियो बनाता है। आपको भी ऐसा करना होगा। इसलिए ऐसा पोर्टफोलियो बनाने के बाद नियमित रूप से अपने फाइनेंस को रिव्यू करते रहें। जैसे-जैसे वैश्विक अर्थव्यवस्था बदलती है, वित्तीय निवेश और रिटर्न भी बदलते हैं। इसलिए आपको इन होने वाले बदलावों पर ध्यान देना जरूरी है। इन बदलावों के साथ तालमेल बनाएं और लंबी अवधि के बेनेफिट पर नजर रखें।

English summary

Financial Tips If you are depositing money for retirement then avoid these mistakes

Often people deposit money for retirement while earning, but they make some such mistakes, which affect their entire retirement financial planning.
Story first published: Wednesday, July 7, 2021, 18:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X