For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Financial Investment : इस तरह किया निवेश तो 12 साल में गारंटीड बनेंगे करोड़पति

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 27। आज के समय में रिटेल निवेशक तेजी से म्यूचुअल फंड्स की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि म्यूचुअल फंड उन्हें बढ़िया रिटायरमेंट फंड बनाने में मदद करता है। आपको बता दें म्यूचुअल फंड के सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) खातों की एयूएम (एसेट अंडर मैनेजमेंट) 5.25 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी है। निवेशक अलग-अलग लक्ष्यों के लिए अलग-अलग एसआईपी तय करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि यही एसआईपी आपको करोड़पति बना सकती है। 12 साल में आप आराम से 1 करोड़ रु से अधिक का फंड तैयार कर सकते हैं। आगे जानिए पूरा गुणा गणित।

 

Mutual Fund : बच्चे भी कर सकते हैं निवेश, इन डॉक्यूमेंट्स से बनेगा काम

आक्रामक तरीके से करना होगा निवेश

आक्रामक तरीके से करना होगा निवेश

जो लोग कम आयु में फाइनेंशियल प्लानिंग से चूक गए, वे भी एसआईपी रूट के माध्यम से म्यूचुअल फंड में आक्रामक रूप से निवेश करके रिटायरमेंट फंड बना सकते हैं। इक्विटी म्यूचुअल फंड बाकी एसेट क्लास की तुलना में तेजी से पैसा जनरेट करने की क्षमता रखते हैं। वित्तीय योजनाकार कहते हैं कि जो लोग 40 वर्ष की आयु के करीब हैं, और अभी भी अपने रिटायरमेंट के लिए निवेश करना नहीं किया है, वे अगर म्यूचुअल फंड में एसआईपी रूट से निवेश करें तो अगले 10-12 वर्षों में एक बड़ा फंड बना सकते हैं।

हर महीने कितना निवेश
 

हर महीने कितना निवेश

12 वर्षों की अवधि में यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से एसआईपी रूट का उपयोग करके निवेश करता है, तो म्यूचुअल फंड से 12 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकता है। 12 फीसदी के अपेक्षित रिटर्न के आधार पर एक व्यक्ति को अगले 12 वर्षों में 1 करोड़ रुपये का फंड बनाने के लिए हर महीने एसआईपी के जरिए 31,342 रुपये का निवेश करना होगा।

एक और है तरीका

एक और है तरीका

यदि आप अभी इतनी राशि का निवेश नहीं कर सकते हैं, तो 1 करोड़ रु का फंड बनाने का दूसरा तरीका है स्टेप-अप एसआईपी। आप स्टेप-अप एसआईपी के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। इसमें आपको एक छोटी राशि से शुरुआत करनी होगी और फिर आपको हर साल अपने एसआईपी निवेश राशि में एक निश्चित प्रतिशत का इजाफा करना होगा।

हर साल 10 फीसदी एसआईपी राशि बढ़ाएं

हर साल 10 फीसदी एसआईपी राशि बढ़ाएं

यह मानते हुए कि आप अगले 12 वर्षों के लिए हर साल अपनी एसआईपी निवेश राशि में 10% की वृद्धि करेंगे, आपको 1 करोड़ रु के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 20,680 रुपये की एसआईपी के साथ शुरुआत करना होगा। इसके बाद हर साल एसआईपी राशि में 10-10 फीसदी का इजाफा करते रहें।

किन फंड्स में करें निवेश

किन फंड्स में करें निवेश

वित्तीय जानकारों का कहना है कि एक फंड में सारी राशि डालने के बजाय इस पैसे को कुछ इंडेक्स फंड सहित 3-4 अलग-अलग इक्विटी म्यूचुअल फंड योजनाओं में निवेश करें। आपकी निवेश अवधि 12 साल है, तो मिड स्मॉल-कैप फंड और सेक्टर फंड से बचने का प्रयास करें। लेकिन आप ईएलएसएस फंड में पैसा निवेश कर सकते हैं, जो इस उद्देश्य के लिए सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स बेनेफिट ऑफर करते हैं। कुछ फंड्स जिन पर आप विचार कर सकते हैं उनमें केनरा रोबेको इमर्जिंग इक्विटीज फंड, एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंडा (ईएलएसएस), मिरे एसेट लार्ज कैप फंड, पराग पारिख फ्लेक्सीकैप फंड और एचडीएफसी / आईसीआईसीआई / एसबीआई निफ्टी इंडेक्स फंड्स शामिल हैं।

English summary

Financial Investment If you invest in this way you will become a millionaire guaranteed in 12 years

Those who missed out on financial planning at an early age can also build a retirement fund by aggressively investing in mutual funds through the SIP route.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X