For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

FD : 1 साल के लिए करना है निवेश तो यहां मिलेगा तगड़ा ब्याज, उठाएं फायदा

|

नयी दिल्ली। एफडी निवेश के लिए बढ़िया, सुविधाजनक, सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाला ऑप्शन है। एफडी योजना में मिले ब्याज को मैच्योरिटी पर मूल राशि के साथ जोड़ा जाता है और कुल पैसा निवेशक को वापस कर दिया जाता है। एफडी में जमा की गयी पूंजी एक तय समय के लिए निवेश की जाती है। कुछ चीजें एफडी स्कीमों को अलग-अलग बनाती हैं। इनमें ब्याज दर, अवधि और निवेशक की आयु शामिल है। आप फिक्स्ड डिपॉजिट में सात दिनों से लेकर दस साल तक की लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं। बता दें कि अक्सर बैंक और कंपनियां वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर अधिक ब्याज देती हैं। यदि आप एक साल की अवधि के लिए एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो पहले जान लीजिए कि इस अवधि के लिए आपको ज्याद ब्याज कहां मिलेगा।

 

आरबीएल बैंक और केनरा बैंक

आरबीएल बैंक और केनरा बैंक

आरबीएल बैंक में आपको 1 साल की एफडी पर 6.50 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। हालांकि यह बैंक सीनियर सिटीजन को 1 साल की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है। इसी तरह केनरा बैंक 2 करोड़ रुपये से कम की 1 साल की एफडी पर 5.20 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहा है। जबकि यहं सीनियर सिटीजन को सालाना 5.70 फीसदी ब्याज मिलेगा।

इंडसइंड बैंक
 

इंडसइंड बैंक

यदि आप इंडसइंड बैंक में 1 साल के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की प्रीमैच्योर विदड्रॉअल सुविधा वाली के साथ एफडी पर कराते हैं तो आपको 6.50 फीसदी ब्याज दर मिलेगी। वहीं सीनियर सिटीजन को 7 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। मगर 2 से 5 करोड़ रुपये तक की एफडी (प्रीमैच्योर सुविधा के साथ) पर इसी अवधि के लिए 6.25 फीसदी ब्याज ऑफर किया जाएगा। इसी तरह 1 से 5 करोड़ रु तक की (बिना प्रीमैच्योर विदड्रॉअल सुविधा के साथ) वाली एफडी पर आपको 6.35 फीसदी ब्याज मिलेगा।

बंधन बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

बंधन बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक

बंधन बैंक में यदि 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की एफडी कराई जाए तो 1 साल पर 5.50 फीसदी ब्याज दर ऑफर की जाएगी। मगर रिटेल टर्म डिपॉजिट के मामले में 1 साल की एफडी पर ब्याज दर 5.75 फीसदी है। मगर सीनियर सिटीजन को 6.50 फीसदी ब्याज मिलेगा। बात आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की करें तो 2 करोड़ रुपये से कम की इसी अवधि की एफडी पर 5.75 फीसदी ब्याज दर मिलेगी। मगर सीनियर सिटीजन को 6.25 फीसदी ब्याज दिया जाएगा।

यस बैंक

यस बैंक

यस बैंक 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर आप 6.25 फीसदी ब्याज हासिल कर सकते हैं। वहीं सीनियर सिटीजन को 6.75 फीसदी ब्याज दर दी जाएगी। इससे ज्यादा राशि (मगर 5 करोड़ रु से कम) पर सालाना ब्याज 6.10 फीसदी मिलेगा। सीनियर सिटीजन को 6.55 फीसदी ब्याज दर ऑफर की जाएगी।

डीसीबी बैंक

डीसीबी बैंक

डीसीबी बैंक 2 करोड़ रुपये से कम की सालाना एफडी पर 6.05 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है। मगर सीनियर सिटीजन को 6.55 फीसदी ब्याज दर ऑफर की जाएगी। यदि 2 करोड़ रुपये से ज्यादा (20 करोड़ रु से कम तक पर) की एफडी पर 6.25 फीसदी सालाना ब्याज दर होगी। ये बैंक नॉन कॉलेबल एफडी भी ऑफर करता है। इस एफडी पर 6.35 फीसदी ब्याज दर है। अगर आप 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की रेगुलर एफडी कराएं तो 6 फीसदी ब्याज दर होगी। नॉन कॉलेबल एफडी के मामले में ये 6.25 फीसदी होगी।

Mutual Fund : 3 महीनों में कर दिया मालामाल, FD से 4 गुना तक मुनाफा कराने वाली स्कीमें

English summary

FD If you want to invest for 1 year you will get strong interest here take advantage

At RBL Bank, you will get 6.50% per annum on 1-year FD. However, this bank is offering 7% interest rate on 1-year FD to senior citizens.
Story first published: Sunday, March 28, 2021, 17:12 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X