For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

FD, Gold या शेयर बाजार : जानिए पिछले 1 साल में कहां हुआ सबसे ज्यादा मुनाफा

|

नई दिल्ली, जुलाई 28। जो लोग निवेश कर रहे हैं या फिर करने की सोच रहे हैं वे फायदे के लिए ही अपना पैसा कहीं पर लगाते हैं। कोई भी सिर्फ इसलिए निवेश करना पसंद नहीं करेगा कि उसका पैसा कहीं पड़ा रहे। दूसरी अहम चीज होती है सेफ्टी। पैसा सेफ रहेगा तो ही बढ़ेगा और अगर पैसा सेफ न हो तो कभी भी फायदे के बजाय उलटे नुकसान हो सकता है। निवेश के कई रास्ते हैं, जिनमें गोल्ड, एफडी और शेयर बाजार शामिल हैं। और बेहतर सुरक्षा के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीमें भी मौजूद हैं। मगर सबसे ज्यादा फायदा कहां हैं। यहां हम जानेंगे कि पिछले एक साल में गोल्ड, एफडी और शेयर बाजार में सबसे अधिक मुनाफा कहां मिला है।

 

SBI : FD छोड़िए और डेब्ट फंड में लगाइए पैसा, मिलेगा ज्यादा मुनाफा

ये है सबसे ज्यादा फायदे वाला ऑप्शन

ये है सबसे ज्यादा फायदे वाला ऑप्शन

पिछले एक साल में शेयर बाजार काफी तेजी से ऊपर चढ़ा है। यही वजह है कि इसने बाकी निवेश ऑप्शनों को पीछे छोड़ दिया। बीते साल भर में शेयर बाजार से ही निवेशकों को सबसे अधिक रिटर्न मिला। सेंसेक्स बीते एक साल में करीब 38.9 फीसदी उछला है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है निवेशकों के लिए शेयर बाजार कितना फायदेमंद रहा। हालांकि कई शेयर ऐसे भी रहे, जिन्होंने एक ही साल में निवेशकों का पैसा कई गुना कर दिया।

एफडी पर कितना मिला रिटर्न
 

एफडी पर कितना मिला रिटर्न

आपको मालूम होगा कि बीते कुछ सालों में एफडी पर ब्याज दरें काफी कम हो गयी हैं। इसी के चलते एफडी अब उतना फायदे वाला विकल्प नहीं रह गया है, जितना पहले हुआ करता था। बीते एक साल में देखें तो एफडी पर निवेशकों को औसतन 5.1 फीसदी फायदा हुआ है। ये शेयर बाजार के मुकाबले काफी कम फायदा है। मगर एफडी में सुरक्षा की उम्मीद बहुत अधिक रहती है।

गोल्ड ने कराया नुकसान

गोल्ड ने कराया नुकसान

अब बात सोने की करते हैं। सोने निवेशकों को फायदे के उलट नुकसान कराया है। गोल्ड, जिसे सुरक्षा के लिहाज से काफी बेहतर ऑप्शन माना जाता है, ने बीते एक साल में निगेटिव रिटर्न दिया है। इसका पिछले एक साल का रिटर्न -4.72 फीसदी रहा है। दरअसल पिछले साल अगस्त में सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था, जबकि इस समय ये रिकॉर्ड स्तर से करीब 8500 रु सस्ता है। यानी सोने के रेट गिरे हैं और निवेशक नुकसान में हैं।

पोस्ट ऑफिस स्कीम

पोस्ट ऑफिस स्कीम

अब बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की स्कीमों की। यहां निवेशकों को पीपीएफ पर 7.1 फीसदी और कुछ स्कीमों पर इससे अधिक रिटर्न मिला है। मगर पोस्ट ऑफिस स्कीम सेफ्टी के लिहाज से बेहतर होने के बावजूद रिटर्न के मामले में शेयर बाजार के आगे कहीं नहीं ठहरतीं। शेयर बाजार में आप एसआईपी के जरिए भी निवेश कर सकते हैं।

कैसे करें एसआईपी

कैसे करें एसआईपी

शेयरों में एसआईपी के जरिए निवेश के लिए आप महीने की एक तारीख फिक्स कर सकते हैं। साथ ही मासिक आधार पर कितना निवेश करना चाहते हैं ये भी तय करना होगा। एक और अहम चीज होती है ट्रिगर डेट। ट्रिगर डेट पर आप जिन शेयरों में पैसा लगाना चाहते हैं उनके लिए एक अलग से ऑर्डर देना होगा। ये ऑर्डर आपको ब्रोकर के ऑर्डर मैचिंग सिस्‍टम के जरिए पूरा होगा।

English summary

FD Gold or stock market Know where the maximum profit was made in the last 1 year

You would know that the interest rates on FDs have come down significantly in the last few years. Due to this, FD is no longer a profitable option as it used to be.
Story first published: Wednesday, July 28, 2021, 12:59 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X