For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ELSS Fund : टैक्स बचेगा और पूंजी भी बढ़ेगी, जानिये कैसे

|

नयी दिल्ली। निवेशकों का निवेश के पीछे दो मुख्य उद्देश्य होते हैं। इनमें एक है बेहतर से बेहतर रिटर्न हासिल करके पूंजी बढ़ाना और दूसरा है टैक्स बचाना। हालांकि कुछ ऑप्शन ऐसे होते हैं, जो पूंजी तो बढ़ा सकते हैं मगर उनमें टैक्स छूट नहीं मिलती। मगर एक निवेश विकल्प ऐसा भी है जिसमें आपको दोनों फायदे मिलते हैं और वो है ईएलएसएस फंड। आप इसमें टैक्स भी बचा सकते हैं और अपनी पूँजी भी बढ़ा सकते हैं। ईएलएसएस म्यूचुअल फंड टैक्स बचत के साथ-साथ बैंक एफडी, पीएफ, एनएससी और अन्य निवेश बचत विकल्पों की तुलना में अधिक लाभ का दोहरा फायदा देता है। ईएलएसएस फंड्स, टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड्स होते हैं, जो 3 साल की लॉक-इन अवधि के साथ इक्विटी फंड्स में निवेश करते हैं। सेक्शन 80 सी के मुताबिक आप ईएलएसएस में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक निवेश करके 46,800 रुपये तक का टैक्स बेनेफिट ले सकते हैं।

2020 में निवेश करने के लिए 5 बेस्ट ईएलएसएस फंड :

2020 में निवेश करने के लिए 5 बेस्ट ईएलएसएस फंड :

- एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी

- आदित्य बिड़ला एसएल टैक्स रिलीफ 96

- डीएसपी टैक्स सेवर

- मिरे एसेट टैक्स सेवर

- मोतीलाल ओसवाल लॉन्ग टर्म इक्विटी

बता दें कि ईएलएसएस फंड्स में एफडी और एनपीएस जैसी योजनाओं के मुकाबले कम लॉक-इन अवधि है। इसमें अन्य टैक्स बचत योजनाओं के मुकाबले रिटर्न भी अधिक मिलता है। इसलिए यह उन निवेशकों के लिए ज्यादा बेहतर है जो लंबी अवधि के लाभ हासिल करना चाहते हैं।

क्या-क्या हैं ऑप्शन
 

क्या-क्या हैं ऑप्शन

बता दें कि 10% एलटीसीजी टैक्स तब लागू होता है जब आपका लाभ 1 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक हो। आप ग्रोथ ऑप्शन, डिविडेंड ऑप्शन या डिविडेंड रिइनवेस्टमेंट ऑप्शन के माध्यम से ईएलएसएस फंड में न्यूनतम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे कि आपको तीन साल की लॉक-इन अवधि पूरी करने का इंतजार करना होगा क्योंकि ईएलएसएस में बीच में कुछ पैसे निकालने का विकल्प नहीं होता।

ये हैं बाकी फायदे

ये हैं बाकी फायदे

ईएलएसएस में आप एसआईपी के अलावा एक बार में भी बड़ी राशि का निवेश कर सकते हैं। वहीं अगर आप चाहें तो निवेश की तय अवधि से अधिक समय के लिए अपने पैसे निवेश के लिए रख सकते हैं। अगर आप अधिक समय के लिए निवेश रखना चाहें तो आपकी राशि दोबारा निवेश की जाती है। इसमें आप अपने निवेश को रोजाना ट्रैक कर सकते हैं। यानी ये काफी ट्रांसपेरेंट है जहां आपको अपने पैसे पर नजर रखने का पूरा मौका मिलता है। लॉक इन अवधि पूरी होने पर पैसे ऑनलाइन या डायरेक्ट भी निकाले जा सकते। आपका पैसा डायरेक्ट आपके बैंक खाते में आ जायेगा।

 

यह भी पढ़ें - पीपीएफ और एफडी के मुकाबले शानदार हैं ये निवेश विकल्प, टैक्स छूट भी मिलेगी

English summary

ELSS Fund Tax will be saved and capital will also increase know how

Along with ELSS mutual fund tax savings, the bank offers double benefit of higher returns as compared to FD, PF, NSC and other investment saving options.
Story first published: Monday, February 24, 2020, 14:50 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X