For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अटल पेंशन योजना : रोज के 7 रुपये जमा करने पर हर महीने मिलेंगे 5000 रु

|

नयी दिल्ली। रिटायरमेंट की टेंशन से निपटने के लिए बेहतर तरीका तैयारी करना। आप पहले से ही पूंजी जमा करके अपने रिटायरमेंट के लिए पैसा जमा कर सकते हैं। ऐसी बहुत सारी योजनाएं हैं जिनमें आप निवेश करके रिटायरमेंट की तैयारी कर सकते हैं। अब म्यूचुअल फंड में भी ऐसी स्कीम उपलब्ध हैं जो आपको बेहतर रिटर्न और निश्चित इनकम की गारंटी देती हैं। मगर यदि आपका बजट बेहद कम है तो भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि एक सरकारी स्कीम ऐसी है जिसमें आप केवल 7 रुपये रोज यानी महीने के कुल 210 रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। इसमें आपको 5000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी। असंगठित क्षेत्र के लोगों को बुढ़ापे में इनकम सुरक्षा देने के लिए भारत सरकार ने अटल पेंशन योजना शुरू की थी। यह एक कम लागत वाली योजना है जो जीवन भर की पेंशन देगी।

ये हैं अटल पेंशन योजना की बुनियादी बातें :

ये हैं अटल पेंशन योजना की बुनियादी बातें :

- ये योजना 18 से 40 वर्ष तक की आयु के सभी भारतीयों के लिए खुली है

- इसमें आपको जीवन भर के लिए मासिक पेंशन मिलती है

- योजना के तहत न्यूनतम पेंशन 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये है

- मैच्योरिटी से पहले सब्सक्राइबर की मृत्यु होने पर पेंशन उसके जीवनसाथी को मिलेगी

- यदि दोनों की मृत्यु हो जाये तो नॉमिनी को पैसा मिलेगा

- योजना में निरंतरता बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप का कॉन्ट्रिब्यूशन रुका तो खाता फ्रीज कर दिया जायेगा और फिर बंद हो जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें

https://npscra.nsdl.co.in/nsdl/scheme-details/APY_Scheme_Details.pdf

काफी आकर्षक है अटल पेंशन योजना
 

काफी आकर्षक है अटल पेंशन योजना

मासिक भुगतान के काफी कम होने के चलते अटल पेंशन योजना काफी आकर्षक लगती है। खास कर उन युवाओं के लिए जिनकी आयु 30 वर्ष से कम है। हालांकि यहां एक फैक्टर बहुत प्रभावित करने वाला है और वो महंगाई। योजना में आपको पेंशन कई साल बाद मिलेगी और तब 5-6 फीसदी की महंगाई दर आपकी क्रय शक्ति को प्रभावित कर सकती है। इसीलिए कई जानकार चाहते हैं कि अधिक से अधिक सार्थक होने के लिए इस योजना के तहत अधिकतम पेंशन प्रति माह 10,000 रुपये तक बढ़ाई जाए।

पीएफआरडीए संभालती है स्कीम

पीएफआरडीए संभालती है स्कीम

अटल पेंशन का प्रबंधन पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी या पीएफआरडीए के हाथ में है। ध्यान रहे कि इस पेंशन योजना का प्रीमियम इस बात पर निर्भर करता है कि आपको रिटायरमेंट के समय कितने रुपये की पेंशन चाहिए। साथ ही इस पर भी कि योजना में शुरुआत के समय आपकी आयु कितनी है। योजना के तहत आपको मासिक, तिमाही या छमाही में अपना प्रीमियम जमा करने का विकल्प मिलेगा। हालांकि पहले सिर्फ मासिक प्रीमियम जमा करना का विकल्प ही था।

कितना होगा आपका प्रीमियम

कितना होगा आपका प्रीमियम

इस योजना में शुरुआत में आयु और आपकी कितनी पेंशन चाहते हैं इस हिसाब से प्रीमियम तय किया जाएगा। उदाहरण के लिए अगर आप 18 साल की उम्र में शुरुआत करते हैं तो 60 वर्ष की आयु में 1,000 रुपये मासिक पेंशन हासिल करने के लिए आपको हर महीने सिर्फ 42 रुपये देने होंगे। वहीं 5,000 रुपये की मासिक पेंशन हासिल करने के लिए आपको 60 साल की आयु तक मासिक 210 रुपये देने होंगे। वहीं 40 साल वालों को 1,000 रुपये की पेंशन के लिए 291 रुपये और 5000 की पेंशन के लिए 1,454 रुपये का प्रीमियम हर महीने जमा करना होगा।

 

यह भी पढ़ें - SBI : नई स्कीम लांच, जानिए कितना मिलेगा ब्याज

English summary

Atal Pension Yojana Every month you deposit Rs 7 you will get Rs 5000 every month

Atal Pension Yojana seems quite attractive due to the low monthly payments. Especially for those youth who are below 30 years of age. However, one factor is going to be very influential here and that is inflation.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X