For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाल का मौका : FD पर मिल रहा 7.90 फीसदी तक ब्याज, जानिए बैंक का नाम

|

नई दिल्ली, मई 9। नियमित बचत खाते की तुलना में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) निवेश के बेस्ट ऑप्शनों में से एक है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां आपको ज्यादा ब्याज मिलता है। एक निर्धारित अवधि के लिए जमा किए गए पैसे पर आपको ब्याज का भुगतान किया जाता है। यह ब्याज दर आपके द्वारा चुनी गयी अवधि के हिसाब से कम-ज्यादा हो सकता है। बाकी ब्याज दरें बैंक और जमाकर्ता के आधार पर भी तय हो सकती हैं। जमाकर्ता आम तौर पर दो तरह के होते हैं, जिनमें सामान्य नागरिक और वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। इस समय बड़े बैंकों में एफडी पर ब्याज दरें बहुत अच्छी नहीं हैं। मगर कुछ छोटे बैंक अभी भी बढ़िया ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। आइए जानते हैं कहां सबसे बढ़िया ब्याज दर ऑफर की जा रही है।

 

FD छोड़िये और इन बैंकों में Savings Account खुलवाइए, मिलेगा ज्यादा ब्याज

किसे मिलता है ज्यादा ब्याज

किसे मिलता है ज्यादा ब्याज

सामान्य नागिरकों की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दरें आम तौर पर अधिक होती हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते समय आपको ब्याज दर के अलावा सबसे अच्छा बेनेफिट मिलता है लिक्विडिटी। इमरजेंसी स्थिति में पैसा प्राप्त करने के लिए आप अपने एफडी को तोड़ सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीमों में अलग-अलग मैच्योरिटी अवधि होती है, जिन्हें निवेशक अपनी सुविधा के मुताबिक चुन सकते हैं।

कितनी से कितनी अवधि तक

कितनी से कितनी अवधि तक

आप सात दिनों से लेकर दस साल तक की अवधि एफडी में निवेश कर सकते हैं। यदि आप अपने 1-2 साल के टार्गेट को पूरा करने के लिए एफडी कराना चाहते हैं तो कुछ बैंकों में आपको 7.90 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है। आइए जानते हैं इन बैंकों के नाम और ऑफर की जा रही ब्याज दरें।

1 साल के लिए ब्याज दरें
 

1 साल के लिए ब्याज दरें

एक साल की एफडी ब्याज दरों की बात करें तो श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस में सामान्य नागरिकों को 7.25 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.65 फीसदी, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य नागरिकों को 6.75 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.25 फीसदी, ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य नागरिकों को 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य नागरिकों और वरिष्ठ नागरिकों दोनों को 6.50 फीसदी, इंडसइंड बैंक में सामान्य नागरिकों को 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी ब्याज मिल रहा है।

2 साल के लिए ब्याज दरें

2 साल के लिए ब्याज दरें

दो साल की एफडी ब्याज दरों की बात करें तो श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस में सामान्य नागरिकों को 7.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.90 फीसदी, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य नागरिकों को 6.75 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.25 फीसदी, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य नागरिकों को 6.75 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.25 फीसदी, इंडसइंड बैंक में सामान्य नागरिकों को 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इसी तरह उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक में दोनों तरह के निवेशकों को 6.50-6.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है। अगर आप एक वरिष्ठ नागरिक हैं और श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस में एफडी कराएं तो आपको 7.90 फीसदी ब्याज मिलेगा।

निवेश करें या नहीं

निवेश करें या नहीं

ब्याज दरों को देखते हुए इन बैंकों में निवेश किया जा सकता है। आप अपनी सुविधा के अनुसार जिस भी बैंक में चाहे उसमें निवेश कर सकते हैं। यदि आप अपने परिवार के किसी वरिष्ठ नागरिक के नाम से एफडी कराएं तो भी ज्यादा ब्याज कमा सकते हैं।

English summary

Amazing opportunity up to 7 point 90 percentage interest on FD know bank name

At this time, interest rates on FDs in big banks are not very good. But some small banks are still offering good interest rates. Let us know where the best interest rate is being offered.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X