For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

2018 में टैक्‍स बचत के लिए बेहतर ELSS फंड

By Arunima Mishra (lekhaka)
|

वित्तीय वर्ष के करीब आते ही, करदाताओं को अपना कर (Tax) बचाने की चिंता सताने लगती है। इस लिए यही सबसे अच्छा समय है करदाताओं के लिए कि वे अपने कर बचत निवेशों की योजना शुरू कर दें। हालांकि धारा 80C के अंतर्गत आने वाले ज्यादातर जीवन बीमा पॉलिसियों, यूएलआईपी (ULIP) और पीपीएफ (PPF), इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम (ELSS) के साथ कर बचत के लिए निवेश किया गया है जो कि सबसे अच्छा कर बचत निवेश माना जाता है।

 

ELSS फंड क्‍या हैं

ELSS फंड क्‍या हैं

ईएलएसएस (ELSS) EEE (Exempt-Exempt-Exempt) कैटेगरी के अंतर्गत आता है, जो निवेश की रकम, इससे अर्जित लाभांश और परिपक्वता वाली आय पूरी तरह से कर-मुक्त है। यह सिर्फ 3 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आता है, जो धारा 80C के अंतर्गत आने वाले विकल्पों में सबसे कम है, जो कर (Tax) को बचाने के अलावा, वे लंबे समय में पर्याप्त धन भी देता हैं। इसे इक्विटी या इक्विटी संबंधित उपकरणों में निवेश किया जाता हैं, उच्च रिटर्न की वजह से आप अपने दीर्घकालिक वित्तीय लक्ष्य जैसे बच्चों की शिक्षा, बच्चों के विवाह और सेवानिवृत्ति की योजना के लिए सर्वोत्तम निवेश कर सकते हैं। आइये जानते हैं ऐसी ईएलएसएस (ELSS) स्कीम केबारे में।

एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड
 

एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड

यह फंड एक्सिस म्यूचुअल फंड द्वारा 29 दिसंबर, 2009 को लॉन्च किया गया था और तब से एयूएम के प्रबंधन के अंतर्गत इसका काफी तेजी से विकास हुआ है। फंड 3-4 साल की अवधि में धन पैदा करने की मजबूत क्षमता वाली कंपनियों में निवेश करता है। इस रणनीति से अपने निवेशकों के लिए अच्छी तरह से काम किया है, इस योजना के साथ-साथ एक व्यापक मार्जिन द्वारा अपने बेंचमार्क और सबसे ईएलएसएस म्यूचुअल फंड का बेहतर प्रदर्शन किया है। यह फंड ज्‍वॉइंट और लार्ज कैप स्पेस में लगभग 70% निवेश के साथ एक लार्ज -कैप स्पेस में किया है। इसने पिछले 3 वर्षों और 5 वर्ष की अवधि में क्रमश: 22% (सीएजीआर) और 20% (सीएजीआर) रिटर्न दिया है।

फ्रैंकलिन इंडिया टैक्सशील्ड

फ्रैंकलिन इंडिया टैक्सशील्ड

10 अप्रैल,1999 की शुरआत से इस फंड ने पिछले 17 सालों में 24% (CAGR) का उत्पादन किया है। 10 अप्रैल, 1999 को 10 हजार रुपये का निवेश, जिसकी कीमत 6 दिसंबर, 2016 को 4,55,709 रुपये हो गयी। फंड ने 15 सालों में अपने 12 बेंचमार्क को पीछे छोड़ा है जिसमें 20% (सीएजीआर) और 17% (सीएजीआर) का रिटर्न पिछले 3 और 5 साल की अवधि में मिला हैं। यह मुख्य रूप से आकर्षक मूल्यांकन और मजबूत विकास की संभावनाओं वाले शेयरों में निवेश करता है। इसने फंड को बाज़ार से हुए नुकसान से निपटने में सहायता मिलती है। ज्‍वॉइन्ट और लार्ज -कैप कंपनियों में अपने 80% निवेश होने की वजह से मार्केट में हुए नुकसान से भी यह आसानी से उभर आता है।

DSP ब्लैकरॉक टैक्स सेवर फंड

DSP ब्लैकरॉक टैक्स सेवर फंड

यह एक लार्ज कैप ओरिएन्टेड फंड है जिसमें लार्ज कैपिटल कंपनियों के करीब 68% निवेश हैं। अच्छी और स्ट्रांग कम्पनी जिनमें आकर्षक मूल्य और मजबूत विकास की क्षमता के साथ निचले इन्वेस्टमेंट स्टाइल को फॉलो करना है। यह फंड 18 जनवरी, 2007 की शुरूआत की तारीख से लगभग 13.87% रिटर्न (सीएजीआर) की ग्रोथ रेट दे चुका है। इसने पिछले 3 वर्षों और 5 वर्षों में 22% (सीएजीआर) और 1 9% (सीएजीआर) का लाभ दिया है।

रिलायंस टैक्स सेवर फंड

रिलायंस टैक्स सेवर फंड

अन्य ईएलएसएस फंडों से अलग, यह फंड मुख्यतः मिड और स्मॉल कंपनियों पर निवेश करता है। इस वक़्त यह अपने पोर्टफोलियो का 55% स्मॉल और मिड कैप शेयरों में निवेश कर चुका है। इस फंड का ज्यादातर मिक्स ग्रोथ और वैल्यू स्टाइल में निवेश करता हैं। पिछले 3 और 5 साल की अवधि में, फंड ने ईएलएसएस फंड की औसत रिटर्न 5-10 प्रतिशत अंकों से बेहतर किया है। 21 सितंबर, 2005 शुरू आरंभ की तारीख के मुकाबले 14% से अधिक (सीएजीआर) रिटर्न मिला है और पिछले 3 साल और 5 साल की अवधि में 26% और 21% (सीएजीआर) रिटर्न की उन्नति हुई है।

ICICI प्रूडेंशियल लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड

ICICI प्रूडेंशियल लॉन्ग टर्म इक्विटी फंड

यह फंड बाजार के विभिन्न कैपटलाइजेशन के अट्रैक्टिव वैल्यूएशन और अच्छी ग्रोथ क्षमता वाली कंपनियों में निवेश करता है। इसके साथ यह वैल्यू इन्वेस्टमेंट स्टाइल को भी फॉलो करता है, यह पीअर ईएलएसएस म्यूचुअल फण्ड के दौरान आउट्परफॉर्म करता है। यह 19 अगस्त, 1999 की शुरूआत की तारीख से 21% से अधिक (सीएजीआर) रिटर्न से भरा है। फंड ने पिछले 15 सालों में अपने 13 बेंचमार्क (निफ्टी 500) से बेहतर आउट्परफॉर्म किया है यही नहीं 18% और 17% (सीएजीआर) रिटर्न दिया है। पिछले 3 और 5 साल की अवधि के दौरान यह अपने पोर्टफोलियो का 50% मिड कैप और स्मॉल कैप कंपनियों में निवेश कर चुका है, जिसमें अट्रैक्टिव वैल्यूएशन पर इसका फोकस रहता है जिससे बाजार में हुए नुकसान से यह बचाता है।

English summary

Best ELSS Funds for Saving Tax in 2018

Here you will read about best ELSS Funds for savings tax in 2018.
Story first published: Wednesday, April 25, 2018, 10:22 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X