For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दुनिया का सबसे महंगा फल : 18 लाख रु में बिके 2 खरबूजे, जानिए क्या है खास

|

नई दिल्ली, जून 2। क्या आप दुनिया के सबसे महंगे फल के बारे में आप जानते हैं? शायद अब से पहले आपने कभी इस सवाल के बारे में सोचा भी न हो। क्योंकि भारत में आम तौर पर कोई फल 200-300 रु प्रति किलो से अधिक के रेट पर नहीं बिकता। मगर दुनिया में हर फल इतना सस्ता नहीं है। दुनिया में सबसे महंगा फल सोने-चांदी से भी कहीं अधिक महंगा है। बता दें कि दुनिया का सबसे महंगा फल है जापान का युबरी खरबूजा। हाल ही में इस तरह के 2 खरबूजे 18 लाख रु में बिके हैं। आइए जानते हैं बाकी डिटेल।

 

अजब-गजब : इस देश में आया 10 लाख का नोट, मगर इतने मिलेगी आधा किलो दाल

जापान में बिके 2 युबरी खरबूजे

जापान में बिके 2 युबरी खरबूजे

जापान के होक्काइडो द्वीप पर सीजन की शुरुआत में होने वाली एक पारंपरिक नीलामी में दो प्रतिष्ठित युबरी खरबूजे 2.7 मिलियन येन (लगभग 25,000 डॉलर जो 18,19,712 रुपये के बराबर है) की कीमत में बिके। यह पिछले साल की कीमत के 22 गुना से अधिक रहे। इंडिया.कॉम की रिपोर्ट के अनुसार एक खरबूजे के आकार के समान नारंगी परत वाले युबरी खरबूजे अपनी हाई क्वालिटी और मीठे स्वाद के लिए प्रसिद्ध हैं।

50 लाख येन तक में बिके खरबूजे
 

50 लाख येन तक में बिके खरबूजे

पिछले साल, खरबूजे की एक जोड़ी 120,000 येन में बिकी थी, जो आम तौर पर सीजन की शुरुआत में बिकने वाली यूनिट होते है। कोरोनावायरस के कारण इन खरबूजों की कीमत इतनी रही। एक साल पहले इसी खरबूजे की एक जोड़ी थोक बाजार में नीलामी में रिकॉर्ड पांच मिलियन यानी 50 लाख येन में बिकी, जो आज के समय में 33 लाख रु से भी अधिक बैठते हैं।

कैसे उगते हैं युबरी खरबूजे

कैसे उगते हैं युबरी खरबूजे

ये फल होक्काइडो में सख्त सर्दियों में अत्यंत कठिन परिस्थितियों में उगाए जाते हैं। ये फल इस क्षेत्र का गौरव है। इनकी फसल मई में शुरू होती है और अगस्त तक चलती है। सामान्य व्यापार में, ऐसे खरबूजे की कीमत कुछ हज़ार येन होती है, जो बहुत भारी रकम होती है। इस साल की नीलामी में कुल 466 क़ीमती खरबूजे बिके। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार एक बेबी फूड प्रोड्यूसर ने सबसे ज्यादा कीमत चुकाई। नीलाम किए गए खरबूजे छोटे बच्चों वाले परिवारों को दान किए जाएंगे, जिन्हें पहले ऑनलाइन ड्रॉ में चुना गया।

निर्यात होता है बहुत कम

निर्यात होता है बहुत कम

अधिकतर युबरी खरबूजों की बिक्री भी जापान में ही होती है। जापान से बाहर युबरी खरबूजों का निर्यात बहुत कम किया जाता है। हैरानी वाली बात है कि इतना महंगा होने के बावजूद इस फल की मांग बहुत अधिक है। बता दें कि आम तौर पर फल सूरज की रोशनी में उगते हैं। मगर इस खरबूजे को ग्रीन हाउस में उगाया जाता है।

भारतीय खरबूजों से 1 लाख गुना महंगा

भारतीय खरबूजों से 1 लाख गुना महंगा

भारत में गर्मियां चल रही हैं। आपको मार्केट में इस समय खरबूजे दिखेंगे। शुरुआत में भले ही खरबूजे महंगे बिके हों, मगर सीजन में खरबूजा 20 रु प्रति किलो तक पर मिल रहा है। इस लिहाज से अगर भारतीय खरबूजे की तुलना जापानी युबरी खरबूजे से करें तो उसकी कीमत 1 लाख गुना ज्यादा है। मगर कुछ लोग इस महंगे फल का दाम नहीं देखते। वे बस इस खास खरबूजे का स्वाद लेना पसंद करते हैं।

English summary

yubari melon World most expensive fruit 2 Melon sold for Rs 18 lakh

Last year, a pair of melons sold for 120,000 yen, which is typically the number of units sold at the beginning of the season.
Story first published: Wednesday, June 2, 2021, 16:08 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X