For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मुकेश अंबानी : रिकॉर्ड तोड़ बढ़ी संपत्ति, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

|

नई दिल्‍ली: मुकेश अंबानी के लिए साल 2019 बहुत अच्छा रहा। इस साल मुकेश अंबानी ने अपनी दौलत में 1700 करोड़ डॉलर की बढ़ोतरी कर ली। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और भारतीय बिजनेस मैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में इस साल 23 दिसंबर तक तकरीबन 17 अरब डॉलर (1.21 लाख करोड़ रुपए) का इजाफा हुआ। इसके चलते उनकी नेटवर्थ 61 अरब डॉलर (4.34 लाख करोड़ रुपए) हो गई। इस बात की जानकारी ब्लूमबर्ग बिलियनेर्स इंडेक्स में सामने आई है।

 

बिल गेट्स पहले नंबर पर

बिल गेट्स पहले नंबर पर

जबकि मुकेश अंबानी के मुकाबले में अलीबाबा के फाउंडर जैक मा की संपत्ति 11.3 अरब डॉलर बढ़ी (80,483 करोड़ रुपए), वहीं जेफ बेजोस को 13.2 अरब डॉलर (94 हजार करोड़ रुपए) की क्षति हुई। दुनिया के अमीरों की रैंकिंग में पहले से दूसरे नंबर पर फिसल गए। बेजोस की नेटवर्थ अभी 112 अरब डॉलर (7.95 लाख करोड़ रुपए) है। जबक‍ि माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स पहले नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 113 अरब डॉलर (8 लाख करोड़ रुपए) है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 40 फीसदी का उछाल
 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 40 फीसदी का उछाल

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, अंबानी की संपत्ति में इस इजाफे के पीछे प्रमुख वजह रही उनकी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में 40 फीसदी का उछाल। देश में अमेजन की तर्ज पर लोकल ई-कॉमर्स खड़ा करने के लक्ष्य के तहत अंबानी ने जियो पर अब तक तकरीबन 50 अरब डॉलर खर्च किए हैं। इसका नतीजा यह हुआ है कि तीन साल में जियो इस क्षेत्र में नंबर 1 हो गया है।

मुकेश अंबानी ने अगस्त में कहा था कि ऑयल और गैस जैसे पारंपरिक व्यापारों से इतर टेलीकम्युनिकेशंस और रिटेल जैसे नए कारोबारों से कुछ सालों में रिलायंस की 50 फीसदी कमाई होगी। फिलहाल यह 32 फीसदी है। 2021 तक अपने ग्रुप को कर्ज मुक्त बनाने के अंबानी के लक्ष्य ने रिलायंस के स्टॉक को रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा दिया।

Jio Fiber ब्रॉडबैंड प्लान पर म‍िलेगा 10 प्रतिशत कैशबैक, जानिए कैसे ये भी पढ़ें

र‍िलायंस पर 1.54 लाख करोड़ रु का कर्ज

र‍िलायंस पर 1.54 लाख करोड़ रु का कर्ज

दूसरी ओर बता दें कि रिलांयस जियो के देशभर में 35 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। जियो ने सितंबर तिमाही में 9.96 अरब रुपए की नेट इनकम की थी। इसके बावजूद कंपनी पर बढ़ता कर्ज इन्वेस्टर्स को परेशान करता रहा है। पिछले पांच साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 76 अरब डॉलर खर्च किए हैं। वहीं कंपनी पर मार्च 31 तक 1.54 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है।

एयरटेल का नया स्मार्ट रीचार्ज, 23 रुपये में 1 महीने चलेगा मोबाइल ये भी पढ़ें

English summary

You Will Be Surprised To Know The Total Wealth Of Mukesh Ambani

You will be surprised to know the total assets of Mukesh Ambani, you have increased more than 1.2 lakh crores this year।
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X