For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

10 रु का एक नोट आपको दिला सकता है लाखों रु, आपके पास है क्या

|

नई दिल्ली, मई 23। अकसर कुछ पुरानी चीजों की कीमत समय बीतने के साथ घटने के बजाय बढ़ती जाती है। इन्हीं में से एक होते हैं पुरानी करेंसी के नोट। आज अगर आपके पास पुराने नोट या सिक्के हों, तो उन्हें फेंके नहीं। बल्कि तलाश करें कि आपको उनकी सही रकम कहां से मिल सकती है। ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं, जहां आप इन पुराने सिक्के या नोटों को बेच कर तगड़ी रकम हासिल कर सकते हैं। यहां हम आपको एक पुराने 10 रु के नोट की जानकारी देंगे, जिसे बदले आपको लाखों रु मिल सकते हैं।

 

1 रुपये वाला ये खास नोट बना सकता है करोड़पति, कहीं आपके पास तो नहीं

कमाइए लाखों रु

कमाइए लाखों रु

हम जिस नोट की बात कर रहे हैं वो 1943 का है। इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन हैं। 10 रुपए वाले इस नोट के बदले आपको लाखों रु तक मिल सकते हैं। यदि आपके पास इस तरह का 786 सीरीज वाला नोट हो तो और भी बेहतर है। क्योंकि 786 वाली सीरीज के नोट को शुभ माना जाता है। धर्म विशेष में इसकी काफी अहमियत है।

2 रु का नोट बना देगा मालामाल

2 रु का नोट बना देगा मालामाल

इसी तरह यदि आपके पास 2 रु के गुलाबी रंग वाला नोट है तो भी आपको उसके बदले लाखों रु मिल सकते हैं। आप जिन साइटों पर इन नोटों को बेच सकते हैं उनमें ईबे, कॉइनबाजार, इंडियन ओल्ड कॉइन और क्लिक इंडिया शामिल हैं। इन साइटों पर बकायदा इन नोटों की बोली लगती है। आप मोलभाव करके अधिकतम दाम में इन नोटों को बेच सकते हैं।

कैसे बेचें सिक्के नोट
 

कैसे बेचें सिक्के नोट

एक और वेबसाइट है क्लिक इंडिया। इस साइट पर आप व्हाट्सएप से डायरेक्ट पुराने सिक्के या नोट बेच सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको करना यह होता है कि सीधे इनमें किसी भी साइट पर खुद को विक्रेता के तौर पर रजिस्टर करें। इसके बाद आप यहां नोट बेच सकते हैं। ये का आप घर बैठे ही कर सकते हैं। आपको इन्हें बेचने के लिए कहीं भी जाने जरूरत नहीं होगी।

करें फोटो अपलोड

करें फोटो अपलोड

खुद को एक सेलर के रूप में रजिस्टर करने के बाद नोट की फोटो वेबसाइट पर अपलोड करें। फोटो को देख कर दिलचस्पी रखने वाले लोग आपसे खुद ही कॉन्टैक्ट करेंगे। यहां आपको एक-एक नोट के बदले ही कई लाख रु तक सकते हैं।

ध्यान रखने वाली जरूरी बात

ध्यान रखने वाली जरूरी बात

एक बात का ध्यान रखें कि ऐसे नोटों या किसी एंटीक सिक्के को खरीदने-बेचने पर किसी तरह की कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। इनको खरीदना-बेचना ये पूरी तरह आप पर है। बता दें कि ऐसे नोटों और सिक्कों की नीलामी भी होती है। ऐसी नीलामी में इन सिक्कों और नोटों के बदले अच्छे पैसे मिल सकते हैं। अगली बार कहीं ऐसा नोट दिखे तो उसे चेक जरूर करें।

English summary

you can get lakhs of rupees for this rs 10 note do you have one

The note we are talking about is of 1943. It is signed by Reserve Bank of India Governor CD Deshmukh. You can get up to lakhs of rupees for this 10 rupee note.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X