For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अफ्रीकी देश में मिला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा Diamond, जानिए डिटेल

|

नई दिल्ली, जून 19। अफ्रीका महाद्वीप के देश बोत्सवाना से एक बहुत बड़ी खबर आई है। दुनिया की सबसे बड़ी डायमंड कंपनी एंग्लो अमेरिकंस डी बीयर्स और बोत्सवाना की सरकार के बीच एक जॉइंट वेंचर के अनुसार बोत्सवाना में 1,098 कैरेट का हीरा मिला है। माना जा रहा है कि यह खनन किया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा जेम-क्वालिटी वाला पत्थर है।

 

गरीब देश में मिला 'सोने का पहाड़', लोगों ने जम कर बटोरा

राष्ट्रपति को किया गया भेंट

राष्ट्रपति को किया गया भेंट

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार देबस्वाना डायमंड कंपनी के कार्यवाहक प्रबंध निदेशक लिनेट आर्मस्ट्रांग ने बुधवार को राष्ट्रपति मोकग्वेत्सी मासीसी को ये कीमती पत्थर भेंट किया। यह दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा है। इससे पहले 1905 में दक्षिण अफ्रीका में 3,106 कैरेट कलिनन पत्थर मिला था। वहीं 2015 में बोत्सवाना में ही लुकारा डायमंड्स द्वारा 1,109 कैरेट का लेसेडी ला रोना हीरा ढूंढा गया था।

कैसे बेचें इस पर कोई फैसला नहीं

कैसे बेचें इस पर कोई फैसला नहीं

आर्मस्ट्रांग के अनुसार यह कंपनी के 50 से अधिक वर्षों के इतिहास में अब तक मिला सबसे बड़ा हीरा है। उन्होंने कहा कि हमारी शुरुआती जानकारी के अनुसार यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा जेम-क्वालिटी वाला पत्थर हो सकता है। अभी तक इस पर निर्णय नहीं लिया गया है कि इसे डी बीयर्स चैनल के माध्यम से बेचा जाएगा या सरकारी कंपनी ओकावांगो डायमंड कंपनी के माध्यम से।

73 मिमी लंबा है हीरा
 

73 मिमी लंबा है हीरा

बोत्सवाना के खनिज मंत्री लेफोको मोगी ने कहा कि अभी तक इस पत्थर को कोई नाम नहीं दिया गया है। इसकी लंबाई 73 मिमी, चौड़ाई 52 मिमी और मोटाई 27 मिमी है। उनके अनुसार 2020 में कोविड-19 महामारी से हीरे की बिक्री को लगे झटके के बाद के इतना बड़ा हीरा मिलने का कोई और बेहतर समय पर हो सकता था।

सरकार को होती है अच्छी इनकम

सरकार को होती है अच्छी इनकम

सरकार को देबस्वाना की बिक्री से होने वाली इनकम का 80% डिविडेंड, रॉयल्टी और टैक्स के माध्यम से प्राप्त होता है। 2020 में देबस्वाना का उत्पादन 29% गिरकर 16.6 मिलियन कैरेट रह गया था। जबकि बिक्री 30% गिरकर 2.1 अरब डॉलर की रह गई थी। असल में महामारी ने उत्पादन और मांग दोनों को प्रभावित किया।

बढ़ाया जाएगा प्रोडक्शन

बढ़ाया जाएगा प्रोडक्शन

2021 में, देबस्वाना ने 23 मिलियन कैरेट के कोरोना महामारी से पहले के स्तर तक उत्पादन को 38% तक बढ़ाने की योजना बनाई है। क्योंकि अब वैश्विक हीरा बाजार यात्रा प्रतिबंधों में ढील और ज्वैलर्स के फिर से काम शुरू करने से पटरी पर लौट रहा है। बता दें कि इससे पहले अप्रैल में भारत को अपना सबसे बड़ा हीरा भंडार मिला था। मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में देश का सबसे बड़ा हीरा भंडार मिला। अहम बात यह है कि यहां पिछले 20 सालों से हीरे की खोज की जा रही थी। 20 साल की खोज के बाद मध्य प्रदेश में छतरपुर जिले के बकस्वाहा के जंगलों में सबसे बड़ा हीरा भंडार मिला।

English summary

World third largest diamond found in African country botswana know details

A big news has come from Botswana. A 1,098-carat diamond has been found in African Country.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X