For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

महिला ने कर दिया कमाल, फूलों से खड़ा किया शानदार Business

|

नयी दिल्ली। बिजनेस शुरू करने के लिए क्या चाहिए? आप जवाब शायद होगा पैसा। मगर पैसे से ज्यादा एक बढ़िया आइडिया जरूरी है। दूसरी चीज है लगन और टिके रहने की हिम्मत। हो सकता है बिजनेस में आपको बहुत जल्दी कामयाबी न मिले। इसलिए टिके रहना बहुत जरूरी है। अगर आपका आइडिया अच्छा है तो देर या सवेर आपको कामयाबी जरूर मिलेगी। ऐसी ही मिसाल कायम की है एक महिला ने, जो फूलों का बिजनेस करती हैं। धीरे-धीरे उनका बिजनेस काफी ऊपर पहुंच चुका है।

 

शुरू की फूलों की खेती

शुरू की फूलों की खेती

खेती शब्द सुन कर आपको लगेगा कि ये पुरुषों का काम है। मगर मध्य प्रदेश की 31 वर्षीय महिला पूजा सैनी ने इस बात को गलत साबित कर दिया है। पूजा ने मैरीगोल्ड (गेंदे का फूल) की खेती शुरू की। उन्होंने 5 साल पहले 2016 में मैरीगोल्ड की खेती शुरू की थी। असल में मैरीगोल्ड फूलों का इस्तेमाल मंदिर या किसी भी खुशी के मौके पर किया जाता है।

कितनी जमीन पर हो रही खेती

कितनी जमीन पर हो रही खेती

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के अनुसार पूजा ने 5 साल पहले काफी कम जमीन पर मैरीगोल्ड की खेती शुरू की थी। धीरे-धीरे उन्होंने खेती का दायरा बढ़ाया और अब वे 20 कनाल (8 कनाल = 1 एकड़) यानी करीब ढाई एकड़ में मैरीगोल्ड की खेती कर रही हैं। इसके साथ ही उनकी कमाई भी काफी तगड़ी हो गयी है। अब जानते हैं कितनी पढ़ाई की है पूजा ने।

पोस्ट ग्रेजुएट हैं पूजा
 

पोस्ट ग्रेजुएट हैं पूजा

पूजा पोस्ट ग्रेजुएट हैं। इसके बाद उन्होंने नौकरी की। मगर नौकरी उनके लिए आसान नहीं रही। इसलिए उन्होंने शादी के बाद बच्चों की देखभाल के लिए अपने बिजनेस की तरफ कदम बढ़ाया। जहां तक फूलों की बिक्री का सवाल है तो उन्हें इसके लिए कहीं आना-जाना नहीं पड़ता। बल्कि उन्हें अपने मोबाइल पर ही ऑर्डर मिल जाते हैं। यहीं से उनका बिजनेस चलता है। लॉकडाउन में एक तरफ जहां बाकी इंडस्ट्रीज पर काफी असर पड़ा, मगर उनके फूलों का बिजनेस चलता रहा।

कहां से ली खेती की जानकारी

कहां से ली खेती की जानकारी

पूजा ने मैरीगोल्ड फूलों की खेती की सारी जानकारी ऑनलाइन ही ली। कुछ जानकारी उन्होंने किताबों से हासिल की। इनमें दवाई का छिड़काव, बीजों की किस्में और बीज की खरीदारी जैसे अहम स्टेप्स शामिल हैं। किताबों और ऑनलाइन जानकारी लेने के बाद पूजा ने फूलों की खेती की शुरू की। अब वे एक कामयाब किसान हैं।

किराये की जमीन पर शुरुआत की थी

किराये की जमीन पर शुरुआत की थी

अगर आप फूलों का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो किराये पर जमीन लेकर भी ये काम किया जा सकता है। पूजा ने भी किराये पर ही जमीन लेकर मैरीगोल्ड फूलों की खेती शुरू की थी। उन्होंने कोई सरकारी मदद भी नहीं ली। मैरीगोल्ड फूलों की एक खासियत ये है कि इन्हें अधिक पानी की जरूरत नहीं होती। बस होती खास बीजों की और समय-समय पर दवाई के छिड़काव की। इससे आपकी फसल अच्छी होगी और मुनाफा भी बढ़िया होगा।

गुजरात की सैर करते हुए आया Business का आइडिया, अब हो रही कमाई लाखों में

English summary

woman did wonders created a brilliant business with flowers

Pooja started cultivating marigold on very little land 5 years ago. Gradually, they expanded the scope of farming and now they are cultivating marigold in 20 kanals (8 kanals = 1 acre) i.e. about two and a half acres.
Story first published: Saturday, February 20, 2021, 15:04 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X