For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

2020 में बना अनोखा रिकॉर्ड, 14 करोड़ रु में बिका ये खास कबूतर

|

नयी दिल्ली। भारत में कबूतर पालना एक पुराना शौक रहा है। कबूतरों की अलग-अलग नस्लों का जायजा लिया जाए तो भारत में ही एक से एक महंगा कबूतर मिल जाएगा। भारत में ऊंची नस्ल के कबूतर की कीमत लाखों रु में हो सकती है। मगर बीते साल 2020 में एक ऐसा कबूतर सामने आया, जो लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रु में बिका। बाकायदा उस कबूतर की नीलामी हुई और बोली में उस कबूतर को 14 करोड़ रु में खरीदा गया। आइए जानते हैं इस कबूतर की डिटेल।

 

कबूतर का नाम है खास

कबूतर का नाम है खास

दरअसल इस कबूतर का नाम उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के नाम पर है। न्यू किम नाम के इस मादा कबूतर को पिछले साल आयोजित हुई एक नीलामी में 14 करोड़ रु में खरीदा गया। 14 करोड़ रु की कीमत पर न्यू किम दुनिया का सबसे महंगा कबूतर बन गया। न्यू किम को चीन के एक व्यक्ति ने खरीदा था। कबूतरों के संरक्षण के लिए काम करने वाली एक संस्था है, जिसका नाम है पिजन पैराडाइज। इस संस्था ने ब्रसेल्स में एक ऑनलाइन नीलामी आयोजित की थी।

तोड़ा 11 करोड़ रु के कबूतर का रिकॉर्ड
 

तोड़ा 11 करोड़ रु के कबूतर का रिकॉर्ड

चीन के व्यक्ति ने न्यू किम को 16 लाख यूरो में खरीदा, जो करीब 14 करोड़ रु के बराबर है। बता दें कि 2019 में अरमांडो नाम के एक कबूतर को 11 करोड़ रु में खरीदा गया था। मगर न्यू किम ने अरमांडो का रिकॉर्ड तोड़ दिया। पिजन पैराडाइज ने बताया था कि न्यू किम एक ऊंची नस्ल का रेसिंग कबूतर है। मजे की बात ये है कि इसकी शुरुआती बोली केवल 200 यूरो थी।

जीत चुका है खास खिताब

जीत चुका है खास खिताब

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 'न्यू किम' ने 2018 में फ्रांस में आयोजित हुई एक (Ace Pigeon Grand National Middle Distance) में खिताब भी जीता था। पिछले कुछ समय में यूरोप के पक्षियों की ऊंची प्रजातियां काफी सुर्खियों में आई हैं। चीन में होने वाली कबूतरों की रेस में यूरोप के कबूतरों ने काफी ऊंचा मुकाम हासिल किया है। एशिया और खाड़ी देशों के अमीर लोग ऊंची कीमतों पर इन पक्षियों को खरीद लेते हैं। बताया जाता है कि ये कबूतर कई सौ किलोमीटर लंबी उड़ान भर सकते हैं।

बेल्जियम में हजारों प्रजातियां

बेल्जियम में हजारों प्रजातियां

सिर्फ बेल्जियम में ही रेसिंग के लिए मशहूर ऐसे पक्षियों की 20 हजार प्रजातियां मौजूद हैं। ये पक्षी अलग-अलग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेते हैं। आपको बता दें कि न्यू किम को वर्ल्ड क्लास ट्रेनर ने तैयार किया, जो रेसिंग में बाकी कबूतरों से बहुत आगे माना जाता है। केवल एक दशक पहले कबूतर की रिकॉर्ड कीमत न्यू किम की कीमत के दसवें हिस्से के बराबर थी। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कबूतरों की कीमत में कितना बदलाव आया है।

अरमांडो से पहले कौन था सबसे महंगा कबूतर

अरमांडो से पहले कौन था सबसे महंगा कबूतर

इस समय न्यू किम सबसे महंगा कबूतर है। इससे पहले ये रिकॉर्ड अरमांडो नाम के कबूतर के पास था। अरमांडो से पहले ये रिकॉर्ड Nadine नाम के कबूतर के पास था, जिसकी कीमत 376,000 यूरो (425,000 डॉलर) थी। जिस समय अरमांडो के लिए बोली लगी तो माना जा रहा था कि ये Nadine का रिकॉर्ड तोड़ देगा।

दिखने में घास पर है बेशकीमती, 1 किलो में मिल जाएगा 1.5 तौला Gold

English summary

Unique record made in 2020 this special pigeon sold for Rs 14 crore

A Chinese man bought New Kim for 1.6 million euros, which is equivalent to about 14 crores. Let us know that in 2019, a pigeon named Armando was bought for Rs 11 crore.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X