For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन बैंकों ने घटाई ब्याज दरें, और भी सस्‍ता होगा गया आपका लोन

|

नई द‍िल्‍ली: यूनियन बैंक में आपका खाता है तो यह खबर जरूर पढ़ें। सरकारी क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने सोमवार को मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 15 बेसिस प्वाइंट की कटौती का ऐलान किया है। यूनियन बैंक द्वारा यह कटौती आज यानी 11 अगस्त से विभिन्न अवधि वाले लोन के लिए लागू हो गए है। इसके साथ ही बैंक का एक साल का एमसीएलआर दर 7.40 फीसदी से घटकर 7.25 फीसदी पर आ गया है। एक रात की लेंडिंग पर यह दर 6.80 फीसदी है जबकि 3 महीने और 6 महीने के लिए इस ब्याज दर को रिवाइज कर क्रमश: 6.95 फीसदी और 7.10 फीसदी कर दिया गया है। जुलाई 2019 के बाद यूनियन बैंक द्वारा ब्याज दरों में 14वीं कटौती का ऐलान किया गया है।

इन बैंकों ने घटाई ब्याज दरें, और भी सस्‍ता होगा गया आपका लोन

 

इंडियन ओवरसीज बैंक

यूनियन बैंक के अलावा इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी एमसीएलआर में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती का ऐलान किया है। इस कटौती को आज से यानी 10 अगस्त से ही लागू कर दिया गया है। इंडियन ओवरसीज बैंक ने पिछले सप्ताह बताया था कि उसने एक साल के एमसीएलआर को 7.75 फीसदी से घटाकर 7.65 फीसदी कर दिया है। दो साल के लिए भी यह घटकर 7.65 फीसदी पर आ गया है। वहीं पुणे के बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने भी एमसीएलआर में 20 बेसिस प्वाइंट तक की कटौती की है। इसे 7 अगस्त से ही लागू कर दिया गया है। इस बैंक ने एक साल के लिए एमसीएलआर को 7.50 फीसदी से घटाकर 7.40 फीसदी कर दिया है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने एक रात वाले एमसीएलआर को 7 फीसदी से घटाकर 6.80 फीसदी कर दिया है। इसके साथ ही एक महीने के लिए यह 7.10 फीसदी से घटकर 6.90 फीसदी कर दिया है।

नीतिगत ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

गौरतलब है कि भारतीय रिज़र्व बैंक ने पिछले सप्ताह मौद्रिक नीति बैठक में नीतिगत ब्याज दरों में कोई भी कटौती नहीं करने का फैसला लिया था।आरबीआई एमपीसी ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में को मौजूदा दर पर बरकरार रखा है। फिलहाल रेपो रेट 4 फीसदी पर है।

 

Free Smartphone : कल से मिलना हो जाएंगे शुरू, जानें सरकारी योजना ये भी पढ़ें

English summary

Union Bank Has Reduced The One Year MCLR From 7 point 40 Percent To 7 point 25 Percent

Union Bank said it has reduced the one-year MCLR from 7.40 percent to 7.25 percent. At the same time, Indian Overseas Bank has also reduced MCLR by 0.10 percent for all periods.
Story first published: Tuesday, August 11, 2020, 13:14 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?