For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बड़ा सौदा : अडानी ग्रीन में फ्रांस की टोटल ने 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

|

नई दिल्ली। अडानी समूह ने सोमवार को घोषणा की है कि वैश्विक ऊर्जा कंपनी टोटल ने अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 20 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी खरीदी है। अडानी समूह ने अपने बयान में कहा है कि अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) में अडानी प्रवर्तक समूह के शेयरों के अधिग्रहण के जरिए टोटल ने 20 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी है। कुल मिलाकर यह सौदा 2.5 अरब डॉलर में हुआ है।

 
अडानी ग्रीन में फ्रांस की टोटल ने 20 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी

फ्रांसीसी कंपनी है टोटल

टोटल एक फ्रांसीसी कंपनी है, जिसने अडानी ग्रीन के साथ पार्टनरशिप की है। वैसे यह दोनों कंपनियों के बीच दूसरी पार्टनरशिप है। वर्ष 2018 में टोटल ने अडानी गैस लिमिटेड में 37.4 फीसदी और धर्मा एलएनजी प्रोजेक्ट में 50 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था। एजीईएल में निवेश अडानी समूह और टोटल द्वारा रणनीतिक गठजोड़ की दिशा में एक और कदम है। अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी के अनुसार हम 2030 तक 450 गीगावाट अक्षय ऊर्जा के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

एजीईएल के बोर्ड में मिलेगी सीट

टोटल ने सोमवार को बताया कि एजीईएल में हिस्सेदारी की उसकी खरीद से बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में इसे 1 सीट मिलेगी। टोटल के सीईओ और चेयरमैन पैट्रिक पौयान ने कहा है कि एजीईएल में हमारी एंट्री भारत में रिन्यूवेबल एनर्जी के कारोबार में हमारी रणनीति का एक मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि बाजार की साइज को देखते हुए भारत ही वह सही जगह है जहां रिन्यूवेबल एनर्जी और प्राकृतिक गैस जैसे दो सेक्टर्स में एनर्जी ट्रांजिशन की रणनीति पर काम किया जा सकता है।

 

बदल जाएगा नाम

इस डील के बाद अदाणी गैस में टोटल की हिस्सेदारी खरीदने पर नई कंपनी का नाम अदाणी टोटल गैस हो जाएगा। दोनों कंपनियां मिलकर गैस कारोबार में हैं। अदाणी का कारोबार कई देशों में है।

SIP : 2100 रुपये से शुरू करें निवेश, हो जाएगा 1 करोड़ रु

English summary

Total of France bought 20 percent stake in Adani Green Energy

The Adani Group announced on Monday that global energy company Total has bought a 20 percent equity stake in Adani Green Energy Limited.
Story first published: Monday, January 18, 2021, 16:26 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X