For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सबसे ज्यादा सोना : दुनिया के इन 10 देशों के पास, जानि‍ए भारत कितने नंबर पर

|

नई द‍िल्‍ली: सोने की कीमत में फ‍िलहाल कुछ द‍िनों तेजी देखी जा रही हैं। बात करें अगर प‍िछले साल कि तो सोने की कीमत अब तक के ऑल टाइम हाई रेट पर पहुंच गई। सोना एक ऐसी धातु है, जिसका ज्यादा से ज्यादा भंडारण दुनिया का लगभग हर देश करना चाहता है। दुनिया में भारतीय सबसे ज्यादा सोना खरीदते हैं। भारत में रिजर्व बैंक से ज्यादा सोना यहां की जनता के पास है। वहीं ये भी माना जाता है कि जिस देश के रिजर्व बैंक या सेंट्रल बैंक के पास जितना ज्यादा सोना होता है, उस देश की अर्थव्यवस्था उतनी ही मजबूत होती है। Gold Jewellery : ऐसे करें असली नकली सोने की पहचान, कभी नहीं होगा नुकसान

 

सबसे ज्यादा सोना : दुनिया के इन 10 देशों के पास

10 देशों के पास है सबसे ज्यादा सोना
भारत स्वर्ण भंडार (गोल्ड रिजर्व) के मामले में दुनिया के टॉप 10 देशों में शामिल है। हाल के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका, इटली और जर्मनी जैसे विकसित और शक्तिशाली देशों के के पास सबसे ज्यादा सोना है। इन 10 देशों में भारत इस सूची में नौंवे पायदान पर है। चल‍िए जानते हैं कि दुनिया में किन 10 देशों के पास सबसे ज्यादा स्वर्ण भंडार है।

 पहले नंबर पर आता है अमेरिका

पहले नंबर पर आता है अमेरिका

दुनिया में सबसे ज्यादा सोना अमेरिका के पास है। गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में अमेरिका पहले स्थान पर है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, अमेरिका के पास 8,134 टन सोना मौजूद है।

 दूसरे स्थान पर है जर्मनी

दूसरे स्थान पर है जर्मनी

दुनिया में गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में जर्मनी का दूसरा स्थान है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, जर्मनी के पास 3,364 टन सोना है। वहीं अगर यूरोपीय देशों की बात करें तो सोना रखने के मामले में जर्मनी का पहला स्थान है।

 तीसरे स्थान पर है इटली
 

तीसरे स्थान पर है इटली

गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में तीसरे नंबर पर आता है इटली। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, इटली के पास 2,452 टन सोना है।

 चौथे स्थान पर है फ्रांस

चौथे स्थान पर है फ्रांस

गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में फ्रांस दुनिया में चौथे नंबर पर आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, फ्रांस के पास 2,436 टन सोना मौजूद है।

 पांचवा स्थान पर है रूस

पांचवा स्थान पर है रूस

गोल्ड रिजर्व के मामले में रूस का विश्व में पांचवा स्थान है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, रूस के पास 2,300 टन सोना है।

 छठे स्थान पर है चीन

छठे स्थान पर है चीन

विश्व में गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में चीन का स्थान छठा है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, चीन के पास 1,948 टन सोना है।

 सांतवा स्थान पर है स्विट्जरलैंड

सांतवा स्थान पर है स्विट्जरलैंड

गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में सातवें नंबर पर स्विट्जरलैंड आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, स्विट्जरलैंड के पास 1,040 टन गोल्ड है।

 आठवें स्थान पर है जापान

आठवें स्थान पर है जापान

विश्व में गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में जापान आठवें नंबर पर आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, जापान के पास 765 टन सोना मौजूद है।

 नौवें स्थान पर है भारत

नौवें स्थान पर है भारत

गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में भारत विश्व में नौवें नंबर पर आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, भारत की ऑफिशियल गोल्ड होल्डिंग 658 टन है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत के नागरिकों और यहां के मंदिरों में इससे ज्यादा सोना मौजूद है। विश्व में भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक देश है।

 दसवें स्थान पर सोना रखने के मामले में नीदरलैंड

दसवें स्थान पर सोना रखने के मामले में नीदरलैंड

जबक‍ि अंत में विश्व में गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में दसवें नंबर पर नीदरलैंड का नाम आता है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार, नीदरलैंड के पास 613 टन सोना मौजूद है।

 50000 रु जल्‍द पहुंचेगा सोना

50000 रु जल्‍द पहुंचेगा सोना

केडिया कैपिटल के डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक पिछले साल गोल्ड की कीमतों में इजाफे की वजह लॉकडाउन, कोरोना के बढ़ते मामले, ब्याज दरों का कम होना, केंद्रीय बैंकों की खरीदारी आदि थी। इस साल कमोवेश हालात वैसे ही हैं। ब्याज दरें अभी कम हैं। रुपया डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर हो रहा है। दुनियाभर में पाबंदियों का एक और दौर शुरू हो चुका है, ऐसे में लोग सुरक्षित निवेश के लिए एक बार सोने की तरफ रुख कर रहे हैं। इस वजह से जून तक सोना 50000 रुपये तक पहुंच सकता है।

Read more about: gold सोना india भारत
English summary

Top 10 Countries That Have The Largest Gold Reserves

These 10 countries have the highest gold in the world. Know how much number India's number comes on.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X