For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

आपके लिए Tips : डेली 300 रु जमा करने पर इतने दिन में हो जाएंगे 1 करोड़ रु

|

नई दिल्ली, मई 11। ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे करोड़पति बना जा सकता है। ये कोई असंभव या बहुत मुश्किल टास्क नहीं है। मगर जरूरी है कि आप लंबे समय तक इसके लिए निवेश करते रहें। जी हां निवेश के जरिए आप भी करोड़पति बन सकते हैं। बस जरूरत होगी लंबे समय लगातार निवेश करने की। इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसा भी निवेश नहीं करना। रोजाना के सिर्फ 300 रु से आप से करोड़पति बन सकते हैं। मगर ध्यान रहे कि आपको लगातार बिना रुके हर महीने निवेश करना होगा। आइए जानते हैं कहां रोज के 300 रु निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं।

 

PPF : 500 रु में बच्चे के लिए खोलें खाता, व्यस्क होने तक हो जाएगा लखपति

कौन सी है स्कीम

कौन सी है स्कीम

अगर आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा है कि भला वो कौन सी स्कीम है, जिसमें रोज 300 रु जमा करके करोड़पति बना जा सकता है तो जवाब पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ। पीपीएफ में लगातार निवेश करके आप करोड़पति बन सकते हैं। रोज के 300 रु यानी महीने के 9000 रु जमा करके कुछ सालों में 1 करोड़ रु से ज्यादा का फंड तैयार किया जा सकता है।

अपनाएं ये स्पेशल ट्रिक

अपनाएं ये स्पेशल ट्रिक

एक अहम ट्रिक पीपीएफ में निवेश के लिए जरूरी है कि आप हमेशा महीने की 5 तारीख से पहले पैसा जमा कर दें। पीपीएफ में ब्याज की गणना हर महीने की 5 तारीख को आपके खाते में जितना बैलेंस होगा, उसके आधार पर होगी। इसलिए हमेशा ध्यान रहे कि पीपीएफ खाते में 5 तारीख या उससे पहले पैसा जमा कर दें। अगर आप चूक गए तो आपको ब्याज का नुकसान होगा।

30 साल में करोड़पति
 

30 साल में करोड़पति

अगर आपकी 25 साल है और पीपीएफ में रोज 300 रु जमा करके महीने में 9000 रु जमा करें तो आप 30 साल बाद 55 साल की आयु तक करोड़पति बन सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी अवधि वैसे तो 15 साल है। मगर आप 5-5 साल के लिए 3 बार इसकी अवधि को आगे बढ़ाएं। लगातार मासिक आधार पर 9000 रु के निवेश से आपको 30 साल बाद मैच्योरिटी पर 1.11 करोड़ रु मिलेंगे। यहां माना गया है कि पीपीएफ पर मौजूदा 7.1 फीसदी ब्याज दर पूरी अवधि के लिए बरकरार रहेगी।

बदल सकती है ब्याज दर

बदल सकती है ब्याज दर

पीपीएफ पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में से एक है। बाकी छोटी बचत योजनाओं की तरह पीपीएफ की ब्याज दर की भी समीक्षा हर तीन महीनों में होती है। फिलहाल पीपीएफ की ब्याज दर 7.1 फीसदी है, जो 30 जून तक जारी रहेगी। अब जुलाई-सितंबर के लिए नयी ब्याज दरों का ऐलान जून के अंतिम दिनों या 1 जुलाई को होगा।

समय से पहले निकालना हो पैसा

समय से पहले निकालना हो पैसा

अगर आप समय से पहले पीपीएफ खाते में से आंशिक निकासी करना चाहते हैं तो इसके नियम जानना जरूरी है। वैसे आंशिक निकासी के लिए उस पोस्ट ऑफिस या बैंक शाखा में जाएं जहां आपका पीपीएफ खाता है। वहां आपको फॉर्म सी जमा करना होगा। फॉर्म सी में आपको खाता संख्या, निकाले जाने वाले पैसे की डिटेल देनी होगी। यदि पीपीएफ खाता नाबालिग के नाम पर है, तो घोषणा करनी होगी कि पैसा नाबालिग बच्चे के उपयोग के लिए जरूरी है जो अभी भी नाबालिग है और जीवित है।

English summary

Tips for you On depositing Rs 300 daily you will get Rs 1 crore in this day

You can become a millionaire by continuously investing in PPF. Funds worth more than Rs 1 crore can be prepared in a few years by depositing Rs 300 per day or Rs 9000 per month.
Story first published: Tuesday, May 11, 2021, 14:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X