For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

हजारों साल पुरानी मूर्तियों ने बनाया करोड़पति, नीलामी में मिले 2 करोड़ रु

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 14। पुरानी चीजें अकसर बेहद कीमती होती हैं। वे इतनी कीमती होती हैं कि किसी को रातोंरात करोड़पति भी बना सकती हैं। इनमें पुराने सिक्के, पेंटिंग्स या कोई खास मूर्ति शामिल है। ऐसा ही एक वाकया सामने आया है इंग्लैंड से। जहां एक परिवार को दो हजारों साल पुरानी मूर्तियों ने रातोंरात अमीर बना दिया। यूनाइटेड किंगडम के सफ़ोक में एक परिवार ने इन मूर्तियों बेच दिया है। अहम बात यह है कि ये उनके बगीचे में वर्षों से थीं, मगर उन्हें उनकी खासियत का पता नहीं था। जानते हैं इस परिवार की पूरी कहानी।

 

गजब की किस्मत : Free के लॉटरी टिकट से बना करोड़पति, जीता 1.11 करोड़ रु

नीलामी में बेचा

नीलामी में बेचा

हैरानी की बात है कि स्फिंक्स (इजिप्ट के पिरामिट वाली आकृति, जो मनुष्य की तरह दिखती है) के दो पत्थर के मॉडल (एक मानव सिर और शेर के शरीर वाले पौराणिक प्राणी) वर्षों से इस परिवार के बगीचे में पड़े थे, जब घर के मालिकों ने उन्हें नीलामी में बेचने का फैसला किया। ये परिवार घर बदल रहा था। उन्हें लगा कि 18वीं या 19वीं सदी की चीजें हो सकती हैं।

कितनी लगाई गई वैल्यू
 

कितनी लगाई गई वैल्यू

इस परिवार ने उन्हें सडबरी में मैंडर ऑक्शनीयर्स में बिक्री के लिए रखा, जहां उनका मूल्य 300-500 पाउंड (407-680 डॉलर) के बीच था। हालाँकि वे प्राचीन मिस्र की वास्तविक कलाकृतियाँ निकलीं, जो लगभग 5000 साल पुरानी हैं। अब उनकी कीमत 1.95 लाख पाउंड या करीब 2 करोड़ रु में में बेचा गया है। न्यूजवीक की रिपोर्ट के अनुसार नीलामकर्ता जेम्स मैंडर ने ईस्ट एंग्लिया डेली टाइम्स को समझाया कि स्फिंक्स की कलाकृतिां विभिन्न नुकसानों के कारण खराब स्थिति में थी। इस परिवार ने कंक्रीट का उपयोग करके इनकी मरम्मत की।

डेकोरेशन के लिए किया इस्तेमाल

डेकोरेशन के लिए किया इस्तेमाल

परिवार ने उन्हें पिछले महीने तक सजावट के रूप में बगीचे के आंगन में रखा था। बाद में उन्हें नीलामी के लिए भेजा गया। नीलामी से पहले इन मूर्तियों को देखने में लोगों की रुचि थी। लेकिन वास्तव में जब तक नीलामी शुरू हुई उनके मूल्य का कोई अनुमान नहीं था। 110 सेंटीमीटर लंबी मूर्तियों की बोली 200 पाउंड से शुरू हुई, जो कि 272 पाउंड में बदल गई। फिर 15 मिनट के दौरान यह कीमत बढ़ती रही।

1.95 लाख पाउंड में हुई अंतिम डील

1.95 लाख पाउंड में हुई अंतिम डील

बोली तेजी से 1 लाख पाउंड तक बढ़ गई। तब लगा कि यह अब रुकेगी। मगर ऐसा हुआ नहीं। आखिर में यह 1.95 लाख पाउंड पर जाकर रुकी। इससे एक नया हाउस रिकॉर्ड स्थापित हुआ। खरीदारों की राय यह थी कि मूर्तियाँ असली हैं और प्राचीन मिस्र का उदाहरण है। खरीदारों ने 18वीं सदी की ऐसी मूर्तियों की नकल भी देखी थीं।

परिवार की बदली किस्मत

परिवार की बदली किस्मत

इस नीलामी से परिवार की किस्मत बदल गयी। नीलामी के लिए वे एक रोमांचक दिन रहा और उन विक्रेताओं को सूचित करते हुए नीलामीकर्ताओं ने खुशी जताई कि जिन्होंने कई वर्षों तक बगीचे के गहनों के रूप में इन्हें संभाले रखा। बता दें कि इन मूर्तियों को मूल रूप से लगभग पंद्रह साल पहले ईस्ट एंग्लिया में एक कंट्री हाउस सेल में कुछ सौ पाउंड की कीमत पर खरीदा गया था। इस समय इन्हें 18वीं या 19वीं शताब्दी का माना गया था।

English summary

Thousands of years old idols made millionaires got 2 crores in auction

The family put them up for sale at Mander Auctioneers in Sudbury, where they were priced between £300–500 ($407–680).
Story first published: Thursday, October 14, 2021, 16:17 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X