For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इस बार 5 एनबीएफसी कंपनियों पर चला RBI का डंडा, कैंसल किया रजिस्ट्रेशन

|

नई दिल्ली, मई 25। रिजर्व बैंक ने बुधवार को कहा कि इसने डिजिटल लेंडिंग ऑपरेशन में आउटसोर्सिंग और फेयर प्रेक्टिसेज कोड से संबंधित मानदंडों के उल्लंघन के लिए पांच एनबीएफसी के पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीओआर) को रद्द कर दिया है। वे गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) जिनका सीओआर रद्द कर दिया गया है, उनमें यूएमबी सिक्योरिटीज लिमिटेड, अनाश्री फिनवेस्ट, चड्ढा फाइनेंस, एलेक्सी ट्रैकॉन और झुरिया फाइनेंशियल सर्विसेज शामिल हैं।

 

RBI Monetary Policy: FY23 GDP ग्रोथ अनुमान घटाकर किया 7.2%

नियमों के उल्लंघन का है मामला

नियमों के उल्लंघन का है मामला

आरबीआई ने कहा है कि (पांच) एनबीएफसी के सीओआर को थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से किए गए अपने डिजिटल लेंडिंग ऑपरेशन में आउटसोर्सिंग और उचित व्यवहार संहिता पर आरबीआई के दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण रद्द कर दिया गया है, जिसे सार्वजनिक हित के लिए हानिकारक माना गया था। इसने आगे कहा कि ये कंपनियां अत्यधिक ब्याज वसूलने से संबंधित मौजूदा नियमों का भी पालन नहीं कर रही थीं और लोन वसूली उद्देश्यों के लिए ग्राहकों का अनुचित उत्पीड़न कर रही थीं।

बैंकों पर सख्ती
 

बैंकों पर सख्ती

इन 5 कंपनियों से पहले आरबीआई कई बैंकों के लाइसेंस कैंसल कर चुका है। हाल ही में इसने बेंगलुरु के शुश्रुति सौहार्द सहकारा बैंक नियमिता पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी थीं। आरबीआई की इन पाबंदियों के तहत यह आदेश भी जारी किया गया है कि अब यह बैंक बिना आरबीआई की मंजूरी के नए लोन नहीं दे सकता। इसके अलावा बैंक के जमाकर्ता भी अपना पूरा पैसा वापस नहीं निकाल सकते हैं। आरबीआई ने साफ किया है कि ग्राहक के खाते में चाहे जितना भी पैसा वह अपने खाते से अधिकतम 5000 रुपये ही निकाल सकता है।

और भी लगी पाबंदियां

और भी लगी पाबंदियां

इसके साथ ही बैंक ने जमाखाते में जमा पर रोक के अलावा किसी भी लोन के रिन्यूअल पर भी पाबंदी लगाई थीं। इसके अलावा आरबीआई ने यह भी साफ किया है कि अगर किसी ग्राहक के इस बैंक में एक से ज्यादा खाते हैं, तो भी ग्राहक अपने सभी खाते में से केवल 5000 रुपये ही निकाल सकता है। यह बैंक के ग्राहकों के लिए ज्यादा बड़ा झटका है।

English summary

This time RBI baton on 5 NBFC companies registration canceled

The Reserve Bank on Wednesday said it has canceled the Certificate of Registration (CoR) of five NBFCs for violation of norms related to outsourcing and Fair Practices Code in digital lending operations.
Story first published: Wednesday, May 25, 2022, 20:21 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X