For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

1 मई से बदल गए ये जरूरी नियम, आप भी जान लें

|

नई द‍िल्‍ली, 30 अप्रैल। कल से मई का महीना शुरु होने वाल है और 1 मई से देश में कई तरह की व्यवस्थाओं में बदलाव होने जा रहा है। इस महीने की शुरुआत में ही किसानों को किसान सम्मान निधि कि आठवीं किस्त मिल सकती है। 1 मई से आम जनता के लिए कई तरह के नए लागू हो जाएंगे तो मई आने से पहले आप इन नियमों के बारे में जरूर जान लें। इसमें बैंकिग, गैस सिलेंडर, कोरान वैक्सीनेशन से जुडे़ कई तरह के नियम शामिल हैं, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा तो आप इन सभी नियमों को जरूर जान लें। इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में 5 किलो अनाज बांटा जाएगा, तो आप इन सभी नियमों को जरूर जान लें।

 

1 मई से बदल गए ये जरूरी नियम, आप भी जान लें

फायदे की बात : आज ही निपटा लें ये जरूरी काम, वरना होगा नुकसान

 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू

18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू

1 मई से दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने वाला है। इस तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। तीसरे चरण के वैक्सीन अभियान में सरकार ने कई नियम बदले है। जिसमें इस बार सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है।

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत के साथ आए 40 अमेरिकी कंपनियों के CEO

 बदलेंगे गैस सिलेंडर के दाम
 

बदलेंगे गैस सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव करती हैं। 1 मई को भी गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है। मौजूदा समय में दिल्ली में 14.2 किलो के सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 809 रुपये है। गैस सिलेंडर की कीमतों में पिछले महीनों में काफी अधिक बढ़ोतरी हुई है। देखना होगा कि 1 मई को कीमत बढ़ती है या फिर गिरती है।

LPG Cylinder : डिलीवरी के लिए करना पड़ेगा लंबा इंतजार, ये है बड़ी वजह

 एक्सिस बैंक न्यूनतम बैलेंस में करने जा रहा है बदलाव

एक्सिस बैंक न्यूनतम बैलेंस में करने जा रहा है बदलाव

एक्सिस बैंक बचत खाते के नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जो 1 मई से प्रभावी हो जाएगा। अगर आप तय सीमा से अधिक एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो अब पहले की तुलना में आपको दो गुना चार्ज देना होगा। इसके अलावा बैंक ने अपने कई सेवाओं के लिए चार्ज को बढ़ा दिया है। 1 मई से एक्सिस बैंक ने खाते में रखी जाने वाली न्यूनतम राशि को बढ़ा दिया है। अब खाते में रखी जाने वाली राशि को 10,000 से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया जाएगा।

Axis Bank ने पैसे निकालने का चार्ज बढ़ाया, जानिए कितना पड़ेगा बोझ

 गरीबों को मिलेगा मुफ्त अनाज

गरीबों को मिलेगा मुफ्त अनाज

कोरोना काल में गरीबों को खाने की दिक्कत न हो इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फिर से लागू की गई है। इसके तहत केंद्र सरकार 1 मई से गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त देगी। इससे 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा।

PM Garib Kalyan Ann Yojana : एक बार फिर Free राशन का ऐलान, 80 करोड़ लोगों को होगा फायदा

 मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक

मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक

मई के महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहने वाले हैं। हालांकि, इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि कुछ राज्यों में ही वह बंद रहेंगे। आरबीआई की वेबसाइट पर आप देख सकते है।

Bank Holidays in May 2021 : मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

 इरडा ने पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना किया

इरडा ने पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना किया

आपको बता दें कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना करने का निर्देश दिया है। बीमा कंपनियों को 1 मई तक 10 लाख रुपये तक की कवर वाली पॉलिसी पेश करना होगा। इसके अलावा बीते साल 1 अप्रैल से शुरू होने वाली आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी का ज्‍यादा से ज्‍यादा कवरेज सीमा 5 लाख रुपए तक ही था।

English summary

these Rules Will Change From May 1 Know What Will Change From Gas Cylinders To Banking Rules

Many major regulations are going to change from May 1, from vaccination to banking and insurance policies. Know how much effect it will have on you.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X