For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, लोगों की जेब पर होगा असर

|

नई दिल्ली, नवंबर 27। नवंबर का महीना खत्म होने में कुछ ही दिन बाकी हैं। नया महीना दिसबंर का होगा, जो कि साल का अंतिम महीना होगा। बता दें कि हर नये महीने के साथ ही कुछ नये नियम भी लागू होते हैं। इनमें बैंक के नियम, रेलवे के नियम और गैस सिलेंडर के दामों में जैसी चीजें अकसर शामिल होती हैं। अब एक बार फिर 4 दिन बाद नया महीना शुरू होने जा रहा है तो कुछ नये नियम फिर से लागू होने जा रहे हैं। हम यहां आपको बताने जा रहे हैं उन नियमों के बारे में, जो 1 दिसंबर से लागू होने जा रहे हैं। इनमें गैस सिलेंडर के दाम, यूएएन-आधार लिंकिंग और एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर शुल्क शामिल हैं।

 

SGB : सरकार लाई सस्ता Gold खरीदने का मौका, ये है स्कीम

यूएएन को आधार से लिंकिंग की समयसीमा

यूएएन को आधार से लिंकिंग की समयसीमा

बता दें कि यूएएन को आधार से लिंक करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। इसे बढ़ा कर 30 नवंबर किया गया था। अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा। यदि आपने अभी तक अपने यूएएन को आधार से लिंक नहीं किया है, तो फटाफट निपटा लें। यूएएन को आधार से लिंक न कराए तो क्या नुकसान होगा वो भी जान लें। नुकसान यह होगा कि आपके खाते में पीएफ का पैसा जमा नहीं हो पाएगा।

एक और नुकसान होगा

एक और नुकसान होगा

यदि आपने 30 नवंबर तक यूएएन और आधार लिंक नहीं किया तो एक और बड़ा नुकसान होगा। दरअसल अब इम्प्लॉईज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (ईडीएलआई) के लिए यूएएन-आधार लिंक जरूरी है। यदि ऐसा न हो तो कर्मचारी को सात लाख रुपये तक का बीमा कवर नहीं मिलेगा।

गैस सिलेंडर के दाम
 

गैस सिलेंडर के दाम

आपको भी मालूम होगा कि हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों की समीक्षा का जाती है। इसके बाद नये रेट जारी होते हैं। हर महीने की 1 तारीख को कमर्शियल और घरेलू सिलेंडरों के नये रेट जारी किए जाते हैं। समीक्षा के बाद संभावना रहती है कि सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे। ऐसा भी होता है कि कीमतों में कोई बदलाव न किया जाए।

लाइफ सर्टिफिकेट करें जमा

लाइफ सर्टिफिकेट करें जमा

सरकारी पेंशनर्स के लिए जीवन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि आ गयी है। ये तारीख 30 नवंबर है। यदि आपने 30 नवंबर तक जीवन पत्र नहीं जमा किया तो पेंशन मिलना बंद हो जाएगी। इस बात की जानकारी हाल ही में ईपीएफओ ने एक ट्वीट के जरिए दी थी। यह काम घर बैठे आप डिजिटल तरीके से भी कर सकते हैं।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल होगा महंगा

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल होगा महंगा

एसबीआई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक बुरी खबर है। दरअसल 1 दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा होने जा रहा है। एसबीआई कार्ड पर फिलहाल सिर्फ ब्याज वसूला जाता है। मगर अब से प्रोसेसिंग फी भी ली जाएगी। इससे एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को अधिक चार्ज देना होगा।

होम लोन ऑफर खत्म

होम लोन ऑफर खत्म

फेस्टिव सीजन के दौरान अधिकतर बैंकों ने होम लोन पर ऑफर की पेशकश की थी। इस ऑफर के तहत कम ब्याज दर और शून्य प्रोसेसिंग फीस जैसे बेनेफिट शामिल हैं। अधिक बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 को खत्म होंगे। मगर फाइनेंस कंपनी एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर 30 नवंबर को खत्म हो जाएगा।

English summary

These big changes are going to happen from December 1 will affect peoples pockets

The prices of gas cylinders are reviewed on the first date. After that new rates are issued. New rates for commercial and domestic cylinders are issued on the 1st of every month.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X