For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अजब-गजब : ये हैं दुनिया के 5 सबसे महंगे फल, 1 किलो में मिल जाएगा ढेर सारा सोना

|

नयी दिल्ली। आपने कितने महंगे फल खाएं हैं? आपका जवाब 100-200 रु प्रति किलो से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर आपने कुछ खास फल खाएंगे होंगे उनका रेट 500-700 रु तक हो सकता है। मगर क्या आप दुनिया के सबसे महंगे फलों के बारे में जानते हैं? दुनिया में कई ऐसे खास फल हैं, जिनके एक किलो की कीमत 20 लाख रु तक है। इतनी राशि से आप ढेर सारा सोना खरीद सकते हैं। आप 20 लाख रु किसी बैंक की एफडी में निवेश कर दें तो बढ़िया ब्याज मिलेगा। मगर कुछ लोग इन महंगे फलों का दाम नहीं देखते। वे बस इन फलों का स्वाद लेना पसंद करते हैं। यहां हम जानेंगे दुनिया के सबसे महंगे फलों के बारे में।

 

जापान का युबरी खरबूजा

जापान का युबरी खरबूजा

जापान का युबरी खरबूजा दुनिया का सबसे महंगा फल है। ये खास फल जापान में उगाया जाता है। अहम बात ये है कि इस खरबूजे की अधिकतर बिक्री भी जापान में ही होती है। जापान से इस फल का निर्यात नाममात्र ही किया जाता है। कीमत की बात करें तो युबरी खरबूजे की कीमत है 20 लाख रु प्रति किलो। यदि 2 खरबूज मिल कर एक किलो हों तो एक खरबूजे की कीमत हुई 10 लाख रु। इतने में आप भारत में एक शानदार कार खरीद सकते हैं।

कमाल का है ये आम
 

कमाल का है ये आम

आपने देश में लंगड़ा, चौंसा और दसेरी जैसे आमों का स्वाद लिया होगा। इन आमों की कीमत 60-70 रु प्रति किलो से अधिक नहीं होती। मगर एक ऐसा आम है, जिसकी कीमत 3 लाख रु प्रति किलो है। ये है ताईयो नो तामागो यानी एग ऑफ द सन आम। बिना किसी शक के ये दुनिया का सबसे महंगा आम है। ये फल भी जापान में ही उगाया जाता है। खास कर जापान के मियाजाकी में ये आम मिलता है।

दुनिया का सबसे महंगा अंगूर

दुनिया का सबसे महंगा अंगूर

खरबूजे और आम के बाद बात करते हैं दुनिया के सबसे महंगे अंगूर की। मजे की बात ये है कि ये अंगूर भी जापान में ही उगाया जाता है। इस खास अंगूर का नाम होता है रूबी रोमन अंगूर। ये अंगूर दुनिया के सबसे महंगे फलों में शामिल है। एक रिपोर्ट के अनुसार 2020 में इस खास किस्म के अंगूर के 24 दानों (24 अंगूर) का गुच्छा करीब 7.5 लाख रु में खरीदा गया था। इस अंगूर को अमीरों के फल के नाम से भी जाना जाता है।

इस अनानास की बात है अलग

इस अनानास की बात है अलग

तीन महंगे जापानी फलों के बाद नंबर आता है इंग्लैंड के खास अनानास का, जिसे लॉस्ट गार्डेन्स ऑफ हेलिगन पाइनएप्पल्स के नाम से पुकारा जाता है। नाम सुनते ही इस अनानास के रॉयल होने का अंदाजा लगाया जा सकता है। ये अनानास इंग्लैंड में उगता है। अगर आप खाना चाहें तो आपको एक अनानास के लिए 1.5 लाख रु अदा करने होंगे। हैरानी की बात ये है कि इस अनानास को तैयार होने में 2 साल लगते हैं, जिससे ये और स्पेशल हो जाता है।

ये है जापान का चौकोर तरबूज

ये है जापान का चौकोर तरबूज

भारत में आपने अंडे या गोल आकार के तरबूज देखें होंगे। मगर जापान में चौकोर तरबूज भी होते हैं, जिनकी गिनती दुनिया के सबसे महंगे फलों में होती है। एक चौकोर तरबूज आपको करीब 60 हजार रुपये में मिलेगा। एक तरबूज का औसत वजन पांच किलो होता है। यानी एक किलो तरबूज की कीमत हुई करीब 12000 रु। ये तरबूज चौकोर डिब्बे के अंदर उगाये जाने के कारण अनोखे आकार के रहते हैं।

यहां किलो के भाव बिकते हैं नोट, लगता है पैसों का बाजार

English summary

these are 5 most expensive fruits of world in 1 kg you can get a lot of gold

There is a mango that costs Rs 3 lakh per kg. This is Taiyo no Tamago ie Egg of the Sun Mango.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X