For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

इन 3 बड़े बैंकों ने ग्राहकों किया अलर्ट, चेक करें कहीं आपका बैंक भी तो नहीं

|

नई द‍िल्‍ली, 30 अप्रैल। बैंक के करोड़ खाताधारकों के लिए बड़ी खबर हैं। देशभर में बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे है। लेकिन इसी वजह से ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे है। आय दिन ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के बारे में सुनने को मिल रही है। एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक सहित तमाम बैंक अपने कस्टमर्स को इस बारे में अलर्ट कर रहे हैं, ताकि आपके साथ कोई धोखाधड़ी न हो जाए। Jan Dhan खाता : इन Top बैंकों में मिस कॉल देकर चेक करें बैलेंस, तुरंत होगा काम

 

इन 3 बड़े बैंकों ने ग्राहकों किया अलर्ट, चेक करें

बैंकों ने करोड़ों ग्राहकों को क‍िया अलर्ट
तो अगर आपका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), पंजाब नेशनल बैकं (पीएनबी) और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। इन तीनों बैंकों ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट जारी कर आगाह किया है। ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंक अपने ग्राहकों को सतर्क करता रहता है। बैंक ने खासकर महामारी के दौरान ग्राहकों को सावधान किया है। इन द‍िनों देश में बढ़ते डिजिटल पेमेंट होने की वजह से धोखाधड़ी के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। बता दें कि तीनों बैंक ने ट्वीट करके लोगों को इस बारे में जानकारी दी है।

 एसबीआई ने कस्टमर्स को किया अलर्ट

एसबीआई ने कस्टमर्स को किया अलर्ट

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने कस्टमर्स को सावधान करते हुए कहा है कि आप क्यूआर कोड कतई न करें। ऐसा इसलिए कि जब आप क्यूआर कोड स्कैन करते हैं तो आपको धनराशि नहीं मिलती। जब तक आपका उद्देश्य किसी को भुगतान करना नहीं है, तब तक किसी के द्वारा शेयर किए गए क्यूआर कोड को स्कैन न करें।

 पीएनबी अलर्ट
 

पीएनबी अलर्ट

बात करें पंजाब नेशनल बैंक कि तो बैंक ने अपने ग्राहकों को बैंकिंग धोखाधड़ी को लेकर एक अलर्ट जारी कर फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहने को कहा है। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ट्विटर हैंडल पर कई तरह के अलर्ट्स का जिक्र किया है। इसके साथ ही एक ट्वीट जारी कर फ़िशिंग घोटाले से सावधान रहने को कहा है। बैंक अपने ग्राहकों से कहा है कि एक छोटी सी गलती से आपका पूरा अकाउंट खाली हो सकता है। इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंक ने कुछ तरीके भी बताए हैं।

 आईसीआईसीआई बैंक ने दिए टिप्स

आईसीआईसीआई बैंक ने दिए टिप्स

प्राइवेट सेक्टर के अग्रणी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने कस्टमर्स से कहा है कि बैंकिंग या किसी भी फाइनेंशियल जानकारी किसी से शेयर न करें। नोट कर लें, कि कभी भी बैंक कर्मचारी फोन कर या एसएमएस भेज कर आपके अकाउंट की डिटेल नहीं मांगते हैं, जबकि एक फ्रॉड इंसान आपसे फोन पर या एसएमएस या कोई लिंक भेजकर आपसे बैंक डिटेल मांगने की कोशिश कर सकता है।

 फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का ध्‍यान दें

फ्रॉड से बचने के लिए इन बातों का ध्‍यान दें

  • किसी को भी अपना सीवीवी, पासवर्ड, ओटीपी, पिन और डेबिट-क्रेडिट कार्ड नंबर न दें। अगर आपको कोई बरगलाने वाले फोन कॉल या कोई संदिग्ध एसएमएस मिलते हैं तो उसका कोई जवाब न दें।
  • आपको इनाम, लॉटरी और केवाईसी के नाम से फोन कॉल आए तो समझ लीजिए यह फ्रॉड कॉल है, इनसे आगे कोई बात न करें। आजकल मोबाइल वॉलेट (पेटीएम, गूगल पे, फोन पे आदि) के नाम पर फ्रॉड बड़ी संख्या में हो रहे हैं। ऐसे में हमेशा सतर्क रहें।
 सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग ट‍िप्‍स

सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग ट‍िप्‍स

  • बैंक की वेबसाइट को हमेशा अपने ब्राउजर के एड्रेस बार में यूआरएल टाइप करके ही एक्सेस करना चाहिए।
  • साइट को एक्सेस करने के लिए किसी भी ई-मेल में दिए गए किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।
  • वक्त-वक्त पर इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड बदलते रहें। कंप्यूटर को नियमित रूप से एंटीवायरस के साथ स्कैन करें।
  • वहीं फोन में एप्पल ऐप स्टोर, गूगल प्लेस्टोर, ब्लैकबेरी ऐप वर्ल्ड, ओवी स्टोर, विंडोज मार्केटप्लेस आदि जैसे मोबाइल ऐप्लीकेशन स्टोर से ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा देने वाले मैलिशियस ऐप को डाउनलोड करते वक्त सावधानी बरतें।
  • ऐसे किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले बैंक से संपर्क कर उसकी ऑथेंटिसिटी जांच लें। साइबर कैफे या शेयर्ड/सार्वजनिक पीसी से इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस करने से बचें।
  • पोस्ट लॉगइन पेज पर हमेशा आखिरी लॉग-इन की तारीख व समय चेक करें

English summary

These 3 Big Banks Alert Customers Do Not Do This Mistake Otherwise Money Will Be Withdrawn From The Account

SBI, PNB and ICICI customers do not do this by mistake, or else all the money will be withdrawn from the account.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X