For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सरकार दे रही 2 लाख रु जीतने का मौका, मगर ये चेलेंज करना होगा पूरा

|

नई दिल्ली, जून 20। केंद्र सरकार अकसर अलग-अलग मौकों पर खास प्रतियोगिताएं लाती रहती है। इन प्रतियोगिताओं में जीतने वालों को लाखों रु का इनाम दिया जाता है। इसी कड़ी में अब नयी प्रतियोगिता का ऐलान किया गया है, जिसमें जीतने वालों को 2 लाख रु तक का इनाम दिया जाएगा। ये एक शॉर्ट फिल्म कॉम्पिटीशन है। इसके जरिए सरकार लोगों को तंबाकू को नुकसानों की जानकारी देकर उन्हें इससे बचने के लिए जागरूक करना चाहती है। आइए जानते हैं प्रतियोगिता की बाकी डिटेल।

 

वैक्सीन लगवाओ और सरकार से 5000 रु का इनाम पाओ, जानिए कैसे

जानिए कॉम्पिटीशन की डिटेल

जानिए कॉम्पिटीशन की डिटेल

तम्बाकू के दुष्प्रभाव पर आपको एक छोटी वीडियो बनानी है, जो लोगों को जागरूक करने के लिए होनी चाहिए। आपकी वीडियो कम से कम 30 सेकंड और अधिकतम 60 सेकंड की होनी चाहिए। आपके पास इस कॉम्पिटीशन में एंट्री के लिए 30 जून तक का मौका है।

इस पर फोकस हो शॉर्ट

इस पर फोकस हो शॉर्ट

आपकी शॉर्ट फिल्म कुछ खास चीजों पर फोकस होनी चाहिए। इनमें तंबाकू से होने वाले नुकसान इसे छोड़ने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रूव हो चुके हैं, सामाजिक दायरे को बदलें और युवाओं सहित तंबाकू उपयोगकर्ताओं की संख्या को कम करें और प्रभावी तंबाकू नियंत्रण नीति का समर्थन और पालन शामिल हैं।

कितने हैं प्राइज
 

कितने हैं प्राइज

यदि आप इस कॉम्पिटीशन से जुड़ी ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लिंक (https://www.mygov.in/task/short-film-making-contest) पर जाएं। बता दें कि इस प्रतियोगिता में बड़े तीन प्राइज हैं। इनमें पहला इनाम 2 लाख रु, दूसरा इनाम 1.5 लाख रु और तीसरा इनाम 1 लाख रु है। वहीं 10 लोगों को बतौर सांत्वना पुरस्कार 10-10 हजार रु दिए जाएंगे।

कौन ले सकता है कॉम्पिटीशन में हिस्सा

कौन ले सकता है कॉम्पिटीशन में हिस्सा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के कर्मचारियों और उनके रिश्तेदारों को छोड़कर यह प्रतियोगिता 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों/भारतीय नागरिकों के लिए है। 31 मई, 2003 या उससे पहले जन्म लेने वाला कोई भी इस कॉम्पिटीशन में हिस्सा ले सकता है।

5 लाख रु का चैलेंज

5 लाख रु का चैलेंज

इससे पहले सरकार ने इंडियन टॉयलेट के लिए एक इनोवेटिव फ्लश सिस्टम डिजाइन करने का चैलेंज रखा है। जिसका डिजाइन पहले नंबर पर रहता उसे 5 लाख रु का इनाम दिया जाएगा। चैलेंज का मकसद शौचालय में हाइजिन और सफाई के साथ ही पानी की भी बचत करना है। यानी आपको ऐसा टॉयलेट फ्लश सिस्टम बनाना है, जो सफाई को बेहतर करे और पानी भी बचाए। इस चैलेंज के लिए आवेदन करने का मौका 25 जून तक है। आवेदन रिजल्ट की अंतिम तिथि 5 जुलाई है। स्टार्टअप जो डीपीआईआईटी (उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग) के साथ रजिस्टर्ड हैं और शैक्षणिक संस्थान जो स्टार्टअप के रूप में पंजीकृत नहीं हो सकते हैं, इस चैलेंज में भाग ले सकते हैं।

English summary

The government is giving a chance to win Rs 2 lakh but this challenge will have to be completed

The central government often brings special competitions on different occasions. The winners of these competitions are given a reward of lakhs of Rs.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X