For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

TCS ने बनाया ग्लोबल रिकॉर्ड, Accenture को पीछे छोड़ा

|

नई द‍िल्‍ली: टाटा कंसलटेंसी सर्विसेस (टीसीएस) इस समय धूम मचा रही है। एक्सेंचर को पछाड़ कर टीसीएस आगे नि‍कल गया। जी हां देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर एक्सपोर्टर टाटा कंसल्टैंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने गुरुवार को अपनी उपलब्धियों के ताज में एक और धमाल मचा दिया। टीसीएस अब दुनिया की सबसे मूल्यवान आईटी कंपनी बन गई है। उसने मार्केट कैप के मामले में पहली बार एक्सेंचर को पीछे छोड़ा है। कोरोना संकट के बीच इस बड़ी कंपनी ने किया 40,000 फ्रेशर्स की नौकरी का ऐलान ये भी पढ़ें

 

TCS ने बनाया ग्लोबल रिकॉर्ड, Accenture को पीछे छोड़ा

बता दें कि बीते कल टीसीएस का शेयर गुरुवार को बीएसई पर 3.19 फीसदी की बढ़त के साथ 2,825 रुपये पर बंद हुआ। इससे कंपनी का मार्केट कैप 144.73 अरब डॉलर यानी 10.60 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया। एक्सेंचर का मार्केट कैप नैसडैक पर 143.4 अरब डॉलर यानी 10.52 लाख करोड़ रुपये और आईबीएम का बाजार पूंजीकरण 118.2 अरब डॉलर यानी 8.67 लाख करोड़ रुपये है।

सितंबर तिमाही का नतीजा
वहीं दूसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन के कारण टीसीएस के शेयरों में तेजी आई। साथ ही कंपनी ने 16,000 करोड़ रुपये की बायबैक योजना की भी घोषणा की है। कंपनी प्रति शेयर 12 रुपये अंतरिम लाभांश भी दे रही है। सितंबर तिमाही में कंपनी का राजस्व सालाना आधार पर 3 फीसदी की बढ़त के साथ 40,135 करोड़ रुपये रहा।

टीसीएस ने बढ़ाई अपने कर्मचारियों की सैलरी
हाल ही में टीसीएस यानी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस ने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने का अहम फैसला लिया है। सैलरी में ये बढ़ोतरी 1 अक्टूबर से प्रभावी होगी। टीसीएस के इस कदम ने कंपनी की इमेज को और अच्छा बनाने का काम किया है। टीसीएस के अनुसार उनसे 3.52 लाख से भी अधिकक कर्मचारियों को नई टेक्नोलॉजी की ट्रेनिंग दी है। इतना ही नहीं आईटी सर्विसेस का आर्टिजन रेट 8.9 फीसदी रहा, जो अब तक का सबसे कम रेट है। टीसीएस ने ना सिर्फ कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाई है, बल्कि नई भर्तियों की भी तैयारी कर ली है। कंपनी के एचआर ग्लोबल हेड मिलिंद कक्कड़ ने कहा कि नए कर्मचारियों की भर्तियां शुरू कर दी गई हैं।

Read more about: tcs टीसीएस
English summary

TCS Has Now Become The Most Valuable IT Company In The World

TCS has now become the most valuable IT company in the world. It has surpassed Accenture for the first time in terms of market cap.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X