For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

TCS ने कमाया 7475 करोड़ रु का मुनाफा, 16 हजार करोड़ रु के बायबैक को मंजूरी

|

नयी दिल्ली। भारत में आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनी टीसीएस (Tata Consultancy Service), जो कि देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेटर सर्विस एक्सपोर्टर कंपनी भी है, ने वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के वित्तीय नतीजे घोषित कर दिए हैं। साथ ही कंपनी के बोर्ड ने शेयरों की बायबैक यानी वापस खरीदने के प्रस्ताव को हरी झंडी दिखा दी है। कंपनी ने जुलाई-सितंबर तिमाही में 7475 करोड़ रु का मुनाफा कमाया, जो पिछले साल की समान तिमाही में रहे 8042 करोड़ रु के मुनाफे के मुकाबले 7.05 फीसदी की गिरावट है। इससे पहले जून तिमाही में साल दर साल आधार पर कंपनी का मुनाफा 14 फीसदी की गिरावट के साथ 7008 करोड़ रु रहा था।

 

TCS : कमाया 7475 करोड़ रु का लाभ, शेयर बायबैक को भी मंजूरी

इनकम में आई बढ़त
मुनाफे के उलट टीसीएस की नेट इनकम यानी शुद्ध आय बढ़ी है। जुलाई-सितंबर तिमाही में कंपनी की शुद्ध आय साल दर साल 4.9 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 8433 करोड़ रु रही। साल दर साल आधार पर ही कॉन्सटेंट करेंसी में इसकी आय में 3.2 फीसदी की गिरावट देखी गई। तिमाही के लिए ऑपरेशन से कंसोलिडेटेड रेवेन्यू 40,135 करोड़ रु रहा, जो पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 3 फीसदी अधिक रहा।

बायबैक प्रस्ताव को हरी झंडी
टीसीएस के बोर्ड ने 16 हजार करोड़ रु के बायबैक ऑफर को हरी झंडी दिखा दी है। बायबैक ऑफर में कोई कंपनी अपने ही शेयरों को शेयरधारकों से वापस खरीदती है। इसके साथ ही टीसीएस वित्त वर्ष 2020-21 में शेयरों के बायबैक का ऐलान करने वाली पहली टेक्नोलॉजी कंपनी बन गई है। कंपनी ने आखिरी बार 2018 में शेयर बायबैक किया था। तब भी इसने 16 हजार करोड़ रु के शेयरों का ही बायबैक किया था।

 

किया लाभांश का ऐलान
वित्तीय नतीजों और बायबैक प्रस्ताव पर मुहर लगाने के साथ ही टीसीएस के बोर्ड ने अंतरिम लाभांश (Interim Dividend) का भी ऐलान किया है। टीसीएस के बोर्ड ने 1 रु प्रति वाले हर शेयर के लिए 12 रु के लाभांश का ऐलान किया है। कंपनी ने जून तिमाही के नतीजों के साथ 5 रु प्रति इक्विटी शेयर के लाभांश का ऐलान किया था।

Reliance Retail की एक और डील, अबू धाबी की मुबाडाला करेगी 6,247.5 करोड़ रु का निवेश

English summary

TCS earns Rs 7475 crore profit approves buyback of Rs 16 thousand crore

TCS posted a profit of Rs 7475 crore in the July-September quarter, a decline of 7.05 per cent compared to a profit of Rs 8042 crore in the same quarter last year.
Story first published: Wednesday, October 7, 2020, 20:07 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X