For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tax Savings Mutual Funds : 1 साल में कराया 82 फीसदी तक मुनाफा, ये हैं स्कीमों के नाम

|

नई दिल्ली, मई 29। टैक्स सेविंग म्यूचुअल फंड, जिन्हें इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम (ईएलएसएस) के नाम से जाना जाता है, निवेशकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। पिछले कुछ वर्षों में इन ईएलएसएस फंड्स में से कुछ का फंड काफी बढ़ा है क्योंकि निवेशकों को इन फंड्स में टैक्स सेविंग्स के साथ-साथ बढ़िया रिटर्न कमाने का भी अवसर मिलता है। आगे हम आपको बताएंगे इन फंड्स की डिटेल। साथ ही जानेंगे 3 ऐसे फंड्स के बारे में, जिन्होंने निवेशकों को एक साल में 82 फीसदी तक रिटर्न दिया है।

 

Banking Mutual Funds : सिर्फ 1 साल में कर दिया पैसा डबल, जानिए स्कीम के नाम

क्या होते हैं ईएलएसएस फंड

क्या होते हैं ईएलएसएस फंड

इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स फंड भी म्यूचुअल फंड स्कीम हैं, जिन्हें एसेट मैनेजमेंट कंपनियों द्वारा ही मैनेज किया जाता है। ये आपके पैसे को इक्विटी में निवेश करती हैं। इसका मतलब है कि आपके रिटर्न की गारंटी नहीं है और ये अस्थिर हो सकते हैं। हालांकि इन स्कीम में आपको आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत टैक्स बेनेफिट मिलता है। निवेश की गई 1.5 लाख रुपये तक राशि टैक्स बेनेफिट के योग्य होती है। हालांकि ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि होने वाली इनकम टैक्स फ्री नहीं होती। इस पर 10 फीसदी लॉन्ग टर्म कैपिटल गैन टैक्स लगता है।

3 साल का लॉक इन पीरियड
 

3 साल का लॉक इन पीरियड

ईएलएसएस पर 3 साल की लॉक-इन अवधि होती है। दिलचस्प बात यह है कि पीपीएफ, यूलिप या कर बचत बैंक वाली डिपॉजिट के मुकाबले ईएलएसएस पर लॉक-इन अवधि सबसे कम होती है। इनमें सबसे कम 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है। हालांकि, बैंक जमा और पीपीएफ पर रिटर्न निश्चित होता है। फिर भी ईएलएसएस में बेहतर रिटर्न की उम्मीद ज्यादा होती है। आगे जानिए बेस्ट 3 ईएलएसएस फंड्स के बारे में।

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर फंड रिटर्न के मामले में बहुत अच्छा रहा है। बाकी कई अन्य इक्विटी म्यूचुअल फंडों के उलट ये फंड का एक बहुत ही विविध पोर्टफोलियो वाला है। बैंक की शीर्ष 5 होल्डिंग्स में इंफोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, लार्सन एंड टुब्रो और टाटा स्टील जैसे नाम शामिल हैं। इनमें टाटा स्टील जैसा एक स्टील स्टॉक भी है। फंड का 1 साल का रिटर्न 69 फीसदी रहा है, जबकि तीन साल का सालाना रिटर्न 18% है और 5 साल का रिटर्न सालाना आधार पर 17% रहा है।

मिरे एसेट टैक्स सेवर फंड

मिरे एसेट टैक्स सेवर फंड

अधिकतर अन्य फंडों की तरह मिरे एसेट टैक्स सेवर फंड ने पिछले 1 साल में अच्छा रिटर्न दिया है। इस फंड का 1 साल का रिटर्न 82 फीसदी रहा है, जबकि 3 साल का रिटर्न 20 फीसदी है और 5 साल का रिटर्न सालाना आधार पर 22 फीसदी रहा है। बाकी ईएलएसएस की तरह इस फंड ने ज्यादातर पैसा लार्जकैप शेयरों में निवेश किया है, जिसमें एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टीसीएस, एक्सिस बैंक और इंफोसिस जैसे नाम शामिल हैं।

बीओआई एक्सा टैक्स एडवांटेज फंड

बीओआई एक्सा टैक्स एडवांटेज फंड

यह एक और फंड है जिसने लंबी अवधि में अच्छा रिटर्न दिया है। इसे क्रिसिल से 5-स्टार रेटिंग मिली है। इसके अलावा वैल्यू रिसर्च ने इसे 4-स्टार रेटिंग दी है। इस फंड का 1 साल का रिटर्न 80% है, जबकि 3 साल का सालाना रिटर्न 15% के करीब है और 5 साल का रिटर्न सालाना आधार पर 18% है।

English summary

Tax Savings Mutual Funds Up to 82 percent profit made in 1 year here are names of schemes

Equity Linked Savings Funds are also mutual fund schemes, which are managed by asset management companies only. They invest your money in equity.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X