For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Tax Saving FD : अलग-अलग बैंकों की ब्याज दरें करें चेक, जानिए कहां होगा ज्यादा फायदा

|

नई दिल्ली, जुलाई 19। जब निवेश पर टैक्स बेनेफिट के क्लेम की बात आती है, तो डेब्ट कैटेगरी के तहत सावधि जमा (एफडी) योजना में निवेश करना हमेशा जोखिम से बचने वाले निवेशकों की पहली पसंद होता है। एफडी न केवल सुरक्षित होती है, बल्कि गारंटीड रिटर्न जनरेट भी करती है। टैक्स सेविंग एफडी पर निवेशकों को धारा 80 सी के तहत टैक्स बेनेफिट का भी आनंद मिलता है। बता दें कि पांच साल की अवधि के लिए बैंक एफडी में किया गया निवेश आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के तहत इनकम टैक्स डिडक्शन के योग्य होता है। यहां हम आपको बताएंगे कि आपको टैक्स सेविंग एफडी में सर्वाधिक ब्याज कहां मिल सकता है।

 

FD : RBI ने लागू किया नया नियम, निवेशकों को होगा फायदा

जानिए जरूरी नियम

जानिए जरूरी नियम

एफडी पर 1.5 लाख रुपये तक के टैक्स बेनेफिट का क्लेम करने के लिए, आपको 5 साल की लॉक-इन अवधि के लिए पैसा जमा रखना होगा। यानी आप 5 साल की समाप्ति से पहले निकासी नहीं कर सकते। बैंकों की वर्तमान कम ब्याज दरों के बीच स्मॉल फाइनेंस बैंक अभी भी सर्वाधिक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं जो शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों पर प्राइवेट और सरकारी बैंकों की तुलना में अधिक हैं।

स्मॉल फाइनेंस बैंक
 

स्मॉल फाइनेंस बैंक

इस समय स्मॉल फाइनेंस बैकों में 5 साल की टैक्स सेविंग एफडी पर उज्जीवन फाइनेंस स्मॉल फाइनेंस बैंक में सर्वाधिक ब्याज मिल रहा है। यहां सामान्य नागिरकों को 6.75 फीसदी और वरिष्ठ नागिरकों को 7.25 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। वहीं जन स्मॉल फाइनेंस बैंक में ये दरें 6.5 फीसदी और 7 फीसदी हैं। वहीं इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में यह दरें 6.25 फीसदी और 6.75 फीसदी, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में 6.25 फीसदी और 6.50 फीसदी और उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ये दरें 6 फीसदी और 6.5 फीसदी हैं।

प्राइवेट बैंक

प्राइवेट बैंक

आरबीएल बैंक में टैक्स सेविंग एफडी पर सामान्य नागरिकों को 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है। वहीं डीसीबी बैंक में भी ये दरें इतनी ही हैं। यस बैंक में ये दरें 6.25 फीसदी और 7.00 फीसदी और इंडसइंड बैंक में 6.00 फीसदी और 6.50 फीसदी हैं। इसके अलावा करूर वैश्य बैंक में दोनों तरह की ब्याज दरें 6-6 फीसदी हैं।

सरकारी बैंक

सरकारी बैंक

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में इस समय टैक्स सेविंग एफडी पर सामान्य नागरिकों को 5.5 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 6 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है। वहीं केनरा बैंक में ये भी दरें 5.50 फीसदी और 6.00 फीसदी हैं। एसबीआई में ये दरें 5.30 फीसदी और 5.80 फीसदी और पंजाब एंड सिंध बैंक में 5.30 फीसदी और 5.80 फीसदी और बैंक ऑफ इंडिया में 5.15 फीसदी और 5.65 फीसदी हैं।

एफडी है सबसे सेफ

एफडी है सबसे सेफ

एफडी अन्य जोखिम भरे विकल्पों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं, क्योंकि बैंकों में 5 लाख रुपये तक जमा पैसे पर भारतीय रिजर्व बैंक की सहायक कंपनी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन द्वारा गारंटी दी जाती है। फिक्स्ड डिपॉजिट ब्याज दरें बाजार के उतार-चढ़ाव से स्थिर और अप्रभावित रहती हैं। हां समय समय पर बैंक एफडी की दरों में जरूर बदलाव करते हैं।

English summary

Tax Saving FD Check interest rates of different banks know where you will get most benefit

RBL Bank is offering 6.50 percent interest rate to general citizens and 7.00 percent to senior citizens on tax saving FDs.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X