For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Sukanya Samriddhi Yojana : कब निकाल सकते हैं पैसा, जान लें फायदे में रहेंगे

|

नई द‍िल्‍ली: सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) बेटियों के लिए बहुत अच्छी बचत योजना है। पढ़ाई-शादी के वक्त एकमुश्त मदद पाने के लिए केंद्र सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं। सरकार की ये योजना आम आदमी में बहुत ही प्रचलित स्कीम है। हर तिमाही छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में संशोधन किया जाता है। लेकिन आपकी जानकारी के ल‍िए बता दें कि सरकार ने जनवरी से मार्च तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि खाते सहित छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। बेट‍ियों के लिए यहां करें न‍िवेश, तीन गुना हो जाएगी आपकी जमा रकम

 

Sukanya Samriddhi Yojana : कब निकाल सकते हैं पैसा

मिनिमम करें 250 रुपये जमा
बेटियों के भविष्य को ध्यान में रख कर शुरू की गई इस स्कीम से अबतक सैकड़ों लोग जुड़ चुके हैं। सुकन्या समृद्धि योजना को 2015 में लॉन्च किया गया था। एक वित्त वर्ष में मिनिमम जमा 250 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये जमा कर आप अपनी बेटी के नाम पर इस खाते के तहत पैसा जमा कर सकते हैं। जमा रकम पर सरकार द्वारा ब्याज दिया जाता है। इस योजना पर मिलने वाला सालाना ब्याज 7.6 फीसदी है। आज हम अपनी खबर के जर‍िए बताएंगे कि इसके जरिए कब पैसा निकाला जा सकता है।

 50% तक का निकाली सकते रकम

50% तक का निकाली सकते रकम

बता दें कि योजना के शर्तों के मुताबिक एक बच्ची के लिए दो खाते नहीं खोले जा सकते। इसके साथ ही अकाउंट से 18 साल की उम्र के बाद बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है। आप योजना के तहत अपनी बेटी के लिए अकाउंट किसी भी नजदीकी डाकघर में खुलवा सकते हैं। इस योजना की कुछ शर्तें भी हैं। मसलन, बेटी की उम्र 10 साल से कम हो। वहीं, योजना के तहत किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जमा कराने होंगे। एक अभिभावक अधिक से अधिक 2 बेटियों के नाम से अकाउंट खुलवा सकता है। इस योजना में 15 साल तक पैसा जमा कराया जा सकता है।

 निवेश हो जाएगा तिगुना
 

निवेश हो जाएगा तिगुना

सुकन्या योजना के अकाउंट की मेच्योरिटी बच्ची की उम्र 21 साल होने पर है, लेकिन इसमें पैरेंट को 14 साल ही निवेश करना होता है। सुकन्या योजना में आपकी ओर से जितना निवेश होगा, मेच्योरिटी पर रिटर्न 3 गुना मिलेगा। इस स्कीम के जरिए मौजूदा ब्याज दर 7.6 फीसदी सालाना के हिसाब से 64 लाख रुपये तक की रकम जुटाई जा सकती है। सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दरें इस वक्त 7.6 फीसदी तय की गई हैं। अगर आप हर महीने 12,500 रुपये के हिसाब से एसएसवाई अकाउंट में निवेश करते हैं तो साल में आप 1.5 लाख रुपये का निवेश करेंगे। अगर यह ब्याज दरें बरकरार रहती हैं और 14 साल तक आप 1.50 लाख रुपये सालाना निवेश करते हैं तो कुल योगदान 21 लाख रुपये का होगा।

 कंपाउंडिंग ब्याज का फायदा

कंपाउंडिंग ब्याज का फायदा

सुकन्या खाते में 14 साल में 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग ब्याज के हिसाब से यह रकम 37,98,225 रुपये हो जाएगी। इसके बाद 7 साल तक इस रकम पर 7.6 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से रिटर्न मिलता रहेगा। आपकी बिटिया के 21 साल का होने या मैच्योरिटी पर यह रकम करीब 63,42,589 रुपये होगी। इससे साफ है कि 21 लाख रुपये का आपका निवेश मैच्योरिटी पर 63.5 लाख रुपये बन जाएगा। सुकन्या योजना में निवेश पर आपको 42.5 लाख रुपये ब्याज के रूप में मिलेगा।

ऑनलाइन कैसे चेक करें एसएसवाई अकाउंट बैलेंस

ऑनलाइन कैसे चेक करें एसएसवाई अकाउंट बैलेंस

  • अपने संबंधित बैंक में आवेदन करें और अपने एसएसवाई खाते के लॉगिन क्रेडेंशियल जुटाएं। केवल कुछ ही बैंक अपने खाताधारकों को एसएसवाई खाता बैलेंस ऑनलाइन चेक करने दे रहे हैं।
  • अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके बैंक के इंटरनेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें।
  • लॉग इन होने के बाद होमपेज पर जाएं, और आप शेष राशि की जांच कर सकते हैं। आप इसे अपने खाते के डैशबोर्ड पर भी देख सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया के माध्यम से आप केवल अपने खाते में शेष राशि देख पाएंगे। आप इस पोर्टल के माध्यम से लेन-देन नहीं कर पाएंगे।
  • सुकन्या समृद्धि फिक्स्ड-इनकम इंस्ट्रूमेंट्स के बीच सबसे अधिक भुगतान वाली ब्याज दर योजनाओं में से एक है। इस योजना की वापसी की दर जुलाई-सितंबर 2020 तिमाही के लिए 7.6% है। 15 साल के लिए एक साल में हर महीने 2,500 रुपये का निवेश आपको 12.7 लाख रुपये की परिपक्वता राशि देगा।
 सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी खास बातें

सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़ी खास बातें

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी कागजात

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के वक्त बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस या बैंक में देना जरूरी है। इसके साथ ही बच्ची और अभिभावक के पहचान और पते का प्रमाण भी देना जरूरी है।

कहां खुलेगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।

कब तक चलाना होगा सुकन्या समृद्धि योजना खाता

सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।

English summary

Sukanya Samriddhi Yojana know Here When You Can Withdraw Money

After Sukanya Yojana, up to 50% of the amount can be withdrawn for the higher education of the child after the age of 18 years.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X