For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अजब-गजब : 1927 का 100 फिलिस्तीनी पाउंड का नोट 1.3 करोड़ रु में बिका

|

नई दिल्ली, मई 19। दुर्लभ पुराने नोट और सिक्कों की वैल्यू बहुत अधिक होती है। जितने वे पुराने होते जाते हैं उनकी वैल्यू बढ़ती जाती है। भारत में कई पुराने नोट और सिक्के बेचने और खरीदने वाले लोग हैं। बल्कि अब तो इनकी प्रदर्शनी भी लगने लगी है। ऐसे सिक्कों और नोटों की बोलियां भी लगती हैं। अब एक विदेशी पुराना नोट बिका है जिसे 1.3 करोड़ रु में खरीदा गया है। आगे जानते हैं इस नोट और बिक्री की डिटेल।

 

20 रु के नोट के मिल सकते हैं 3 लाख रु, पर ये कंडीशन होनी चाहिए पूरी

नोट हुआ नीलाम

नोट हुआ नीलाम

एक चैरिटी शॉप में मिले एक बैंक नोट को हाल ही में 140,000 पाउंड (1.3 करोड़ रुपये) में ऑनलाइन नीलाम किया गया। यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें यूजर्स का दावा है कि ये दुर्लभ मुद्रा नोट अपने मूल मूल्य से लगभग 1,400 गुना पर बेचा गया।

किस देश का है नोट

किस देश का है नोट

द इंडिपेंडेंट के अनुसार 100 फिलिस्तीन पाउंड को ऑक्सफैम के स्वयंसेवक पॉल वायमन ने तब ढूंढा जब वह एसेक्स में चैरिटी की ब्रेंटवुड शाखा में काम कर रहे थे। 1927 में फिलिस्तीन में ब्रिटिश जनादेश के दौरान, उच्च पदस्थ अधिकारियों को 100 फिलिस्तीन पाउंड का नोट जारी किया गया था।

कितनी लगाई गई वैल्यू
 

कितनी लगाई गई वैल्यू

पॉल, जिन्होंने नोट देखा, ने इसे अलमारियों पर न रखने का विकल्प चुना और इसके बजाय एक ऑक्शन हाउस बुलाया। उन्होंने इसकी कीमत 30,000 पाउंड लगाई। लेकिन जब यह लंदन में स्पिंक ऑक्शन हाउस में बिका तो इसे 140,000 पाउंड में बेचा गया। यह राशि ऑक्सफैम के धर्मार्थ कार्यों में जाएगी। इस बात की जानकारी द इंडिपेंडेंट में दी गयी है।

नहीं हुआ यकीन

नहीं हुआ यकीन

पॉल को एहसास हुआ कि उनके हाथ कुछ ऐसा लगा जो अविश्वसनीय रूप से दुर्लभ था। जब इस नोट को 140,000 पाउंड में बेचा गया तो उन्हें यकीन नहीं हो रहा था। बैंक नोट को एक अज्ञात डोनर द्वारा अक्टूबर 2020 में दुकान में लाया गया था, और इस साल फरवरी में ऑक्शन हाउस में इसका मूल्यांकन किया गया था। पॉल ने 28 अप्रैल को अपने घर से इसकी नीलामी देखी।

10 से भी कम नोट मौजूद

10 से भी कम नोट मौजूद

स्पिंक के बैंक नोट विशेषज्ञ एलन फंग के मुताबिक इनमें से ऐसे दस से भी कम बैंक नोट मौजूद हैं। ऑक्सफैम के खुदरा निदेशक लोर्ना फॉलन ने कहा कि हम इस बैंक नोट को खोजने के लिए पॉल और ब्रेंटवुड स्टोर क्रू के साथ-साथ उस दयालु व्यक्ति के लिए वास्तव में आभारी हैं जिसने हमें इसमें योगदान दिया। हमें खुशी है कि बैंक नोट ने इतना पैसा कमाया है ऑक्सफैम के वैश्विक मिशन के लिए, जिसमें पूर्वी अफ्रीका में अकाल से पीड़ित लोगों और यूक्रेन के शरणार्थियों का समर्थन करना शामिल है।

2.6 करोड़ रु का सिक्का
पिछले साल एक दुर्लभ शिलिंग चांदी का सिक्का, जिसे 1652 में ढाला गया था, 2.6 करोड़ रुपये में ऑनलाइन नीलाम किया गया था। ये सिक्का 379 साल पुराना था। इस सिक्के को एक कैंडी टिन में खोजा गया था। ध्यान देने वाली बात यह है कि यह चांदी का सिक्का औपनिवेशिक न्यू इंग्लैंड में ढाले गए पहले सिक्कों में से एक है, इसीलिए इसकी वैल्यू इतनी अधिक थी। न्यू इंग्लैंड के लिए इस्तेमाल होने वाले 'NE' को सिक्के के एक तरफ लिखा (छपा) गया है, जबकि रोमन अंक में XII दूसरी तरफ लिखा हुआ है।

Read more about: old note currency नोट
English summary

Strange 1927 100 Palestinian pound note sold for Rs 1 point 3 crore

Paul, who saw the note, opted not to put it on the shelves and instead called an auction house. He put it at £30,000. But when it was sold at the Spink Auction House in London, it was sold for £140,000.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X