For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मां की रेसिपी से शुरू किया स्टार्टअप और बन गया कामयाब बिजनेसमैन, हो रही लाखों की कमाई

|

नयी दिल्ली। जब से कोरोना आया है लोगों के सामने रोजगार का संकट बना हुआ है। पहले से स्थिति काफी सामान्य हो चुकी है। मगर पिछले साल रोजगार के हालात बहुत खराब थे। ऐसे में जिसे जैसे मौका लगा उसने वैसे कमाई का जरिया खोजा। कुछ लोगों ने नौकरी गंवाने के बाद बिजनेस शुरू किया। तो किसी का बिजनेस ठप्प हो गया इसलिए उसे छोटी-मोटी नौकरी करनी पड़ी। मगर कुछ लोग ऐसे रहे जिन्होंने धैर्य के साथ सही फैसले लिए और खुद के बॉस बन गए। यानी उन्होंने इस संकट के समय को अवसर में बदल दिया। कुछ ऐसा ही किया गाजियाबाद के एक व्यक्ति ने, जिसने अपनी मां की कुछ रेसिपी के दम पर स्टार्टअप खोला और लाखों की कमाई की। आइए जानते हैं पूरी कहानी।

 

क्या है बिजनेस

क्या है बिजनेस

गाजियाबाद के अमन जैन हैदराबाद में एक कंपनी में एचआर थे। लॉकडाउन से पहले से अपने घर आए थे, मगर उनके वापस लौटने से पहले लॉकडाउन लग गया। फिर अमन ने घर पर ही कुछ बिजनेस करने का सोचा। अमन ने एमबीए डिग्री की हासिल की है। घर पर रहते हुए उन्होंने अपनी मां की कुछ रेसिपी ट्राई कीं। उनमें से अमन को अचार और स्नैक्स पसंद आया। यहीं से उनके दिमाग में बिजनेस का आइडिया आया।

अचार बनाना शुरू किया

अचार बनाना शुरू किया

उन्होंने लॉकडाउन के दौरान ही अपनी मां के साथ मिल कर अचार बनाना शुरू किया। अचार बन तो गया मगर इसे आगे कैसे बढ़ाया जाता? इसके लिए अमन ने अपने दोस्तों की मदद ली। दोस्तों ने टेस्ट करने के बाद अमन की मां के हाथ से बने अचार को आगे बढ़ाना शुरू किया। इसके बाद अमन ने व्हाट्सएप की मदद ली और उनका बिजनेस बढ़ता चला गया।

मिलाया कूरियर कंपनी से हाथ
 

मिलाया कूरियर कंपनी से हाथ

अचार की डिलिवरी के लिए अमन ने एक डिलिवरी कपनी से हाथ मिलाया। वे एक वेबसाइट भी चलाते हैं, जिससे वे प्रोडक्ट्स की सप्लाई करते हैं। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार अमन अपने बिजनेस और सप्लाई में सोशल मीडिया की भी मदद ले रहे हैं। शुरुआत में उन्होंने केवल एक अचार तैयार किया था। मगर मांग बढ़ने के चलते अब वे दर्जन भर अलग-अलग उत्पाद करते हैं।

स्नैक्स और मिठाइयां

स्नैक्स और मिठाइयां

अमन के प्रोडक्ट्स की लिस्ट में स्नैक्स और मिठाइयां भी शामिल हो चुकी हैं। उन्हें औसतन एक महीने में 100 ऑर्डर मिलते हैं। मगर त्योहारी सीजन में यह संख्या 16 गुना तक बढ़ जाती है। क्योंकि त्योहारी सीजन में उन्हें एक हफ्ते में 400 तक ऑर्डर मिलते हैं। अमन और उनकी मां के अलावा उनके परिवार के बाकी सदस्य भी बिजनेस में मदद करते हैं। अमन आचार की सामग्री को जुटाते हैं और ऑर्डर तथा मार्केटिंग संभालते हैं। रेसिपी उनकी मां की होती है। अमन की बहन और बाकी लोग आचार तैयार करते हैं।

कितनी हुई कमाई

कितनी हुई कमाई

अमन अपना बिजनेस ठीक-ठाक जमा चुके हैं। पिछले 7-8 महीनों में उन्होंने 3 लाख रु कमा लिए हैं। अमन और उनकी मां के द्वारा तैयार किए गए प्रोडक्ट पूरी तरह घर पर तैयार किए गए होते हैं। इनमें कोई ऐसी चीज नहीं होती जिससे किसी की सेहत को नुकसान पुहंचे।

शुरू करें बिजनेस : इन 3 योजनाओं से बनें आत्मनिर्भर, मिलेगी लाखों रु की मदद

English summary

Startup started with mothers recipe and became successful businessman earning millions

A person from ghaziabad opened a startup on the basis of some recipes of his mother and earned millions.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X