For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सोने की कीमतों में मामूली बढ़ोतरी, मगर चांदी का रेट हुआ और कम

|

नई दिल्ली, अगस्त 3। कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन मंगलवार को सोने की कीमतों में मामूली बढ़त दर्ज की गयी है। मगर सोने के उलट आज चांदी और भी सस्ती हो गयी। आज आई गिरावट से चांदी का दाम 67500 रु के करीब आ गए हैं। इस समय सोने के रेट 48000 रु के ऊपर चल रहे हैं। बीते दिनों सोने की कीमत 48000 रु के नीचे आ गयी थी। आगे देखें सोने-चांदी की ताजा कीमत।

 

Post Office : 70 रु रोज से बनेगा लाखों रु का फंड, जानिए कैसे

03 अगस्त के रेट

03 अगस्त के रेट

मंगलवार को सोने की कीमतों में मामूली बढ़त दर्ज की गयी है। आज 24 कैरेट वाले सोने की कीमतों में 10 रु प्रति 10 ग्राम की तेजी देखने को मिली। इससे 24 कैरेट वाले सोने का रेट प्रति 10 ग्राम 48034 रु से गिर कर 48044 रु पर आ गया। चांदी की कीमतों की बात करें तो ये प्रति किलोग्राम 364 रु सस्ती हो गयी। चांदी के दाम प्रति किलो 67906 रु से गिर कर 67542 रु पर आ गए।

बाकी कैरेट सोने का रेट
 

बाकी कैरेट सोने का रेट

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार कल शाम के रेट की तुलना में आज सुबह 23 कैरेट वाला सोना 10 रु महंगा होकर प्रति 10 ग्राम 47852 रु और 22 कैरेट वाला सोना 9 रु महंगा होकर 44008 रु पर पहुंच गया। इसके अलावा 18 कैरेट वाले सोने का दाम भी 7 रु पहुंच गया और यह प्रति 10 ग्राम 36033 रु पर पहुंच गया। अंत में बात करें 14 कैरेट वाले सोने की तो यह प्रति 10 ग्राम 6 रु चढ़ कर 28106 रु पर आ गया।

ये हैं आपके शहर के रेट

ये हैं आपके शहर के रेट

अगर आप रोज अपने शहर के सोने और चांदी के रेट चेक करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट के पेज (https://hindi.goodreturns.in/gold-rates/) पर विजिट करें। बता दें कि हमने जो सोने और चांदी के यहां बताए हैं, वे इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के मुताबिक हैं। ध्यान रहे कि इन कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होगा। आप देश भर में कहीं भी सोना खरीदते या बेचते समय इन रेट का हवाला दे सकते हैं।

बिल के साथ खरीदें जेवर

बिल के साथ खरीदें जेवर

अगर आप सोने या चांदी के जेवर खरीद रहे हैं, तो सुनार से उसका पक्का बिल जरूर लें। ज्वेलर की तरफ दिए जाने वाले इस बिल में आपके खरीदे गए सोने या चांदी के जेवर की शुद्धता के अलावा उसका रेट और वजन का विवरण होता है। इसलिए अगर आपके पास अपनी ज्वेलरी का बिल है तो सोना या चांदी बेचते समय उसका सही भाव बिना किसी मोलभाव के मिल जाएगा। अगर आपके पास इन जेवरों का बिल नहीं होगा तो सुनार आपसे मनमाने भाव पर सोना खरीदने की कोशिश करेगा। इससे आपको नुकसान होगा।

24 और 22 कैरेट गोल्ड

24 और 22 कैरेट गोल्ड

24 कैरेट सोना 99.9 फीसदी शुद्ध होता है। इसे ही शुद्ध सोना कहा जाता है। अगर हम भारत में 24 कैरेट सोने की कीमत के बारे में बात करें, तो इसमें रोज उतार-चढ़ाव होता है। 24 कैरेट गोल्ड निवेश के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन यह जेवर के लिए अच्छा नहीं होता है। 22 कैरेट गोल्ड में 22 हिस्सा सोना होता है और इसमें 2 हिस्सा अन्य धातुओं का मिलाया जाता है। इन धातुओं में तांबा, जिंक जैसी धातुए होती हैं, जिससे इनके जेवर बनाए जा सकें। क्योंकि 24 कैरेट गोल्ड से जेवर नहीं तैयार किए जा सकते हैं। जेवर के लिए सबसे अच्छा सोना 22 कैरेट का ही माना जाता है।

English summary

Slight increase in gold prices but silver rates further reduced

There has been a slight increase in gold prices on Tuesday. Today 24 carat gold prices saw a rise of Rs 10 per 10 grams.
Story first published: Tuesday, August 3, 2021, 18:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X