For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Reliance Retail में अब GIC करेगी 5512 करोड़ रुपये का निवेश

|

नई द‍िल्‍ली: भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के रीटेल कारोबार में एक के बाद एक बडें निवेशों की लाइन लग गई है। सिंगापुर सॉवरेन वेल्थ फंड जीआईसी और ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म टीपीजी केप‍िटल ने रिलायंस रीटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में 1 अरब डॉलर (7350 करोड़ रुपये) निवेश करने जा रही हैं।जीआईसी 5512.5 करोड़ रुपये निवेश करेगी और इसके बदले उसे आरआरवीएल में 1.22 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। Mukesh Ambani ने नहीं की थी छोटे भाई Anil Ambani की मदद, जानि‍ए पूरा मामला ये भी पढ़ें

 
Reliance Retail में अब GIC करेगी 5512 करोड़ रुपये का निवेश

वहीं दूसरी ओर टीपीजी 1838.7 करोड़ रुपये निवेश करेगी और इसके बदले में कंपनी को आरआरवीएल में 0.41 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। इन सौदों के लिए आरआरवीएल की प्री-मनी इक्विटी वैल्यू 4.285 लाख करोड़ रुपये आंकी गई। टीपीजी का रिलायंस में यह दूसरा निवेश है। इससे पहले उसने जियो प्लेटफॉर्म्स में 4,546.8 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की थी। मालूम हो कि बीते दो द‍िन पहले अबूधाबी स्थित सॉवरेन फंड मुबादला इनवेस्टमेंट कंपनी ने भी रिलायंस रिटेल में 6,247.5 करोड़ रुपये का निवेश का ऐलान किया। इस निवेश से वह रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 1.4 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करेगी।

कुल निवेश 32 हजार करोड़ के पार
रिलायंस रिटेल में कुल निवेश 32 हजार करोड़ के पार पहुंच गया है। वहीं कंपनी ने 7.28 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 32,197.50 करोड़ रुपये जुटा लिए है। वैश्विक स्तर के प्रमुख प्राइवेट इक्विटी फंड इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भरोसा जता रहे हैं, इसलिए रिलायंस की दूसरी कंपनियों में निवेश कर रहे हैं। रिलायंस रिटेल वेंचर की फिलहाल वैल्यूएशन 4.28 लाख करोड़ रुपये है, जिस पर यह कंपनियां निवेश कर रही हैं।

 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा, रिलायंस रिटेल परिवार को जीआईसी का स्वागत करते हुए बहुत खुशी हो रही है। दुनिया भर में लंबी अवधि के सफल निवेश के चार दशकों के करीब के अपने ट्रैक रिकॉर्ड को बरकरार रखने वाली जीआईसी रिलायंस रिटेल के साथ साझेदारी कर रही है। इस बात की मुझे बहुत खुशी है।

जान‍िए रिलायंस रिटेल के बारे में
देश के संगठित रिटेल कारोबार में रिलायंस ने 2006 में कदम रखा था। सबसे पहले इस कंपनी ने हैदाराबद में रिलायंस फ्रेश स्टोर खोला था। कंपनी का आइडिया था कि वो नजदीकी बाजार से ग्राहकों को ग्रोसरीज और सब्जियां उपलब्ध कराए। 25,000 करोड़ रुपये की शुरुआत से कंपनी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फार्मेसी और लाइफस्टाइल प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराना शुरू किया। इसके बाद कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और कैश एंड कैरी बिजनेस में भी कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक रिटेल चेन को कंपनी ने 2007 में लॉन्च किया था। इसके बाद 2008 और 2011 में रिलायंस ने फैशन और होलसेल बिजनेस में रिलायंस ट्रेंड्स और रिलायंस मार्केट के जरिए कदम रखा। 2011 तक रिलायंस रिटेल की सेल्स के जरिए कमाई 1 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी। रिलायंस रिटेल की नजर लाखों ग्राहकों और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को सशक्त बनाने और पसंदीदा साझेदार के रूप में वैश्विक और घरेलू कंपनियों के साथ मिलकर काम करते हुए भारतीय खुदरा क्षेत्र को फिर से संगठित करने पर है।

English summary

Singapore Investment Company To Invest Rs 5512 Crore In Reliance Retail

Singapore-based major investment firm GIC will invest Rs 5512 crore in Reliance Industries.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X