For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

झटका : Amul के बाद Mother Dairy का दूध भी हुआ महंगा

|

नई दिल्ली, जुलाई 10। महंगाई के मोर्चे पर हर दूसरे दिन आम आदमी के लिए एक बुरी खबर आ रही है। पेट्रोल, डीजल, एलपीजी, सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब दूध भी महंगा हो गया। पिछले दिनों अमूल ने दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रु की बढ़ोतरी की थी। अब एक और प्रमुख दूध सप्लायर मदर डेयरी ने अधिक इनपुट लागत के कारण दिल्ली-एनसीआर और अन्य शहरों में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। बता दें कि नयी कीमतें 11 जुलाई से लागू होंगी।

 

बुरी खबर : 10 साल से ज्यादा के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंचे खाद्य तेलों के दाम, सरकार ने बताई वजह

जानिए नयी कीमतें

जानिए नयी कीमतें

संशोधित कीमतों के अनुसार थोक वेंडेड दूध (टोकन दूध) रविवार से 44 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जाएगा, जबकि मौजूदा कीमत 42 रुपये प्रति लीटर है। फुल क्रीम दूध (पॉली पैक) अब 55 रु प्रति लीटर से बढ़ कर 57 रु प्रति लीटर हो जाएगा। टोंड दूध की कीमत 45 रु प्रति लीटर से संशोधित होकर 47 रु कर दी गई है, जबकि डबल टोंड दूध (लाइव लाइट) की दरें 39 रु प्रति लीटर से बढ़ कर 41 रु हो गई हैं। रविवार से गाय के दूध की कीमत 49 रुपये प्रति लीटर होगी, जबकि अभी यह 47 रुपये प्रति लीटर है। आधा लीटर दूध के पाउच की कीमतों में 1 रु की वृद्धि की गई है, जिसका अर्थ है यह 2 रु प्रति लीटर महंगा बिकेगा।

करीब डेढ़ साल बाद बढ़ाए दाम
 

करीब डेढ़ साल बाद बढ़ाए दाम

मदर डेयरी ने आखिरी बार दिसंबर 2019 में दूध की कीमतें बढ़ाई थीं। मालूम हो कि 1 जुलाई से अमूल ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। मदर डेयरी ने कहा है कि वे 11 जुलाई 2021 से दिल्ली-एनसीआर में अपने लिक्विड दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने जा रही है। नयी कीमतें मदर डेयरी के दूध के सभी वेरिएंट पर लागू होंगे।

क्यों महंगा किया दूध

क्यों महंगा किया दूध

मदर डेयरी का कहना है कि ओवरऑल इनपुट लागत पर मुद्रास्फीति का दबाव का पड़ रहा है, जो पिछले एक साल में कई गुना बढ़ गई है। साथ ही चल रही महामारी के कारण दूध उत्पादन का संकट भी है। पिछले एक साल में प्रोसेसिंग, पैकेजिंग और लॉजिस्टिक्स की बढ़ती ऑपरेशनल कॉस्ट के साथ फार्म की कीमतों में 8-10 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इन सभी बातों को देखते हुए मदर डेयरी ने दूध महंगा किया है।

कितना दूध बेचती है मदर डेयरी

कितना दूध बेचती है मदर डेयरी

मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर में रोजाना 30 लाख लीटर से ज्यादा दूध बेचती है। मदर डेयरी ने दूध की कीमतें बढ़ाने के ऐलान के साथ ही कहा है कि पिछले तीन-चार हफ्तों में दूध की अकेले फार्म कीमतों में लगभग 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पिछले एक साल में दूध खरीद के लिए अधिक कीमत चुकाने के बावजूद कंपनी ने उपभोक्ता कीमतों को बरकरार रखा। नयी कीमतों से दूध का दाम सिर्फ 4 प्रतिशत बढ़ेगा।

अमूल का दूध महंगा

अमूल का दूध महंगा

अमूल दूध का दाम अब 58 रु प्रति लीटर है। अमूल का आधे लीटर का पैकेट 29 रु में मिलेगा। कंपनी के मुताबिक पैकेजिंग लागत में 30-40 प्रतिशत, ट्रांसपोर्ट लागत में 30 प्रतिशत और ऊर्जा लागत में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जिसके चलते इनपुट लागत में वृद्धि हुई है। इसी के नतीजे में कंपनी ने दूध के दाम बढ़ाए हैं।

English summary

Shock After Amul Mother Dairys milk also became expensive

Mother Dairy had last raised milk prices in December 2019. At present, the new prices will be applicable from July 11.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X