For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

खुशखबरी : 24 मई से फिर मिलेगा सस्ता सोना, इतनी होगी 1 ग्राम की कीमत

|

नई दिल्ली, मई 22। अगर आप सस्ता सोना खरीदने का इंतजार कर रहे हैं तो यह खबर आपके काफी काम की है। आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ने 17 मई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) स्कीम की शुरुआत की थी, जिसमें सस्ता सोना बेचा गया। अगर आप एसजीबी स्कीम 2021-22 की पहली सीरीज में सस्ता सोना खरीदने से चूक गए हैं तो बहुत जल्द आपको एक बार फिर से ऐसा मौका मिलने जा रहा है। आरबीआई की तरफ से एक बार फिर से सस्ता सोना बेचा जाएगा। 24 मई से एसजीबी स्कीम फिर से शुरू होने जा रही है। मगर इस बार पहली सीरीज से थोड़ा महंगा सोना मिलेगा। आइए जानते हैं स्कीम में 1 ग्राम सोने की कीमत क्या होगी।

 

सोना खरीदने वालों के लिए राहत, जानिए आज कितना हुआ सस्ता

कितना होगी सोने की कीमत

कितना होगी सोने की कीमत

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज 17 मई से लेकर 21 मई तक के लिए खुली थी, जिसमें एक ग्राम सोने की कीमत 4777 रु थी। मगर अब जो दूसरी सीरीज 24 मई से खुलने जा रही है, उसमें 4842 रु प्रति ग्राम सोना बेचा जाएगा। इस सीरीज में 28 मई तक सस्ता सोना खरीदने का मौका होगा। विशेष रूप से सोने की हाजिर कीमतें उपलब्ध नहीं हैं और एमसीएक्स पर डॉलर में कमजोरी से सोने में अब तेजी जारी है।

कैसे होती है सोने की कीमत तय
 

कैसे होती है सोने की कीमत तय

एसजीबी में सोने का दाम सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिनों के 999 शुद्धता वाले सोने की सिम्पल एवरेज क्लोजिंग प्राइस के आधार पर तय की जाती है। इस बार यह दाम 4842 रु तय हुआ है। इन एसजीबी को आप कमर्शियल बैंकों, एसएचसीआईएल, एक्सचेंजों आदि पर उपलब्ध होंगे। आप इन जगहों से एसजीबी खरीद सकते हैं।

2015 में हुई थी शुरुआत

2015 में हुई थी शुरुआत

एसजीबी की शुरुआत वर्ष 2015 में की गई थी। इस योजना का उद्देश्य भारतीय सोने की बचत को सोने के निवेश के रूप में आगे बढ़ाना था। इसके अलावा अन्य सोने के निवेशों के विपरीत, इन गोल्ड बॉन्ड्स पर आपको ब्याज इनकम मिलती है।

जानिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की डिटेल

जानिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की डिटेल

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक तरह का पेपर गोल्ड होता है। इसे सरकार आरबीआई के जरिए खरीदारों को ऑनलाइन गोल्ड बेचती या आवंटित करती है। आप कम से कम 1 ग्राम सोना खरीद सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश 8 वर्ष के लिए किया जाता है। मगर आप 5 साल के बाद अपना निवेश किया पैसा निकाल सकते हैं। अगर आप 5 साल या उसके बाद अपना निवेश नहीं निकालते हैं, तो सरकार 8 साल पूरा होने पर 24 कैरेट गोल्ड के हिसाब से पैसा आपके बैंक खाते में भेज देगी।

क्यों करें निवेश

क्यों करें निवेश

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड खरीदने के 3 बड़े फायदे हैं। पहला फायदा है कि यह गोल्ड 50 रुपये प्रति ग्राम और 500 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता खरीदा जा सकता है। हालांकि यह फायदा केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो इसके लिए ऑनलाइन पेमेंट करेंगे। दूसरा फायदा है कि यहां पर आप जितने रुपये का गोल्ड बांड खरीदेंगे, उस पर सालाना आपको 2.5 फीसदी ब्याज मिलेगा। इसके अलावा तीसरा और सबसे बड़ा फायदा है कि आरबीआई इसके 24 कैरेट का होने की गांरटी देती है।

English summary

SGB sheme cheaper gold will be available again from May 24 check the price of 1 gram

Cheap gold will be sold once again by RBI. The SGB scheme is going to resume from May 24. But this time, you will get a little expensive gold from the first series.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X