For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बड़ी घोषणा : कोवीशील्ड वैक्सीन के दाम का खुलासा, जानिए रेट

|

नई दिल्ली, अप्रैल 21। देश में कोरोना महामारी का कहर जारी है। इन दिनों महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रही है। कोरोना बढ़ते मामलों के बीच बुधवार को कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बड़ा फैसला लिया हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों की घोषणा कर दी है। कंपनी अब ये दवाएं सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को बेच पाएगी।

 

बड़ी घोषणा : कोवीशील्ड वैक्सीन के दाम का खुलासा, जानिए रेट

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकारों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए प्रति डोज़ की कीमत 600 रुपये होगी। बता दें कि कंपनी के मुताबि‍क भारत सरकार के निर्देशों के बाद यह घोषणा की गई हैं। अभी सरकारी अस्पतालों में यह मुफ्त में लग रही है जबकि निजी अस्पतालों में इसकी कीमत 250 रुपये है।

बढ़ाई जाएगी टीकों की उत्पादन क्षमता
सीरम इंस्टीट्यूट ने सीईओ अदार पूनावाला ने कहा कि अगले दो महीनों के लिए हम टीकों की उत्पादन क्षमता बढ़ाएंगे। हमारी क्षमता का 50 फीसदी टीके भारत सरकार के टीकाकरण अभियान को दिए जाएंगे और बाकी 50 फीसदी राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों के लिए होंगे। कंपनी ने विदेशी वैक्सीन के दामों की भारतीय वैक्सीन के दाम से तुलना की है। देश की सबसे बड़ी वैक्सीन मैन्युफैक्चर कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ने कहा है कि पांच महीनों के बाद वैक्सीन रिटेल और फ्री ट्रेड में कहीं भी मिलने लगेगी। सीरम इंस्टीट्यूट ने कोवीशील्ड का प्रोडक्शन करती है। यह वैक्सीन एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने मिलकर डेवलप किया है।

 

विदेशी वैक्सीनों के मुकाबले भारतीय वैक्सीन सस्ती
दुनिया में वैक्सीनों की कीमत के मुकाबले भारत में वैक्सीन की कीमत काफी कम है। अमेरिकी वैक्सीनों की कीमत 1500 रुपये से अधिक है जबकि रूसी वैक्सीन की क़ीमत 750 रुपये और चीनी वैक्सीन की क़ीमत 750 रुपए है। उन्होंने कहा कि अभी हर कंपनी को वैक्सीन की आपूर्ति करना संभव नहीं है और उन्हें सरकारी और निजी अस्पतालों के जरिए वैक्सीन लेनी चाहिए। 4-5 महीने बाद वैक्सीन रीटेल और ओपन मार्केट में उपलब्ध होगी।

सरकार का अहम फैसला
सरकार ने दो दिन पहले एक अहम बैठक में यह फैसला लिया था कि 1 मई 2021 से 18 साल से ज्यादा उम्र के हर शख्स को वैक्सीन लगाया जा सकेगा। पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर से संक्रमण के 2,95,041 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,56,16,130 पहुंच गई है। देश में कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है। हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक, कुल 1,56,16,130 संक्रमितों में से एक्टिव केसों की संख्या 21,57,538 है और 1,32,76,039 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। पिछले एक दिन में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 2023 रही। मरने वालों की यह अब तक कि सबसे बड़ी संख्या है। इस महामारी के कारण 1,82,553 लोगों की मौत हो चुकी है।

English summary

Serum Institute Fixes Covishield Price At Rs 600 Dose For Private Hospitals Rs 400 For State Govts

Serum has announced the prices of the Covyshield vaccine. The cost will be Rs 400 in government hospitals and Rs 600 in private hospitals.
Story first published: Wednesday, April 21, 2021, 14:24 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X