For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : ब्रांच से पैसे निकालने के नियमों में दी ढील, जानिए नयी लिमिट

|

नई दिल्ली, मई 26। कोविड-19 महामारी के बीच देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने नॉ-ब्रांच शाखाओं से अपने लिए कैश निकालने की सीमा अस्थायी रूप से बढ़ा दी है। इसके अलावा बैंक ने अपनी शाखाओं में नॉन-होम थर्ड पार्टी कैश विदड्रॉल की भी मंजूरी दे दी है। इससे उन ग्राहकों को राहत मिलेगी, जो किसी वजह से कैश निकालने के लिए अपनी होम ब्रांच नहीं जा सकते। ग्राहक अपनी तत्काल नकद जरूरत को पूरा करने के लिए अपनी संबंधित बैंक शाखा में जाने से बच जाएंगे। एसबीआई ने नॉन-होम ब्रांच से चेक के जरिए कैश निकालने की लिमिट को 50 हजार रु से को दोगुना कर 1 लाख रुपये कर दिया है।

 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD : मिलेगा सबसे अधिक ब्याज, ये हैं 3-5 साल के बेस्ट ऑप्शन

अभी तक थी 50 हजार रु की लिमिट

अभी तक थी 50 हजार रु की लिमिट

पहले एसबीआई ग्राहक एक दिन में नॉन-होम ब्रांच से चेक के जरिए सिर्फ 50 हजार रुपये तक ही निकाल सकते थे। अब इसी लिमिट को दोगुना कर 1 लाख रुपये किया गया है। इसके अलावा बचत खाता पासबुक के जरिए विदड्रॉल फॉर्म भर कर आप 25000 रु तक निकाल सकते हैं। ये लिमिट अभी तक सिर्फ 5000 रु थी। यह नियम होम और नॉन-होम ब्रांच से किए जाने वाले लेन-देन पर लागू होगा। किसी थर्ड पार्टी द्वारा नकद निकासी, जिस पर पहले रोक थी, केवल चेक द्वारा प्रति दिन 50,000 रुपये तक सीमित रहेंगे।

कब तक मिलेगी राहत
 

कब तक मिलेगी राहत

'पर्सनल' कैटेगरी के ग्राहक 30 सितंबर, 2021 तक नॉन-होम लेनदेन सीमा में इस अपडेट का लाभ उठा सकते हैं। इस बीच एसबीआई ने कैश निकालने और चेक बुक के शुल्क में बढ़ोतरी की है। एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (बीएसबीडी) खाताधारकों पर 1 जुलाई 2021 से नए सर्विस चार्ज लागू करेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एटीएम से कैश निकालने, चेक बुक, ट्रांसफर और अन्य नॉन-फाइनेंशियल लेन-देन पर 1 जुलाई से नए शुल्क लगेंगे।

जानिए नये चार्जेस

जानिए नये चार्जेस

एसबीआई बीएसबीडी खाताधारकों को चार मुफ्त कैश विदड्रॉल की अनुमति देगा। इसके बाद पैसे निकालने के लिए शुल्क लगाया जाएगा। हर उस खाताधारक से चार्ज लिया जाएगा, जो एक महीने में चार से अधिक कैश विदड्रॉल करें। फ्री (4) लिमिट के बाद शाखा/एटीएम पर किए गए हर नकद निकासी लेन-देन के लिए ग्राहकों से 15 रुपये + जीएसटी का शुल्क लिया जाएगा।

चेकबुक पर लगने वाले नये चार्ज

चेकबुक पर लगने वाले नये चार्ज

बीएसबीडी खाताधारकों को हर वित्तीय वर्ष में 10 मुफ्त चेक मिलेंगे। फिर दस लीफ वाली चेक बुक के लिए 40 रुपये और जीएसटी का चार्ज लगेगा। अगर आप 25 लीफ की चेक बुक लें तो 75 रुपये और जीएसटी देना होगा। 10 लीफ या 5 लीफ वाली इमरजेंसी चेक बुक के लिए आपको 50 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा। वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए चेक बुक पर इस नये सर्विस चार्ज को माफ कर दिया गया है।

जानिए बीएसबीडी खाते की डिटेल

जानिए बीएसबीडी खाते की डिटेल

कोई भी वैलिड केवाईसी डॉक्यूमेंट्स से एसबीआई में बेसिक सेविंग्स बैंक खाता खोल सकता है। बीएसबीडी खाते में जरूरी न्यूनतम बैलेंस शून्य है। मगर आप जितना चाहे खाते में कैश रख सकते हैं। बीएसबीडी खाताधारकों को एक बेसिक रुपे एटीएम/सह-डेबिट कार्ड भी जारी किया जाता है। ग्राहक अपने इस खाते से पैसा शाखा से फॉर्म भरके या एटीएम से निकाल सकते हैं। बीएसबीडी खाते में चेक बुक उपयोग करने का कोई विकल्प नहीं है।

English summary

SBI Relaxation in rules to withdraw money from branch, know new limit

Earlier, SBI customers could withdraw only 50 thousand rupees from a non-home branch through a check. Now this limit has been doubled to Rs 1 lakh.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X