For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI : दे रहा घर बैठे बैंकिंग सेवाएं, जानिए कैसे उठाएं फायदा

|

नई दिल्ली, जून 22। देश का टॉप बैंक एसबीआई अपने ग्राहकों को घर बैठे बैंकिंग सेवाओं की पेशकश कर रहा है। मौजूदा समय में कोरोना संकट बरकरार है। ऐसे में आवश्यक होने पर ही घर से निकलना बेहतर है। इसलिए एसबीआई ने यह खास पहल शुरू की है। एसबीआई की डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा उन ग्राहकों के लिए राहत की बात है, जिन्हें नजदीकी शाखाओं में जाने में किसी भी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। एसबीआई के ग्राहक एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेज (डीबीएस) का लाभ उठा सकते हैं। इसमें चेक, ड्राफ्ट, पे ऑर्डर, नई चेक बुक और कई अन्य सेवाओं के लिए पिक-अप सेवाएं जैसी सुविधाएं मिल रही हैं।

 

SBI : हर महीने मिलेंगे गारंटीड 10000 रु, जानिए क्या है स्कीम

जारी किया टोल-फ्री नंबर

जारी किया टोल-फ्री नंबर

एसबीआई ने इस मामले की हाल ही में ट्वीट करके जानकारी दी थी। एसबीआई ने बताया कि आपका बैंक अब आपके दरवाजे पर पहुंचेगा। डोरस्टेप बैंकिंग के लिए आज ही रजिस्टर करें। अधिक जानकारी के लिए आप इस दिए गए लिंक (bank.sbi/dsb) पर जा सकते हैं। या फिर टोल-फ्री नं 1800-1037-188 या 1800-1213-721 पर कॉल भी कर सकते हैं।

जानिए सुविधाओं की डिटेल

जानिए सुविधाओं की डिटेल

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग (डीसीबी) सुविधाओं के माध्यम से जिन सेवाओं का लाभ उठाया जा सकता है उनमें कैश पिकअप, चेक पिकअप, चेक रिक्विस्टीशन स्लिप पिकअप, फॉर्म 15एच पिकअप, ड्राफ्ट की डिलिवरी, एफडी सलाह की डिलिवरी, जीवन प्रमाणपत्र पिकअप और केवाईसी दस्तावेज पिकअप शामिल हैं।

एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं की मुख्य विशेषताएं
 

एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं की मुख्य विशेषताएं

एसबीआई की डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, ग्राहकों को टोल नंबर 1800-1037-188 या 1800-1213-721 पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। एसबीआई आपके घर के दरवाजे पर बैंकिंग सुविधा के तहत कई सेवाएं दे रहा है। एसबीआई डोरस्टेप बैंकिंग सुविधा के तहत तीन प्रकार की सेवाएं प्रदान कर रहा है। इनमें पिकअप सेवाएं, डिलिवरी सेवाएं और अन्य सेवाएं शामिल हैं।

कैश विदड्रॉल की भी सुविधा

कैश विदड्रॉल की भी सुविधा

चेक/ड्राफ्ट/पे ऑर्डर, नई चेक बुक रिक्विस्टीशन स्लिप, आईटी चालान और स्टैंडिंग इंस्ट्रक्शंस रिक्वेस्ट के लिए पिकअप सेवाएं प्रदान की जाती हैं। डिलीवरी सेवाओं में, एसबीआई ड्राफ्ट या पे ऑर्डर, एफडी रिसीट, अकाउंट स्टेटमेंट, टीडीएस / फॉर्म -16 प्रमाणपत्र और गिफ्ट कार्ड शामिल हैं। अन्य सेवाओं में एसबीआई पेंशनभोगियों के लिए कैश विदड्रॉल, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र की सुविधा शामिल है।

कौन उठा सकता है इन सेवाओं का लाभ

कौन उठा सकता है इन सेवाओं का लाभ

ध्यान रहे कि 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक और रोगी लोगों सहित विकलांग या विकलांग व्यक्ति (चिकित्सकीय रूप से प्रमाणित पुरानी बीमारी या विकलांगता वाले) और केवाईसी कम्प्लायंट खाताधारक ही इन सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं। साथ ही वैलिड मोबाइल नंबर के साथ खाते का रजिस्ट्रेशन होना भी जरूरी है। एसबीआई के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। बैंक ने कैश निकालने और चेक बुक के लिए लगने वाले शुल्क में बदलाव किया है। 1 जुलाई 2021 से एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (बीएसबीडी) खाताधारकों पर नए सर्विस चार्ज लागू होंगे। एटीएम से कैश निकालने, चेक बुक, ट्रांसफर और अन्य नॉन-फाइनेंशियल लेन-देन पर नए शुल्क लगेंगे।

English summary

SBI Offering doorstep banking services sitting at home know how to take advantage

Register today for Doorstep Banking. For more details you can visit this given link (bank.sbi/dsb). Or you can also call toll-free number 1800-1037-188 or 1800-1213-721.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X