For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

SBI, HDFC और ICICI के ग्राहक हो जाएं सावधान, 1 अप्रैल से नहीं मिलेगी ये सर्विस

|

नयी दिल्ली। अगर आपका बैंक खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक में है, तो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण खबर है। आने वाले दिनों में आपको बैंकिंग सेवाओं में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 27 मार्च से 4 अप्रैल तक 7 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे। लेकिन इस बीच एक और चिंताजनक खबर यह है कि आपको ऑनलाइन बैंकिंग में भी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जानते हैं क्यों।

 

ट्राई ने किया ऐलान

ट्राई ने किया ऐलान

कस्टमर्स को अनचाहे और फ्रॉड एसएमएस से छुटकारा दिलाने के लिए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कमर्शियल एसएमएस पर रोक लगाने के लिए एक प्रोसेस शुरू किया है। इस प्रोसेस के तहत कंपनियों को ग्राहकों तक पहुँचने के लिए ट्राई के साथ एक फॉर्मेट में एसएमएस रजिस्टर करने के लिए कहा गया है। इस कदम का उद्देश्य ग्राहकों को सही मैसेज भेजना और उन्हें किसी भी धोखाधड़ी का शिकार होने से बचाना है। हालांकि कई कंपनियां ट्राई के इस आदेश को गंभीरता से नहीं ले रही हैं, जिसका खामियाजा उनके ग्राहकों को उठाना पड़ सकता है।

40 कंपनियों का नाम शामिल
 

40 कंपनियों का नाम शामिल

ट्राई ने 40 ऐसी डिफॉल्ट करने वाली कंपनियों की सूची जारी की है, जिसमें एचडीएफसी बैंक, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक जैसे कई बड़े बैंकों का नाम शामिल हैं। ये सभी कंपनियां (प्रमुख संस्थाएं) ट्राई की बार-बार की चेतावनी के बाद भी बल्क कमर्शियल एसएमएस नियमों का पालन नहीं कर रही हैं। अब ट्राई ने कहा है कि इन कंपनियों को मैसेज से जुड़े नियमों को 31 मार्च 2021 तक पूरा करना पड़ेगा। यदि ऐसा न किया तो 1 अप्रैल इनके ग्राहकों के साथ कम्युनिकेशन में दिक्कत आ सकती है। यानी ये बैंक आपको एसएमएस नहीं भेज पाएंगे।

ओटीपी तक में आएगी दिक्कत

ओटीपी तक में आएगी दिक्कत

ये देखते हुए कि कंपनिय आदेशों का पालन नहीं कर रहीं ट्राई ने अब सख्त कार्रवाई शुरू कर दी है। नियामक ने इन सभी डिफ़ॉल्ट कंपनियों को चेतावनी जारी की है कि वे 1 अप्रैल 2021 तक आदेश का पालन करें। अगर ऐसा न हुआ इन बैंकों और कंपनियों के ग्राहकों को ओटीपी मिलने तक समस्या का सामना करना पड़ेगा।

क्या करेगी ट्राई

क्या करेगी ट्राई

ट्राई ने के अनुसार प्रमुख इकाइयों / टेलीकॉम को बहुत सारे अवसर दिए गए हैं और ग्राहकों को अब उन्हें मिलने वाले बेनेफिट से दूर नहीं रखा जा सकता। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि 1 अप्रैल 2021 से यदि नियामक के नियमों को पूरा नहीं करने के कारण 'स्क्रबिंग प्रोसेस' में कोई भी मैसेज विफल होता है, तो इसे सिस्टम से अस्वीकार कर दिया जाएगा।

नहीं कर रहे नियमों का पालन

नहीं कर रहे नियमों का पालन

ट्राई के अनुसार कंपनियां (प्रिंसिपल एंटिटीज), जिनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा आदि शामिल हैं, कंटेंट टेम्प्लेट आईडी, पीई जैसे आवश्यक मानदंडों का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में यदि इन बैंकों के ग्राहक कोई ऑनलाइन लेनदेन करते हैं, तो उन्हें ओटीपी नहीं मिलेगा, क्योंकि एसएमएस स्क्रबिंग प्रोसेस में इन बैंकों के ओटीपी मैसेज या किसी अन्य महत्वपूर्ण मैसेज को सिस्टम द्वारा अस्वीकार कर दिया जाएगा।

SBI ग्राहक अलर्ट : आज नहीं कर पाएंगे इस सर्विस का इस्तेमाल, जानिए डिटेल

English summary

SBI HDFC and ICICI customers should be careful this service will not be available from April 1

TRAI has released a list of 40 such defaulting companies, which include HDFC Bank, SBI and ICICI Bank, Axis Bank among many big banks.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X